हल्द्वानी- महिला डिग्री कॉलेज में हुआ खास वेबिनार का आयोजन, हुए 500 से अधिक पंजीकरण

आईपी गवर्नमेंट महिला डिग्री कॉलेज में ‘लॉस ऑफ बायोडायवर्सिटी इन सेल्युसन्स’ पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। बेविनार में 20 राज्यों के पाँच सौ से अधिक प्रतिभागियों ने पंजीकरण किया। इस दौरान प्राइवेट बिज़नेस एक्शन फ़ॉर बायोडायवर्सिटी पर वैश्विक परियोजना की सलाहकार डॉ पूनम पांडे ने बताया कि जैव विविधता का नुकसान पहले से
 | 
हल्द्वानी- महिला डिग्री कॉलेज में हुआ खास वेबिनार का आयोजन, हुए 500 से अधिक पंजीकरण

आईपी गवर्नमेंट महिला डिग्री कॉलेज में ‘लॉस ऑफ बायोडायवर्सिटी इन सेल्युसन्स’ पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। बेविनार में 20 राज्यों के पाँच सौ से अधिक प्रतिभागियों ने पंजीकरण किया। इस दौरान प्राइवेट बिज़नेस एक्शन फ़ॉर बायोडायवर्सिटी पर वैश्विक परियोजना की सलाहकार डॉ पूनम पांडे ने बताया कि जैव विविधता का नुकसान पहले से कहीं अधिक तेजी से बढ़ रहे हैं।

हल्द्वानी- महिला डिग्री कॉलेज में हुआ खास वेबिनार का आयोजन, हुए 500 से अधिक पंजीकरण

जिस वजह से मानव आजीविका को खतरा उत्पन्न हो रहा है। डॉ पांडे ने कहा कि जैव विविधता जीवन की विविधता है, जिसमें पृथ्वी पर प्रजातियों, जीनों और पारिस्थितिक तंत्र की संपत्ति शामिल है। उन्होंने कहा कि यह कार्यशील पारिस्थितिकी प्रणालियों के लिए आधार प्रदान करता है जो बदले में उपजाऊ मिट्टी, साफ पानी, परागण एवं जलवायु विनियमन जैसी सेवाएं प्रदान करते हैं।

घरेलू उत्पाद पारिस्थितिकी तंत्र पर निर्भर

डॉ पांडे ने बताया कि अनुमानित आधार रेखाओं की तुलना में विश्व के पारिस्थितिकी तंत्रों में विश्व स्तर पर आकार और स्थिति में 47 प्रतिशत की गिरावट आई है, और पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं के निरंतर गिरावट ने प्रति वर्ष कम से कम 479 बिलियन अमेरिकी डॉलर के वार्षिक नुकसान का प्रतिनिधित्व किया है। डॉ पांडे ने कहा कि हाल के अनुमानों के अनुसार दुनिया के कुल सकल घरेलू उत्पाद का आधे से ज्यादा हिस्सा पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं पर अत्यधिक निर्भर है।

जैव विविधता में ये गिरावट एक संकेत है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के लचीलेपन को मजबूत करने के लिए कार्रवाई की जरूरत है, डॉ पांडे ने कहा कि विभिन्न हितधारक स्वेच्छा से जैव विविधता के नुकसान के कारणों का मुकाबला करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं और जैव विविधता के अनुकूल उत्पादन और व्यावसायीकरण को बढ़ावा देने के लिए एक आशाजनक दृष्टिकोण होगा।

हल्द्वानी- महिला डिग्री कॉलेज में हुआ खास वेबिनार का आयोजन, हुए 500 से अधिक पंजीकरण

जागरूकता के लिए जरुरी वेबिनार

सचिव डॉ रजनी मेहरा ने अपने संबोधन मे कहा कि इस तरह के वेबिनार जागरूकता पैदा करते हैं और आशा करते हैं कि भविष्य में कई और ऐसे वेबिनार आयोजित किए जाएंगे। डॉ मेहरा ने संयोजक डॉ एसडी तिवारी और आयोजन समिति के सदस्य डॉ प्राची जोशी एवं डॉ सरस्वती बिष्ट को वेबिनार को एक बड़ी सफलता बनाने में उनके प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया। कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ शशि पुरोहित ने वेबिनार को एक सफल आयोजन बनाने में आयोजन टीम को बधाई दी और स्थानीय जैव विविधता को बचाने का आह्वान किया।

यहाँ भी पढ़े

हल्द्वानी- बोर्ड परिणाम के बाद विद्यार्थी भूल कर भी न करें ये गलती, पढ़े डॉ. नेहा के महत्तवपूर्ण टिप्स

रुद्रपुर- सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत जनता को देने जा रहे ये तोहफा, की ये घोषणा

देहरादून- सरकार जल्द शुरु करने जा रही इस खास योजना पर काम, ऐसे पहुंचेगा युवाओं को फायदा