हल्द्वानी – पर्वतीय क्षेत्रों में गरीब आदमी को ऐसे मिलेगा स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ, डीएम ने दिये ये खास निर्देश

हल्द्वानी – विगत देर सांय शिविर कार्यालय में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत जिले में संचालित समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी सविन बंसल की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। डीएम बंसल ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्यक्रमों को गति देने की आवश्यकता है ताकि आम गरीब आदमी
 | 
हल्द्वानी – पर्वतीय क्षेत्रों में गरीब आदमी को ऐसे मिलेगा स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ, डीएम ने दिये ये खास निर्देश

हल्द्वानी – विगत देर सांय शिविर कार्यालय में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत जिले में संचालित समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी सविन बंसल की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। डीएम बंसल ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्यक्रमों को गति देने की आवश्यकता है ताकि आम गरीब आदमी को एनएचएम के माध्यम से संचाालित स्वास्थ्य योजनाओ का लाभ मिल सकें। उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन के संबन्ध में शासन से जो भी दिशा-निर्देश प्राप्त हो रहे है उनका अनुपालन करते हुए भविष्य में प्राप्त होने वाली वैक्सीन के भंडारण/कोल्ड चैन की व्यवस्था अभी से बना ली जाए।

देहरादून-उत्तराखंड के इस IPS अफसर ने रचा इतिहास, देखिये ई-कचरे से बनाया स्टूडियो

बंसल ने जननी सुरक्षा योजना के बेहतर क्रियान्वयन पर भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिले के पर्वतीय दुर्गम इलाके रामगढ़, धारी, ओखलकांडा, बेतालघाट में महिलाओं के प्रसव राजकीय चिकित्सालयों में कराये जाय। इसके लिए गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए अस्पतालों तक लाने के लिए डोलियों की व्यवस्था बनाई जाए। डोली व्यवस्था पर दो हजार रूपये प्रति केस का भुगतान भी किया जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के सुरक्षित संस्थागत प्रसव का दायित्व एवं अनुश्रवण का कार्य संबन्धित क्षेत्र की आशा कार्यकत्री तथा एएनएम का होगा। डोली व्यवस्था का भुगतान आशा कार्यकत्री को किया जाए ताकि वह व्यवस्था बना सकें।

हल्द्वानी-ट्रक ने मारी पोल पर टक्कर, हाइटेंशन लाइन का तार टूटकर जमीन पर गिरा, मची अफरा-तफरी

जिलाधिकारी ने कहा कि परिवार नियोजन तथा छोटे परिवार की अवधारणा के सम्बन्ध मे व्यापक स्तर पर जनजागरूकता अभियान चलाया जाए तथा दिसम्बर माह में जनपद के नगरीय व दुर्गम ग्रामीण क्षेत्रो मे परिवार नियोजन के नसबन्दी शिविरों का आयोजन किया जाए इसके लिए रोस्टर जारी करते हुये जनसाधारण के मध्य प्रचारित भी किया जाए। उन्होने कहा कि नसबन्दी शिविरों में व्यापक संख्या मेें बैडो की व्यवस्था के साथ ही शल्य उपकरणों की व्यवस्था भी पूर्व मे ही बना ली जाए। उन्होने निर्देश दिये कि स्वास्थ्य सेवाओं मे लगे कर्मचारियों को आधुनिकतम तकनीकी के विशेष प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित किये जाए। श्री बंसल ने कहा कि जनपद मे टीकाकरण कार्यक्रम को व्यापक गति देकर निर्धारित लक्ष्यों को हासिल किया जाए। उन्होने कहा कि कोविड 19 के चलते टीकाकरण कार्यक्रम में गिरावट आई है। उन्होने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम के लिए आशा व एएनएम को प्रशिक्षण देकर टीकाकरण कार्य में लगाया जाए।

हल्द्वानी-अब गायिका मैथिली ठाकुर ने दी गढ़वाली गाने में आवाज, सोशल मीडिया पर वायरल

उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. भागीरथी जोशी को निर्देश दिये कि जिले के सभी सरकारी विद्यालयों तथा आंगनबाडी केन्द्रों तथा खनन गेटों के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आवश्यक औषधियां तथा कृमि निवारण की गोलियां भी दी जांए। उन्होंने कहा कि सूद पोर्टल के माध्यम से जिले में कुपोषित बच्चों के चिन्हिकरण कार्यक्रम में तेजी लाई जाए तथा चिन्हित गरीब बीमार बच्चों को उच्च ईलाज के लिए एम्स ऋषिकेश तथा जौलीग्रान्ट अस्पतालों को स्वास्थ्य कर्मी की देखरेख मे भेजा जाए।

जिलाधिकारी द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों आईडीएसपी, एमसीएच, एचआई, ब्लड सैल, एनटीईपी, आशा कम्यूनिटी प्रोग्राम आदि की समीक्षा करते हुए कहा कि जननी सुरक्षा योजनान्तर्गत गर्भवती महिला को जो धनराशि दी जाती है उसे समय से वितरित करें। साथ ही निक्षय पोषण योजनान्तर्गत जिन लोगों को धनराशि वितरित करनी है। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना अन्तर्गत एसीएमओ डा. रश्मि पंत को प्रत्येक सप्ताह मानिटरिंग करने के निर्देश दिये जिससे कार्यों में और अधिक प्रगति आ सकें। फील्ड में कार्य करने वाली आशाओं को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की गाइडलाइन अनुसार कार्य कराये जाने तथा उसी अनुसार मानदेय का भुगतान करने के निर्देश दिये।