iimt haldwani

ऐसे उठायें पीएम ट्रेडर्स पेंशन स्कीम का लाभ, जानिये कौन-कौन होंगे इसके पात्र

102

(PM Traders Pension Scheme-2019) देशभर में लाखों खुदरा व्यापारी और छोटे दुकानदार मौजूद है। जो दिनरात मेहनत करते है लेकिन उनकी सुरक्षा के लिए किसी तरह की योजना आज तक नहीं आयी। नरेन्द्र मोदी ने दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के साथ ही खुदरा व्यापारियों और छोटे दुकानदारों के हित में काम किया। इससे उनके चेहरे पर मुस्कान लौट आयी। सरकार ने यह निर्णय लिया कि खुदरा व्यापारियों और छोटे दुकानदारों (PM Traders Pension Scheme-2019)  को भी पेंशन दी जाय। सरकार का यह व्यापक कदम इससे जुड़े लाखों लोगों के चेहरे पर मुस्कान ले आया। सरकार की सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत खुदरा विक्रेताओं, दुकानदारों को उनकी 60 वर्ष की उम्र होने के बाद न्यूनतम 3000 रुपये की राशि मासिक पेंशन के रूप में दिये जाएंगे। देशभर में ऐसे लाखों लोग है जो खुद का कारोबार करते है लेकिन उनकी ओर कोई ध्यान नहीं देता। इस योजना का लाभ देश में लगभग तीन करोड़ खुदरा कारोबारी और दुकानदारों और स्वरोजगार करने वाले व्यक्तियों को मिलेगा।

drishti haldwani

(PM Traders Pension Scheme-2019)

क्या है इस योजना की शर्ते-

पीएम ट्रेडर्स पेंशन स्कीम में सभी दुकानदारों, खुदरा व्यापारियों और स्वरोजगार करने वाले व्यक्तियों को न्यूनतम 3,000 रूपये मासिक पेंशन दी जाएगी।
व्यापारी और दुकान मालिकों की आयु 60 वर्ष की होने के बाद ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
सभी छोटे दुकानदार व खुदरा व्यापारी जिनका जीएसटी टर्नओवर 1.5 करोड़ रूपये से नीचे है, वह भी योजना का लाभ लेने के पात्र होंगे।
इस योजना मेंं पंजीकरण के लिए लाभार्थी की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
पीएम खुदरा व्यापारी पेंशन योजना (PM Traders Pension Scheme-2019)  के लिए किसी भी तरह के अन्य दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं है।
इस योजना में ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आधार कार्ड और बैंक में बचत खाता होना चाहिए।

ऐसे करें पंजीकरण-

(PM Traders Pension Scheme-2019)  पीएम खुदरा व्यापारी, छोटे दुकानदार व्यापारी पेंशन योजना या ट्रेडर्स पेंशन स्कीम का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को प्रतिमाह कुछ प्रीमियम देना होगा जिसके बाद केंद्र सरकार भी उतनी ही राशि अपनी तरफ से जमा करेगी जैसे की अगर किसी की आयु 29 साल है तो उसे 100 रूपये प्रतिमाह प्रीमियम जमा कराना होगा और उतनी ही राशि केंद्र सरकार भी करेगी। व्यापारी पेंशन योजना या ट्रेडर्स पेंशन स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए देश में 3,25000 से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर हैं। यहां जाकर आप पंजीकरण कर सकते हैं।