iimt haldwani

ये है पोस्ट ऑफिस का सबसे बेस्ट प्लान, जिसमें निवेश करने से परिवार में आयेंगी खुशियां

144

हर कोई आज कम समय में ज्यादा पैसा कमाना चाहता है। इसके लिए व्यक्ति बचत भी करता है लेकिन फिर भी उसे पैसे दोगुने होने में समय लगाते है। कई बार हमें अच्छे स्कीमों के बारे में पता नहीं होता जिससे हमारे पैसे जमा करने की इच्छा कम हो जाती है। लेकिन पोस्ट ऑफिस में महीने भर में पैसा जमा कर ऐसा कर सकत है। मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम यानी पीओ एमआईएस में निवेश कर सकते हैं। यह एक सरकारी योजना है जिसमें एक बार पैसा निवेश करने पर हर महीने तय आय होती रहती है।

amarpali haldwani

इस योजना के अंन्तर्गत कोई भी खाता खोल सकता है और आपकी जमा पूंजी हमेशा बरकरार रहती है। हर महीने एक निश्चित आय होती रहती है और फिर स्कीम पूरी होने पर आपकी पूरी जमा पूंजी मिल जाती है, जिसे आप दोबारा इस योजना में निवेश कर मंथली आय का साधन बनाए रख सकते हैं। आप अपने बच्चों के नाम के खाते भी खोल सकते है। हां अगर बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके नाम पर उसके माता-पिता या लीगल गार्जियन की ओर से अकाउंट खोला जा सकता है। बच्चे की उम्र 10 साल होने पर वह खुद भी अकाउंट के संचालन का अधिकार पा सकता है।

POSTOFFICE Monthly Plan

इन कागजों की पड़ेगी जरूरत-

इस खाते को खुलवाने के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक की फोटो कॉपी जमा करनी होगी। इसके अलावा एड्रेस पू्रफ जमा करना होगा, जिसमें आपका पहचान पत्र भी काम आ सकता है। और 2 पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ की जरूरत पड़ेगी। मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम अकाउंट कोई भी खोल सकता है। अगर आप का अकाउंट सिंगल है तो आप इसमें 4.5 लाख रुपए तक अधिकतम जमा कर सकते है। इसमें कम से कम 1500 रुपये की राशि जमा की जा सकती है। अकाउंट ज्वॉइंट है तो इसमें अधिकतम 9 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं।

Post Office FD, News today Network,

7.3 फीसदी मिलेगा सालाना ब्याज

्रइसमें जमा की जाने वाली रकम पर और उससे आपको मिलने वाली ब्याज पर किसी तरह की टैक्स छूट का लाभ नहीं मिलता है। डाकघर किसी तरह का टैक्स नहीं कटता, लेकिन जो ब्याज आपको मंथली मिलती है, उसके एनुअल टोटल पर आपकी टैक्सेबल इनकम में शामिल किया जाता है। हर महीने के इन्वेस्टमेंट स्कीम के तहत 7.3 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा।

इस सालाना ब्याज को 12 महीनों में बांट दिया जाता है, जो आपको मंथली बेसिस पर मिलता रहता है। आपने 9 लाख रुपये जमा किए हैं, तो आपका सालाना ब्याज करीब 65700 रुपये होगा। इस हिसाब से आपकी महीने में करीब 5500 रुपये की आय होगी। 5500 रुपये आपको हर महीने मिलेंगे, वहीं आपका 9 लाख रुपये मेच्योरिटी पीरियड के बाद कुछ और बोनस जोडक़र वापस मिल जाएगा।

1 साल में निकाल सकते है पैसा

वही अगर आप हर महीने पैसा नहीं निकालते है तो पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में रहेगा और मूलधन के साथ इस धन को भी जोडक़र आपको आगे ब्याज मिलेगा। स्कीम के लिए मेच्योरिटी पीरियड 5 साल है। 5 साल बाद आप अपनी पूंजी को फिर इस योजना में निवेश कर सकते हैं। अगर जरूरत पडऩे पर मेच्योरिटी से पहले ही पूरा पैसा निकालना पड़ गया तो यह सुविधा आपको अकाउंट के 1 साल पूरा होने पर मिल जाती है। अकाउंट खोलने की तारीख से 1 साल से 3 साल तक पुराने अकाउंट होने पर, उसमें जमा रकम में से 2 प्रतिशत काटकर बाकी रकम वापस मिलती है। वही तीन साल से ज्यादा पुराना अकाउंट होने पर जमा रकम में से 1 फीसदी काटकर बाकी रकम वापस मिलती है।