देहरादून- लाकडाउन में उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला,10 लाख एपीएल कार्ड धारकों को मिलेगी ये सुविधा

कोरोनावायरस की महामारी से जूझ रहे उत्तराखंड में अपने में घरों में लॉकडाउन में कैद प्रदेशवासियों के लिए अच्छी खबर है। अब तक केंद्र सरकार द्वारा अंत्योदय और बीपीएल परिवार को 3 महीने का राशन दिए जाने के बाद राज्य सरकार ने भी राज्य खाद्य योजना के अंतर्गत आने वाले 10 लाख एपीएल राशन कार्ड
 | 
देहरादून- लाकडाउन में उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला,10 लाख एपीएल कार्ड धारकों को मिलेगी ये सुविधा

कोरोनावायरस की महामारी से जूझ रहे उत्तराखंड में अपने में घरों में लॉकडाउन में कैद प्रदेशवासियों के लिए अच्छी खबर है। अब तक केंद्र सरकार द्वारा अंत्योदय और बीपीएल परिवार को 3 महीने का राशन दिए जाने के बाद राज्य सरकार ने भी राज्य खाद्य योजना के अंतर्गत आने वाले 10 लाख एपीएल राशन कार्ड धारकों को 3 महीने का दोगुना राशन देने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के निर्देश पर राज्य खाद्य योजना में अप्रैल से जून 2020 तक 3 माह के लिए प्रति माह प्रति कार्ड 7.5 किग्रा अतिरिक्त खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए 33.84 लाख रूपये की राशि जारी की गई है।

कितना बढ़कर मिलेगा राशन

वर्तमान में राज्य खाद्य योजना के प्रचलित राशन कार्ड धारकों को 2.5 किग्रा चावल 11 रुपये प्रति किलो की दर से और 5 किग्रा गेहूँ 8.60 रूपये प्रति किग्रा की दर से उपलब्ध कराया जा रहा है। अब अप्रैल, मई व जून 2020 इन तीन महीनों के लिए 7.5 किग्रा खाद्यान्न प्रति माह प्रति कार्ड के स्थान पर 15 किग्रा खाद्यान्न प्रति माह प्रति कार्ड (7.5 किग्रा चावल व 7.5 किग्रा गेहूँ) पूर्व निर्धारित दरों पर उपलब्ध कराया जाएगा।

यहाँ भी पढ़े

हल्द्वानी-लॉकडॉउन के बीच काठगोदाम में युवक की हत्या, इस हाल में मिला शव

हल्द्वानी- अपने बच्चों को ऐसे रखें कोरोना फोबिया से दूर, डॉ. नेहा कर रही टेली काउंसिलिंग