iimt haldwani

मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2019 का शुभारंभ, अब गरीबों को मिलेगा 5 लाख तक मुफ्त इलाज, ऐसे करें आवेदन

132

मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2019 – राज्य के नागरिकों के लिए उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने एक नई स्वास्थ्य योजना मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2019 का शुभारंभ किया है। यह योजना केंद्र सरकार की मेगा स्वास्थ्य योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) का एक हिस्सा है। उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2019 अभियान उन गरीब परिवारों को निशुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान करेगा, जो आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर नहीं किए जा सके हैं, जिसे modicare के नाम से भी जाना जाता है।

amarpali haldwani

cm

उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से लगभग 10 लाख परिवारों या 5.6 मिलियन लाभार्थियों को लाभ होने जा रहा है जो आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (NHPS) से वंचित हैं। योगी आदित्यनाथ ने वार्षिक बजट 2019-20 में मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के लिए 111 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत, राज्य सरकार लाभार्थियों को प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ्त मेडिकल कवर प्रदान करेगी।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से जुड़ी मुख्य बातें

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को उत्तर प्रदेश में लांच करते समय घोषणा की थी, कि योजना के द्वारा 5 लाख रुपये तक का उपचार प्रदान किया जायेगा, इससे 1.18 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ प्राप्त होगा अथार्त लगभग 6 करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा था कि इस योजना के सर्वे में जो परिवार छूट जायेंगे उनकों प्रदेश सरकार लाभ प्रदान करेगी। ऐसे 60 लाख परिवारों को चिन्हित किया गया है, इन पर आने वाला खर्च राज्य सरकार उठाएगी। इस योजना में वह सभी नियम लागू रहेंगे जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में थे परन्तु ‘मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना’ में भुगतान राशि का आवंटन राज्य सरकार के द्वारा किया जायेगा।

4

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने क्या कहा ?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का कहना है कि “अब प्रदेशवासियों को घर के सदस्य के इलाज के लिए घर, जमीन और जेवर गिरवी नहीं रखना पड़ेगा”। उन्होंने कहा कि “अब इलाज के लिये गरीब को किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा, आप सब प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत अपने परिवार को पंजीकृत करे और जो शेष बच जाते वह लोग मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत अपने परिवार को पंजीकृत करे, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में होने वाले खर्च को राज्य सरकार के द्वारा वहन किया जायेगा”।

cm3

कैसे करें ऑनलाइन आदेवन

मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में भाग लेने के लिए आपको   https://mera.pmjay.gov.in/search/login पर जाना है, यहाँ पर आपको अपने मोबाइल नंबर को डालना है, इसके बाद आपको कैप्चा कोड को डालना है, अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी को भेजा जायेगा। आपको निर्धारित स्थान पर ओटीपी को डालना है। अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा यहाँ पर आप अपने नाम को सर्च कर सकते है, यदि आपको अपना नाम प्राप्त हो जाता है, तो आप इस योजना के लिए एलिजिबल है, यदि आप का नाम नहीं प्राप्त होता है, तो आपको समीप के आयुष्मान योजना संचालित हॉस्पिटल में जाना है, यहां पर आपको आयुष्मान मित्र से मिलना है। वह आपके पंजीकरण से सम्बंधित जानकारी आसानी से दे देंगे यदि आप का नाम लिस्ट में नहीं है, तो भी आपको नाम लिस्ट में शामिल करने के लिए आवेदन कर दिया जायेगा । इस प्रकार आप मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल हो सकते है।