drishti haldwani

सोलर पैनल – अब 70 हजार रुपए में 25 साल तक मिलेगी मुफ्त बिजली, केंद्र सरकार का बड़ा कदम

580

सोलर पैनल – केंद्र सरकार आपके लिए लेकर आई है ऐसा प्लान जो आपका दिल खुश कर देगा और इससे आपको 25 साल तक बिजली मुफ्त में मिलेगी। इससे हर महीने आपके बिजली के भारी भरकम बिल के बोझ से छुटकारा मिल जाएगा। दरअसल सरकार का न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय ने रूफटॉप सोलर पैनल प्लांट लगाने वाले लोगों को 30 फीसदी की सब्सिडी देने का फैसला किया है। मतलब एक किलोवाट सोलर पैनल अगर आप लगाते हैं तो सिर्फ 70 हजार में लगा सकते हैं वैसे इसकी कीमत एक लाख रुपए है। इन सोलर पैनल उम्र 25 साल होती है हालांकि राज्यों से इस पर अलग से सब्सिडी मिलेंगी। बिना सब्सिडी के रूफटॉप सोलर पैनल लगाने पर करीब 1 लाख रुपए का खर्च आता है।

iimt haldwani

BIJLI_1

आइए समझते हैं कैसे…

अगर आप अपने घर में सोलर पैनल लगवाने की सोच रहे हैं तो सरकार समय-समय पर सब्सिडी स्कीम चलाती रही है। जिसके तकत आप बहुत ही कम दामों में अपने घरकी छत पर पर फ्री में सोलर पैनल (सोलर लाइट) लगवा सकते हैं। एक सोलर पैनल की कीमत तकरीबन एक लाख रुपए है। राज्यों के हिसाब से यह खर्च अलग होगा। सब्सिडी के बाद एक किलोवॉट का सोलर प्लांट मात्र 60 से 70 हजार रुपए में कहीं भी इन्स्टॉल करा सकते हैं। वहीं, कुछ राज्य इसके लिए अलग से अतिरिक्त सब्सिडी भी देते हैं।

bijali7

कहां से खरीदें सोलर पैनल

  • सोलर पैनल खरीदने के लिए आप राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क कर सकते हैं।
  • राज्यों के प्रमुख शहरों में कार्यालय बनाए गए हैं।
  • हर शहर में प्राइवेट डीलर्स के पास भी सोलर पैनल उपलब्ध हैं।
  • अथॉरिटी से लोन लेने के लिए पहले संपर्क करना होगा।
  • सब्सिडी के लिए फॉर्म भी अथॉरिटी कार्यालय से ही मिलेगा।

25 साल होती है सोलर पैनलों की उम्र

सोलर पैनलों की उम्र 25 साल की होती है। यह बिजली आपको सौर ऊर्जा से मिलेगी। इसका पैनल भी आपकी छत पर लगेगा। यह प्लांट एक किलोवाट से पांच किलोवाट क्षमता तक होंगे। यह बिजली न केवल निशुल्क होगी, बल्कि प्रदूषण मुक्त भी होगी। इस तरह आपको 25 साल तक मुफ्त में बिजली मिलेगी।

bijali

पांच सौ वाट तक के सोलर पैनल मिलेंगे

सरकार की तरफ से पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर यह पहल शुरू की गई है। जरूरत के मुताबिक, पांच सौ वाट तक की क्षमता के सोलर पावर पैनल लगा सकते हैं। इसके तहत पांच सौ वाट के ऐसे प्रत्येक पैनल (सोलर लाइट) पर 50 हजार रुपए तक खर्च आएगा।

10 साल में बदलनी होगी बैटरी

सोलर पैनल में मेटनेंस खर्च नहीं आता, लेकिन हर 10 साल में एक बार बैटरी बदलनी होती है। जिसका खर्च करीब 20 हजार रुपए होता है। इस सोलर पैनल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से ले जाया जा सकता है।

एयरकंडीशनर भी चलेगा

एक किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल में आमतौर पर एक घर की जरूरत की पूरी बिजली मिल जाती है। अगर एक एयरकंडीशनर चलाना है तो दो किलोवाट और दो एयर कंडीशनर चलाना है तो तीन किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल की जरूरत होगी।

bijali65

इन सोलर पैनल में मेंटेनेंस का कोई खर्चा नहीं आता सिर्फ 10 साल बाद बैटरी बदलनी होती है, जिस का खर्चा 20000 रुपए आता है। 1 किलो वाट के सोलर पैनल से आप घर की सारी चीजें चला सकते हैं और अगर आप दो या तीन वाट का सोलर पैनल लगाते हैं तो आप एसी भी चला सकते हैं। इसे लगाने के लिए आपको बैंको से लोन भी आसानी से मिल जाएगा।