देहरादून- सरकार जल्द शुरु करने जा रही इस खास योजना पर काम, ऐसे पहुंचेगा युवाओं को फायदा

उत्तराखंड सरकार ग्रामीण इलाकों के युवाओं को हुनरमंद बनाने की दिशा में सक्रिय हो गई है। सरकार युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार के अवसर मुहैया कराने में काफी तेजी कार्य कर रही है। इस कड़ी में दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना के तहत अब प्रदेश के युवाओं के हुनर को तराशा जाएगा। बदली परिस्थितियों
 | 
देहरादून- सरकार जल्द शुरु करने जा रही इस खास योजना पर काम, ऐसे पहुंचेगा युवाओं को फायदा

उत्तराखंड सरकार ग्रामीण इलाकों के युवाओं को हुनरमंद बनाने की दिशा में सक्रिय हो गई है। सरकार युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार के अवसर मुहैया कराने में काफी तेजी कार्य कर रही है। इस कड़ी में दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना के तहत अब प्रदेश के युवाओं के हुनर को तराशा जाएगा। बदली परिस्थितियों में योजना के तहत बंद पड़े प्रशिक्षण फिर से शुरू करने की दिशा में कवायद शुरू हो गई है। योजना में प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को नामी कंपनियों में प्लेसमेंट की सुविधा दिलाने का प्रविधान भी है।

प्रशिक्षण शुरू करने को चल रहा मंथन

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को उनकी अभिरुचि के अनुसार व्यवसाय अथवा रोजगार के मद्देनजर दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना में युवाओं को प्रशिक्षण दिलाया जाता है। यह तीन, छह व सालभर की अवधि के होते हैं और हैदराबाद समेत अन्य स्थानों पर इनका आयोजन किया जाता है। युवाओं को चयनित कर उन्हें निशुल्क प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है और फिर नामी कंपनियों में उन्हें रोजगार भी मुहैया कराने की व्यवस्था है। पूर्व में काफी संख्या में युवा इस योजना के जरिये कई संस्थानों में रोजगार भी पा चुके हैं।

देहरादून- सरकार जल्द शुरु करने जा रही इस खास योजना पर काम, ऐसे पहुंचेगा युवाओं को फायदा

इस बीच कोरोना संकट के चलते योजना में इस वर्ष अब तक ये प्रशिक्षण शुरू नहीं हो पाए है। ग्राम्य विकास विभाग के सूत्रों के अनुसार अब जबकि अनलॉक की प्रक्रिया चल रही है तो इन प्रशिक्षणों को शुरू करने पर भी गंभीरता से मंथन चल रहा है। शासन से भी इसके निर्देश हो चुके हैं। सूत्रों ने बताया कि अब इसका खाका तैयार किया जा रहा है। परिस्थितियां थोड़ी सामान्य होते ही योजना में इम्पैनल्ड कंपनियों से वार्ता कर प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी। कोशिश ये है कि अक्टूबर अथवा नवंबर से युवाओं के लिए प्रशिक्षण शुरू हो जाएं।

यहाँ भी पढ़े

हल्द्वानी- महिला डिग्री कॉलेज में हुआ खास वेबिनार का आयोजन, हुए 500 से अधिक पंजीकरण

हल्द्वानी- बोर्ड परिणाम के बाद विद्यार्थी भूल कर भी न करें ये गलती, पढ़े डॉ. नेहा के महत्तवपूर्ण टिप्स

देहरादून- जब पूर्व सीएम और सीएम त्रिवेन्द्र दिखे साथ-साथ, जाने क्यों रही ये मुलाकात खास