हल्द्वानी- अपने बच्चों को ऐसे रखें कोरोना फोबिया से दूर, डॉ. नेहा कर रही टेली काउंसिलिंग

कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के बीच हल्द्वानी की मनो चिकित्सक डा. नेहा शर्मा फोन पर कोरोना फोबिया की काउंसलिंग कर रही है। देश में बढ़ते लॉकडाउन के बीच आपके बच्चों को तनाव मुक्त रखने के लिए उन्होंने कुछ सुझाव भी साझा किये है। उनका कहना है कि ऐसे समय में बच्चों के मन में
 | 
हल्द्वानी- अपने बच्चों को ऐसे रखें कोरोना फोबिया से दूर, डॉ. नेहा कर रही टेली काउंसिलिंग

कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के बीच हल्द्वानी की मनो चिकित्सक डा. नेहा शर्मा फोन पर कोरोना फोबिया की काउंसलिंग कर रही है। देश में बढ़ते लॉकडाउन के बीच आपके बच्चों को तनाव मुक्त रखने के लिए उन्होंने कुछ सुझाव भी साझा किये है। उनका कहना है कि ऐसे समय में बच्चों के मन में बहुत से सवाल उठ रहे होंगे जिनमें से अधिकांश कोरोना को लेकर भी हो सकते हैं। ऐसे में माता पिता को चाहिए कि वे बच्चों को हालात ठीक होने का आश्वासन देते रहें। बच्चे जो भी सवाल पूछें उनके तार्किक जवाब भी उन्हें दें। उन्हें कहानियां सुनाएं और बच्चों का इस समय अधिकाधिक ख्याल रखें।

हल्द्वानी- अपने बच्चों को ऐसे रखें कोरोना फोबिया से दूर, डॉ. नेहा कर रही टेली काउंसिलिंग

बच्चों को वर्तमान में जीना सिखायें

डॉ. नेहा कहती है कि कोरोना से पैदा हुए इन हालातों में बच्चों का हर माध्यम पर कोरोना से मौतें और इसी प्रकार के दूसरे समाचार देखने से चिंतित होना स्वाभाविक है। इसलिए माता पिता की जिम्मेदारी बन जाती है कि बच्चों में सकारात्मकता का प्रवाह लगातार बनाए रखें। उन्हें इनडोर खेल खिलाएं। कुछ रचनात्मक क्रियाकलाप भी बच्चों से कराएं। बच्चों को वर्तमान में जीना सीखाएं। भविष्य की चिंता बच्चों को ज्यादा न करने दें।

बच्चों में डाले साफ-सफाई की आदतें

लॉक डाउन की अवधि में बच्चे अपने मित्रों व सहपाठियों से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं, जिससे उनकी भावनाएं मन में ही रह जाती हैं। कोशिश करें कि बच्चे अपने मित्रों से संपर्क बनाए रखें। यह दूरभाष या इंटरनेट के माध्यम से हो सकता हैं। इससे बच्चे अपने मन की भावनाएं अपने हम उम्र बच्चों से शेयर कर सकेंगे। डा. नेहा के अनुसार स्कूल बंद होने के कारण बच्चे पढ़ाई की अपनी पुरानी आदत को न भूल जाएं इसलिए माता पिता उन्हें पढ़ाई के लिए लगातार प्रेरित करते रहें। उनकी पढ़ाई का टाइम टेबल बनाएं। बच्चों में साफ-सफाई की आदत डालें।

डॉ. नेहा शर्मा से आप भी टैली काउंसिलिंग कर फोन पर ही अपने बच्चों के लिए हेल्थ टिप्स जान सकते है। उसके लिए 9837173140 नबंर डायल करें।

यहाँ भी पढ़े

देहरादून- लाकडाउन में उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला,10 लाख एपीएल कार्ड धारकों को मिलेगी ये सुविधा

LOCKDOWN: हल्द्वानी के लोगों की घर वापसी के लिए जनसेवा टीम के अध्यक्ष ने किया यह काम