drishti haldwani

उत्तराखंड Destination Wedding के लिए है सबसे परफैक्ट , ऐसे कर रहा पर्यटकों को आकर्षित

159

डेस्टिनेशन वैडिंग का चलन आजकल लोगों में खूब देखने को मिल रहा है। बॉलीवुड सेलेब्स से लेकर आम लोग तक आजकल डेस्टिनेशन वैंडिग करना चाहते हैं।  डेस्टिनेशन वैडिंग न केवल एंटरटेनमेंट का बड़ा जरिया है बल्कि यह शादी के यादगार पल भी है इसलिए ज्यादा लोगों में इस वैडिंग का काफी क्रेज देखने को मिलता है। पिछले दिनों औली में आयोजित गुप्ता बंधुओं के बेटों की शादी समारोह ने न केवल उत्तराखण्ड को एक नए ‘वेडिंग डेस्टिनेशन’ के रूप में पहचान दिलाने का काम किया है बल्कि इसे और अधिक ऊंचाइयां भी प्रदान की है।

iimt haldwani

jim-corbett-national-park-ll

यह भी पढ़ें- कर्नाटक के दर्शनीय व पर्यटन स्थल हैं प्राकृतिक सुंदरता और विरासत का सटीक मिश्रण, एक बार जरूर करें यहां की यात्रा

इससे पहले पर्यटक यहां घूमने एवं धार्मिक अनुष्ठान के लिए आया करते थे । अब उत्तराखण्ड की एक नई पहचान वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में भी होने लगी है । हालांकि यह भी प्रारंभिक दौर में है किंतु, यदि सरकार इस सिलसिले में पहल करे तो इस रूप में उत्तराखण्ड की एक नई पहचान बन सकती है। इस बार जो शुरुआत औली, चमोली से हुई है वह राज्य के विभिन्न हिस्सों को ‘वेडिंग डेस्टिनेशन’ के रूप में पहचान बनाने में मददगार साबित होगी।

wedding-1/ turist

यह भी पढ़ें-‘ ऊटी ‘, दक्षिण भारत के तमिलनाडु का बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल, जानिए कैसी है वहां की प्राकृतिक खूबसूरती

Jim Corbett National Park

अगर आप प्रकृति से ज्यादा इम्प्रैस रहते है तो उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क सबसे बढ़िया लोकेशन है। यहां कई कैंप्स हैं जहां का लुत्फ आपके मेहमान उठा सकते हैं। यहां कई कैंप्स हैं जहां का लुत्फ आपके मेहमान उठा सकते हैं. यहां ओपन लोकेशन में आपको बड़ा मजा आएगा।

wedding3/ turist

उत्तराखंड की सांस्कृतिक विरासत

इस तरह के आयोजन से न केवल राज्य सरकार को अतिरिक्त राजस्व की प्राप्ति होगी बल्कि स्थानीय रोजगार को बढ़ावा मिलने के साथ ही साथ उत्तराखण्ड के पहाड़ी व्यंजन तथा उत्तराखंड के सांस्कृतिक विरासत की धूम भी पूरे देश के विभिन्न हिस्सों में मचने लगेगी। बॉलीवुड में बनी फिल्मों केदारनाथ तथा बत्ती गुल मीटर चालू में लिए गए उत्तराखण्ड के संदर्भ एवं पटकथा ने जहां हमारी पारंपरिक थात को देश-विदेश में पहचान दिलाई है वहीं फिल्मी सितारों के आगमन ने संभावनाओं के नए द्वार खोल दिए हैं। फिल्म निर्माता अब अधिक से अधिक इस ओर रुख करेंगे, ऐसा निश्चित है।

wedding-destination/ turist

World tourist destination uttarakhand

प्रधानमंत्री भी पर्यटन को बढ़ावा देने में उत्सुक

उत्तराखंड के पक्ष में यह सकारात्मक बात है कि, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड में पर्यटन विशेषकर धार्मिक स्थलों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक हैं, जैसा कि उनकी 19 मई की केदारनाथ यात्रा से भी देखा जा सकता है। ऐसे में उत्तराखंड को पर्यटन के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में एक नई पहचान दिलाई जाए तो यह स्थानीय रोजगार, सरकार के राजस्व प्राप्ति के क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित होगा ।

Diarrhea, डायरिया की होम्योपैथिक चिकित्सा