drishti haldwani

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) – अब हर गरीब और मध्यम वर्ग को मिलेगा इस योजना का लाभ

275

प्रधानमंत्री आवास योजना- दोस्तो हर किसी का सपना होता है कि अपना खुद का घर हो , लेकिन बहुत से ऐस लोग हैं, जो अपना घर बनाने में असमर्थ हैं। इस लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 जून 2015 के प्रधानमंत्री आवास योजना की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब व मध्यम वर्ग के लोगों को घर देना है।  केंद्र सरकार ने शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वालों को सस्ते मकान उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की है। दरअसल यह योजना आपका थोड़ा सहयोग करने के साथ ही काम आसान कर सकती है। इतना ही नहीं यह योजना सिर्फ गरीब ही नहीं बल्कि मध्यम वर्ग के लोगों के लिए भी है। अगर आप भी मकान लेने का प्लान बना रहे हैं और प्रधानमंत्री आवास योजना लेना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री आवास योजना का ऐसे करें आवेदन-

iimt haldwani

pm7

इन लोगों को मिलेगा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र 21 से 55 साल होनी चाहिए। हालांकि, अगर परिवार का मुखिया या आवेदक की उम्र 50 साल से अधिक है, तो उसके प्रमुख कानूनी वारिस को होम लोन में शामिल किया जाएगा। वहीं बता दें कि शुरुआती प्रावधानों के मुताबिक होम लोन की रकम 3 से 6 लाख रुपए तक थी। सिर्फ इसी पर (PMAY) प्रधानमंत्री मकान योजना के तहत ब्याज पर सब्सिडी दी जाती थी। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 18 लाख रुपए तक कर दिया गया है। इससे अपने घर का सपना देख रहे मध्यम वर्ग के लोगों को भी इस येाजना का लाभ लेकर मदद मिल सके।

pm Home-loan

सालाना इतनी आमदनी पर मिलेगा योजना का लाभ

अगर आपकी सालान आय 3 लाख से कम है तो आप को ईडब्ल्यूएस श्रेणी के हिसाब से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोन पर छूट मिलेंगी। वहीं एलआईजी के लिए सालाना आमदनी 3 लाख से 6 लाख के बीच होनी चाहिए। साथ ही सालाना 12 और 18 लाख रुपए तक की आमदनी वाले लोगों को भी इस योजना के तहत सब्सिडी का लाभ मिल सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितनी सब्सिडी मिलेगी

  • 6 लाख तक लाने के लिए 6.5 फीसदी सब्सिडी मिलती है।
  • जिन लोगों की सालाना आय 12 लाख रुपए है उनको 9 लाख तक के लोन पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी मिली है।
  • जिन लोगों की सालाना आय 18 लाख रुपए है उनको 12 लाख तक लोन मिलता है और वो उस लोन पर 3 फीसदी ब्याज साब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।

Pradhan-Mantri-Awas-Yojana-

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितनी मिलेगी छूट

यदि किसी व्यक्ति ने 6 लाख का लोन लिया है तो उस व्यक्ति को 6.5 फीसदी के हिसाब से लोन की राशि पर सब्सिडी मिलेगी। यदि लोन पर ब्याज दर 8 फीसदी है तो इस हिसाब से जो मासिक किस्त आएगी वह 5398 रुपऐ होगी। यदि यह लोन 20 साल के लिए है, तो टोटल ब्याज 6.95 लाख रुपए होगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इस रकम पर 6.5 फीसदी के हिसाब से सब्सिडी मिलेगी। तो आपका एपबीपी 2,67,000 हो जाएगा। जो कि प्रधानमंत्री आवास योजना में मिलने वाली ब्याज सब्सिडी है। इस हिसाब से आपका ब्याज जो 6 लाख रुपए था। सिर्फ 3.33 लाख हो जाता है। जो आप को बैंक को देना होता है। कुल मिलाकर आपको 2,67,000 रुपए का फायदा होता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आवास के लिए प्रधानमंत्री योजना का लाभ लेना चाहते है तो नौकरी पेशा वाले लोगों को आया प्रमाण पत्र के साथ ही फार्म 16 और इनकम टैक्स रिटर्न संबंधित दस्तावेज दिखाने होंगे। वहीं कारोबार या किसी भी तरह का अपना काम करन वाले लोगों को 2.50 लाख रुपए तक की सालाना आमदनी के लिए आय प्रमाण पत्र के रूप में हलफनामा देना होगा।

pm

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के आवश्यक दस्तावेजों में आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो और आवेदक का आधार नंबर शामिल है। आवेदन पत्र के लिए जन सुविधा केंद्र द्वारा 25 रुपये की फीस ली जायेगी।
  • आवेदन के पश्चात हर एक आवेदक को जन सुविधा केंद्र से ऑनलाइन आवेदन की रसीद प्रदान की जाएगी। जिस पर आवेदक की फोटो और आवेदन क्रमांक होगा जिसके जरिये आवेदन की स्थिति पता की जा सकेगी।
  • अगर आवेदक के पास पहले से आधार कार्ड नहीं है तो वह आधार प्राप्त करने में जन सुविधा केंद्र (CSC) की मदद ले सकता है। आधार कार्ड प्राप्त करने के बाद ही कोई आवेदक प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के लिए आवेदन कर सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें –

  • प्रधानमंत्री आवास योजना नरेन्द्र मोदी सरकार की एक महत्वाकांक्षी आवास योजना है, जिसका लक्ष्य वर्ष 2022 तक सभी को आवास प्रदान करना है। यह योजना राज्य सरकारों (state government) और आवास विकास प्राधिकरणों (housing development authorities) की मदद से पूरे देश में लागू की जा रही है।
  • सरकार Online mode के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के लिए आवेदन आमंत्रित करा रही है। पात्र उम्मीदवार सिर्फ अपनी personal details, contact details और Aadhaar Numbe दर्ज कर Online आवेदन कर सकते हैं।

pm1

  • इच्छुक उम्मीदवार शहरी क्षेत्र में अपने निकटतम जन सुविधा केंद्र / Common Service Center (CSC) में जाकर प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। (PMAY) के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कई तरह के दस्तावेजों की आवश्कयता होगी।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की अधिक जानकारी के लिए pmaymis.gov.in वेबसाइट पर जाएँ।