देहरादून-(बड़ी खबर)-मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने किया “Hope” पोर्टल का शुभारंभ, ऐसे मिलेगा राज्य के युवाओं को रोजगार

Slider

देहरादून-मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज सचिवालय में मंत्रिमंडल की उपस्थिति में “Hope” (helping out people Everywhere) पोर्टल का शुभारम्भ किया। इस पोर्टल का यू.आर.एल. hope.uk.gov.in है। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य कुशल और अकुशल युवाओं का डाटा बेस बनाना तथा डाटा बेस के आधार पर रोजगार/स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है। विदित है कि इससे पहले मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत द्वारा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का शुभारम्भ किया गया था। इस योजना के साथ समन्वय करने में यह पोर्टल महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा।

cm trivendra singh rawat consumer complain number

Slider

“Hope” पोर्टल के माध्यम से उत्तराखण्ड के ऐसे युवा जो विभिन्न राज्यों एवं उत्तराखण्ड में कुशल पेशेवर Skilled professional हैं तथा वर्तमान में किसी न किसी संस्थान में कार्य कर रहे हैं या जो उत्तराखण्ड में कौशल विकास विभाग के माध्यम से प्रशिक्षण लेना चाहते हैं, ऐसे युवाओं के लिए यह पोर्टल एक सेतु के रूप में कार्य करेगा। इस पोर्टल के डाटा बेस का उपयोग राज्य के समस्त विभाग तथा अन्य रोजगार प्रदाता युवाओं को स्वरोजगार/रोजगार से जोड़ने के लिए करेंगे।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की प्रेरणा से इस पोर्टल का निर्माण आईटी विभाग, कौशल विकास विभाग, नियोजन विभाग एवं एनआईसी ने आपसी समन्वय से किया। इस पोर्टल की वेब होस्टिंग उत्तराखण्ड सरकार के आईटीडीए, आईटी पार्क स्थित डाटा सेंटर में की गई है। मुख्यमंत्री कार्यालय से मुख्यमंत्री के आईटी सलाहकार रवीन्द्र दत्त, सचिव आईटी आर.के सुधांशु, सचिव नियोजन अमित नेगी, सचिव कौशल विकास डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा, निदेशक आईटीडीए अमित सिन्हा, एनआईसी के उप महानिदेशक के. नारायण, एनआईसी के तकनीकि निदेशक नरेन्द्र सिंह नेगी ने इस पोर्टल को बनाने में मुख्य भूमिका निभाई।

यहाँ भी पढ़े

नैनीताल-क्वारंटाइन में रखे दो लोगों ने शराब पीकर काटा हंगामा, ग्राम प्रधान समेत कई लोगों पर पथरों से किया हमला

हल्द्वानी- युवती के पास मिली एक पर्ची से हरकत में आया था स्वास्थ्य विभाग, टेस्ट के पास निकली कोरोना पॉजिटिव

हल्द्वानी-अब कुमाऊँ में इन राज्यों से ट्रेन लाने की हो रहीं हैं तैयारी, देखिये

उत्तराखंड की बड़ी खबरें