LIC कन्यादान पॉलिसी योजाना, मात्र 75 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 11 लाख

जैसा कि आप जानते हैं, आज भी बेटियों को घर में बोझ समझा जाता है, और उनके साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता। इसी सोच को बदलने के लिए लाइफ इंश्योरेंस कोरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) ने कन्यादान योजना का शुभारंभ किया गया है। LIC लाइव कॉर्पोरेशन ने बेटी की शिक्षा और विवाह के लिए कन्यादान
 | 
LIC कन्यादान पॉलिसी योजाना, मात्र 75 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 11 लाख

जैसा कि आप जानते हैं, आज भी बेटियों को घर में बोझ समझा जाता है, और उनके साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता। इसी सोच को बदलने के लिए लाइफ इंश्योरेंस कोरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) ने कन्यादान योजना का शुभारंभ किया गया है। LIC लाइव कॉर्पोरेशन ने बेटी की शिक्षा और विवाह के लिए कन्यादान पॉलिसी 2019 बनाई है। इस योजना से इंडिया का भविष्य सुरक्षित साबित होगा। इस योजना की खासियत ये है कि इस योजना में 75 रुपए आप हर रोज बचत करेंगे तो मंथली प्रीमियम पर आपको 25 साल में करीब 11 लाख रूपए मिलेंगे। वही खास बात ये है कि ये प्लान है तो 25 साल के लिए लेकिन आपको प्रीमियम केवल 22 साल तक ही भरना होगा होगा।

यह भी पढ़ें-ये है पोस्ट ऑफिस का सबसे बेस्ट प्लान, जिसमें निवेश करने से परिवार में आयेंगी खुशियां

LIC कन्यादान पॉलिसी योजाना, मात्र 75 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 11 लाख

यह भी पढ़ें-नई दिल्ली-BANK FD से अच्छी है डाकघर की स्कीमें, जानिये कैसे जल्दी डबल होगा आपका पैसा

क्या है कन्यादान पॉलिसी

आमतौर पर लोग बेटी की शादी के लिए चिंता करते हैं। उन लोगों के लिए यह पॉलिसी सबसे अच्छी है। वैसे LIC ने इस पॉलिसी का नाम भी कन्यादान योजना रखा है। यह कन्यादान पॉलिसी भविष्य में आने वाले खतरों से बचाएगी। आप कन्यादान पॉलिसी के मुताबिक प्रतिदिन 75 रुपए बचाते हैं, तो इस योजना के तहत आपकी बेटी के विवाह के लिए 11.50 लाख मिल जाएंगे। अगर कोई इससे कम प्रीमियम या इससे ज्यादा प्रीमियम भी देना चाहे तो यह प्लान मिल सकता है। यह फायदे भी प्रीमियम भी के हिसाब से घट या बढ़ जाएंगे।

LIC कन्यादान पॉलिसी योजाना, मात्र 75 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 11 लाख

किस उम्र में मिलेगी यह पॉलिसी

इस पॉलिसी लेने के लिए 30 साल की न्यूनतम उम्र होनी चाहिए और बेटी की उम्र 1 वर्ष। यह प्लान 25 के लिए मिलेगा, लेकिन प्रीमियम 22 साल ही देना होगा। लेकिन आपकी और बेटी की अलग अलग उम्र के हिसाब से भी यह पॉलिसी मिलती है। बेटी की उम्र के हिसाब से यह इस पॉलिसी की समय सीमा घट जाएंगी।

LIC कन्यादान पॉलिसी योजाना, मात्र 75 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 11 लाख

LIC कन्यादान पालिसी की कुछ खास बाते

  • 25 साल के लिए पॉलिसी को लें।
  • 22 साल तक प्रीमियम देना होगा।
  • रोज 70 रुपए या महीने में लगभग 2100 रुपए।
  • पिता के ना रहने पर किस्ते नहीं ली जाएंगी
  • Accident से मृत्यु होने पर 10 लाख
  • पिता की मृत्यु होने पर परिवार को 5 लाख रुपये दिए जाएंगे
  • पॉलिसी पूरा होने पर नॉमिनी को मिलेगा 11.50 लाख रुपए।
  • यह पॉलिसी कम या ज्यादा प्रीमियम की भी ली जा सकती है।
  • बेटी के विवाह के समाये पर 11.50 लाख रुपये
  • बेटी के पालन पोसन हेतु 50,000 रुपये हर साल विवाह होने तक

नोट – कोई भी पॉलिसी लेने से पहले आप अपने एजेंट से पॉलिसी की पूरी जानकारी जरूर लेलें, और एक बार एलआईसी के ऑफिस में भी जरूर पॉलिसी के बारे में पता कर लें।