रुद्रपुर- निजी स्कूल अवैध तरीके फीस ले तो ऐसे बताये मुझे, लॉकडाउन में फीस को लेकर सख्त हुए शिक्षा मंत्री पांडेय

लॉकडाउन के चलते सभी स्कूल बंद है। ऐसे में शिकायत आ रही है कि कुछ स्कूल बस, कंप्यूटर, एसी आदि के नाम पर अवैध तरीके से फीस ले रहे हैं। जो स्कूल वूसली व लाभ के लिए काम कर रहे हैं, ऐसे स्कूलों की मान्यता रद होगी। यहीं नहीं, अवैध तरीके से फीस वसूलने जैसे
 | 
रुद्रपुर- निजी स्कूल अवैध तरीके फीस ले तो  ऐसे बताये मुझे, लॉकडाउन में फीस को लेकर सख्त हुए शिक्षा मंत्री पांडेय

लॉकडाउन के चलते सभी स्कूल बंद है। ऐसे में शिकायत आ रही है कि कुछ स्कूल बस, कंप्यूटर, एसी आदि के नाम पर अवैध तरीके से फीस ले रहे हैं। जो स्कूल वूसली व लाभ के लिए काम कर रहे हैं, ऐसे स्कूलों की मान्यता रद होगी। यहीं नहीं, अवैध तरीके से फीस वसूलने जैसे भष्ट्राचार पर अंकुश न लगाने वाले जिम्मेदार अफसर के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। यह बयान आज प्रदेश के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कही। इसके लिए उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम, सभी जिलाधिकारियों व मुख्य शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं।

रुद्रपुर- निजी स्कूल अवैध तरीके फीस ले तो  ऐसे बताये मुझे, लॉकडाउन में फीस को लेकर सख्त हुए शिक्षा मंत्री पांडेय
आज शिक्षा मंत्री पांडेय ने कलक्ट्रेट सभागार में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कहा कि इस समय सरकार कोरोना वायरस की महामारी से संघर्ष कर रही है। सरकार की मंशा आम आदमी को राहत देने की है। यह संज्ञान में आया है कि कुछ प्राईवेट स्कूल अभिभावकों पर अवैध तरीके से फीस जमा करने का दबाव बना रहे हैं। अवैध फीस लेने वाले स्कूल संचालकों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। ट्यूशन फीस के अलावा कोई भी शुल्क न लिया जाए। कहा कि स्कूल खुलने के बाद फीस एक साथ जमा न कर किस्तो में ली जाए।

उन्होंने कहा कि जो अभिभावक फीस देने में सक्षम है, वह फीस जमा कर सकते है। किसी स्कूल की शिकायत हो तो सोशल मीडिया के माध्यम से मुझे अवगत कराएं।जिससे उन स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी स्कूलों में सिर्फ एनसीईआरटी की ही किताबें ही मान्य होंगी। कोई पाठ्यक्रम की किताबें मान्य नहीं होगी। कुछ निजी स्कूल हैं। निजी स्कूलों ने दिल्ली से चार सप्ताह का कोर्स कम कर दिया है।

यहाँ भी पढ़े

देहरादून- उत्तराखंड के 10 जिले ग्रीन जोन में शामिल, देखिये अपनी जिले की श्रेणी

ऋषिकेश-कोरोना से नहीं हुई थी महिला की मौत, एम्स निदेशक का बड़ा बयान