देहरादून- सरकार ने जारी की अनलॉक-3 की गाइडलाइन, पढ़े क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

31 जुलाई को अनलॉक-2 समाप्त हो जाएगा। वही 1 अगस्त से अनलॉक-3 की नई गाइडलाइन लागू हो जाएंगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-3 के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। नई गाइडलाइन में रात के दौरान लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध हटा दिया गया है। नए दिशानिर्देशों के मुताबिक, योग संस्थानों और जिम को 5
 | 
देहरादून- सरकार ने जारी की अनलॉक-3 की गाइडलाइन, पढ़े क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

31 जुलाई को अनलॉक-2 समाप्त हो जाएगा। वही 1 अगस्त से अनलॉक-3 की नई गाइडलाइन लागू हो जाएंगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-3 के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। नई गाइडलाइन में रात के दौरान लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध हटा दिया गया है। नए दिशानिर्देशों के मुताबिक, योग संस्थानों और जिम को 5 अगस्त 2020 से खोलने की अनुमति होगी। हालांकि इस दौरान सरकार की ओर से शारीरिक दूरी समेत अन्‍य निर्देशों का सख्ती के साथ पालन करना होगा।

देहरादून- सरकार ने जारी की अनलॉक-3 की गाइडलाइन, पढ़े क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

स्कूल कॉलेज रहेंगे बंद

अनलॉक-3 की गाइडलाइन के अनुसार स्कूल कॉलेज और अन्य सिक्षण संस्थान 31 अगस्त 2020 तक बंद रहेंगे। यही नहीं मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, थियेटर, बार, ऑडिटोरियम, एंटरटेनमेंट पार्क को खोलने की अनुमति इस बार भी नहीं दी गई है। कंटनेमेंट जोनों में पूर्व की तरह ही लॉकडाउन जारी रहेगा। उन शारीरिक, धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक या मनोरंजन से जुड़े आयोजनों, रैलियों और कार्यक्रमों पर पाबंदी रहेगी जिनमें भीड़ जमा होती है।

इन्‍हें मिली इजाजत

1- सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन में रात्रिकालीन कर्फ्यू को हटा दिया गया है यानी अब रात में लोगों के आवागमन पर पाबंदी नहीं रहेगी।

2- पांच अगस्त से योग संस्थान, जिम खोलने की मंजूरी दी गई है। हालांकि इस दौरान शारीरिक दूरी समेत दूसरे एहतियात का पालन करना होगा।

3- स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों को शारीरिक दूरी एवं अन्य स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुपालन के साथ इजाजत दी गई है। इस बारे में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय द्वारा 21 जुलाई को जारी निर्देशों का पालन कराना होगा।

4- पहले की तरह ही इस बार भी वंदे भारत मिशन के तहत इंटरनेशनल एयर ट्रैवल को मंजूरी दी गई है। यही नहीं सरकार की ओर से विशेष विमानों के आवागमन को मंजूरी होगी।

ये रहेंगे अनलॉक-3 के नियम

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। वैवाहिक कार्यक्रमों में 50 से ज्यादा लोगों को जमा होने की इजाजत नहीं होगी। अंतिम संस्कार में भी 20 लोगों से ज्यादा के शामिल होने पर पाबंदी रहेगी। सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए दुकानों के सामने पर्याप्‍त शारीरिक दूरी बनाए रखनी होगी। सार्वजनिक जगहों पर पान, गुटखा, तंबाकू खाना प्रतिबंधित होगा।

इन्‍हें घर पर रहने की सलाह

पहले की तरह इस बार भी 65 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों, गंभीर बीमीरियों से जूझ रहे लोगों, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को घर में रहने की सलाह दी गई है। ये लोग बहुत जरूरी होने या स्वास्थ्य समस्या पर ही घर से बाहर जा सकते हैं। कंटेनमेंट जोन में 31 जुलाई तक सख्‍त लॉकडाउन लागू रहेगा। हालांकि इस दौरान सामान के लाने ले जाने पर कोई रोक नहीं रहेगी।

जरूरी सेवाओं को मंजूरी दी जाएगी। इससे जुड़े लोगों की आवाजाही पर भी रोक नहीं रहेगी। इसके लिए अलग से ई-परमिट या इजाजत लेने की कोई जरूरत नहीं है। राज्य सरकार कंटेनमेंट जोन का निर्धारण करेंगी और इन इलाकों की जानकारी वेबसाइट पर सर्वाजनिक की जाएगी। राज्य सरकारें परिस्थितियों के आधार पर इन इलाकों के बाहर कुछ गतिविधियों पर रोक लगा सकती है।

यहाँ भी पढ़े

देहरादून- सरकार जल्द शुरु करने जा रही इस खास योजना पर काम, ऐसे पहुंचेगा युवाओं को फायदा

हल्द्वानी- बोर्ड परिणाम के बाद विद्यार्थी भूल कर भी न करें ये गलती, पढ़े डॉ. नेहा के महत्तवपूर्ण टिप्स

हल्द्वानी- महिला डिग्री कॉलेज में हुआ खास वेबिनार का आयोजन, हुए 500 से अधिक पंजीकरण