iimt haldwani

टाटा ने लॉन्च की ये खास तकनीक वाली ई-कार, जानियें इसके लाजवाब फीजर्स की खासियत

146

TATA Electric Car, एक ओर जहां मोदी सरकार पर्यावरण को देखते हुए 2023 तक ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिकल वाहनों (Electric Vehicals) को लागू करने की तैयारी में है। वही सरकार के इस सपने और पर्यावरण प्रेमियों के लिए जिनेवा मोटर शो में Tata Motors ने अपनी फ्यूचर इलेक्ट्रिक कार कंसैप्ट से पर्दा हटा दिया है। जिसके बाद से इंडियन ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में हलचल मच गई। टाटा की हैचबैक Altroz EV के बारे में लोग जानने के लिए इच्छुक हैं। टाटा की यह इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 300 किमी तक की दूरी तय करेगी। वहीं बाद में इसका पेट्रोल वर्जन भी लॉन्च किया जाएगा।

drishti haldwani

टाटा मोटर्स की नई हैचबैक अल्ट्रोज ईवी AlfaARC (Agile Light Flexible Advanced) मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बनी होगी। वहीं दिखने में यह अल्ट्रोज पेट्रोल जैसी ही होगी। अल्ट्रोज में हाई माउंटेड डुअल एलईडी लैंप्स लगे होंगे। साथ ही इसमें 16 इंच के यूनिक डुअल टोन अलॉय व्हील मिलेंगे। वहीं पेट्रोल और ईवी दोनों में पीछे के डोर पर पिलर माउंटेड हैंडल्स दिए जाएंगे और पीछे की तरफ स्पिल्ट टेल लैंप्स मिलेंगे।

अल्ट्रोज ईवी (Altroz EV) के इंटीरियर की बात करें, तो इसके पेट्रोल वर्जन में ब्लैक टोन मिलेगी, वहीं इलेक्ट्रिक वर्जन में बेज के साथ डुअल टोन इंटीरियर होंगे। वहीं इसमें बड़ा टचस्क्रीन स्क्रीन के साथ टच बेस्ड कंट्रोल एयर कंडीशनिंग यूनिट मिलेगी। वहीं टाटा जेएलआर कारों से इंस्पायर्ड रोटेरी स्टाइल गियर नोब दी जाएगी। Tata के मुताबिक Altroz EV में सिंगल-स्पीड गियरबॉक्स के साथ परमानेंट मैगनेट AC मोटर दिया जाएगा। Altroz EV में 3 इंजन ऑप्शंस मिलेंगे, जिसमें टियागो वाला 83 बीएचपी का 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन, 1.2 लीटर का 110 बीएचपी वाला 1.2 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन और नेक्सन वाला 1.5 लीटर का टर्बो डीजल इंजन मिलेगा।

यह भी पढ़े… अब हर घर में होगी कार, इन वाहनों की खरीद पर लाखों की सब्सिडी दे रही मोदी सरकार

2020 में होगी लॉन्च

टाटा अपनी अल्ट्रोज (TATA Electric Car) ईवी को 2020 में लॉन्च करेगी, माना जा रहा है कि अगले साल अप्रैल में बीएस-6 मानक लागू हो जाएंगे। जिसके बाद टाटा इसे लॉन्च करेगी। वहीं टाटा अल्ट्रोज के फीचर देख कर अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसकी कीमतें टाटा और महिन्द्रा की ईवी कारों से ज्यादा होगी। खबरों के मुताबिक इसकी कीमत 15 लाख के आसपास होगी। दूसरी इलेक्ट्रिक कारों की कीमतों की बात करें तो हुंडई कोना की कीमत 25 लाख, निसान लीफ की कीमत 30 लाख के आसपास होगी।

यह भी पढ़े… मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब वाहनों की खरीद पर नहीं देनी होगी रजिस्ट्रेशन फीस

वहीं प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोल पेट्रोल की बात करें, Altroz EV को भी अल्फा मॉड्यूलर प्लेटफार्म पर बनाया गया है। इस प्लेटफार्म पर 3.7 मीटर से लेकर 4.3 मीटर तक की कारें बनाई जा सकती हैं। टाटा अल्ट्रोज इस साल जुलाई-अगस्त में लॉन्च होगी। वहीं इसकी टक्कर हुंडई एलीट आई20, मारुति बलेनो और होंडा जैज से होगी। अल्ट्रोज (TATA Electric Car) का स्टाइल इंपैक्ट 2.0 टाटा हैरियर के डिजाइन से लिया गया है। वहीं इसमें बड़े हैडलैंप, फ्रंट बंपर पर लाइट्स और बड़ा एयर डैम होगा। इसमें एलईडी टेल लाइट्स, फ्लोटिंग रूफ लाइन जैसे फीचर होंगे।

हालांकि टाटा ने अभी तक इसके पावरट्रेन को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी रेंज 250 से 300 किमी तक होगी। वहीं ये टाटा (TATA Electric Car) की अब तक की सबसे लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार होगी। जबकि टाटा की टियागो और टिगोर इलेक्ट्रिक कारें सिंगल चार्ज में 130 किमी की दूरी तय कर सकती हैं। टाटा की दावा है कि Altroz EV में फास्ट चार्जिंग की सुविधा होगी और मात्र 60 मिनट में 80 प्रतिशत चार्ज हो जाएगी।