देहरादून- उत्तराखंड में नये मुख्य सचिव को लेकर क्या बोले सीएम, कौनसी चुनौतियां है सामने

31 जुलाई को मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह रिटायर हो रहे हैं और इसलिए चर्चाएं इस बात पर तेज़ हैं कि राज्य में शासन की टॉप पोस्ट पर अब कौन सीनियर आईएएस बैठेगा। उत्तराखंड का 16वां मुख्य सचिव कौन होगा। सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश का इस कुर्सी पर
 | 
देहरादून- उत्तराखंड में नये मुख्य सचिव को लेकर क्या बोले सीएम, कौनसी चुनौतियां है सामने

31 जुलाई को मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह रिटायर हो रहे हैं और इसलिए चर्चाएं इस बात पर तेज़ हैं कि राज्य में शासन की टॉप पोस्ट पर अब कौन सीनियर आईएएस बैठेगा। उत्तराखंड का 16वां मुख्य सचिव कौन होगा। सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश का इस कुर्सी पर बैठना लगभग तय है जो वरिष्ठता क्रम में दूसरे स्थान पर हैं।

देहरादून- उत्तराखंड में नये मुख्य सचिव को लेकर क्या बोले सीएम, कौनसी चुनौतियां है सामने

उत्तराखंड कैडर के आईएएस अफसरों की लिस्ट के मुताबिक 1985 बैच के अनूप वधावन केंद्र में कॉमर्स एंड इंडस्ट्री डिपार्टमेंट में सेक्रेटरी हैं। सूत्रों का दावा है कि वधावन फिलहाल उत्तराखंड नहीं आना चाहते और फिर जून 2021 में उनका रिटायरमेंट है। 1986 बैच के एस रामास्वामी इसी साल 30 अप्रैल को रिटायर हो चुके हैं जबकि मौजूदा मुख्य सचिव उत्पल कुमार को 31 जुलाई को रिटायर होना है। इसके बाद जिन दो आईएएस अफसरों का नंबर है वे दोनों उत्तराखंड शासन में अपर मुख्य सचिव यानि अडिशनल चीफ़ सेक्रेटरी हैं। इनमें 1987 बैच के ओमप्रकाश और 1988 बैच की राधा रतूड़ी हैं। ऐसे में अब देखना होगा कि इनमें से कौन चीफ सेक्रेटरी की चेयर पर बैठता है।

क्या बोले सीएम

वरिष्ठता क्रम के अनुसार अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी से एक बैच सीनियर होने के नाते आईएएस ओमप्रकाश का चीफ सेक्रेटरी बनना तय है। ओमप्रकाश का रिटायरमेंट मई 2022 में होना है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि अभी 4 दिन बाकी हैं और इस पर फैसला हो जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में दो अपर मुख्य सचिव हैं और एक अगस्त को राज्य में नए मुख्य सचिव होंगे। चीफ़ सेक्रटरी जो भी बने उसके सामने चुनौती कोरोना काल में हालात नियंत्रण में रखना, कुंभ 2021 का आयोजन और केंद्र से बेहतर तालमेल के साथ 2022 का विधानसभा चुनाव संपन्न करवाना है।

यहाँ भी पढ़े

देहरादून- कांग्रेस नेताओं की इस हरकत पर बरसे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष, मांगे कई सवालों के जवाब

देहरादून- सरकारी नौकरी की राह देखने वालो के लिए गुड न्यूज, इस विभाग ने निकाली बंपर भर्ती

देहरादून- 2 अक्टूबर को प्रदेश के इन जिलों के ग्रामीणों को पीएम मोदी देंगे ये खास तोहफा, शुरु हुआ सर्वे