पंतनगर-पूर्व राज्यमंत्री ने उठाई किसानों के लिए आवाज, धान के मूल्य वृद्धि को लेकर कही ये बात

पंतनगर-पूर्व दर्जा राज्यमंत्री व किसान नेता डॉ. गणेश उपाध्याय ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए नॉर्मल धान की कीमत1868 रुपया प्रति क्विंटल व ए ग्रेड की धान की कीमत 1888 रुपये प्रति कुंतल रखी गई है। उन्होंने कहा कि धान खरीद में उत्तर प्रदेश सरकार व हरियाणा सरकार ने जो धान खरीद
 | 
पंतनगर-पूर्व राज्यमंत्री ने उठाई किसानों के लिए आवाज, धान के मूल्य वृद्धि को लेकर कही ये बात

पंतनगर-पूर्व दर्जा राज्यमंत्री व किसान नेता डॉ. गणेश उपाध्याय ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए नॉर्मल धान की कीमत1868 रुपया प्रति क्विंटल व ए ग्रेड की धान की कीमत 1888 रुपये प्रति कुंतल रखी गई है। उन्होंने कहा कि धान खरीद में उत्तर प्रदेश सरकार व हरियाणा सरकार ने जो धान खरीद में जो मॉडल प्रस्तुत किया है उसे उत्तराखंड में भी लागू किया जाना चाहिए। उन्होंने यूपी और हरियाणा मॉडल की सराहना की।

देहरादून-सेवा सप्ताह के तहत सीएम ने किया पौधारोपण, पीएम मोदी को लेकर कही ये बात

उपाध्याय ने कहा कि किसाों पर जीएसटी की मार पड़ रही है। आज कीटनाशक दवाइयों पर18 प्रतिशत जीएसटी, ट्रैक्टर खरीद पर 28 प्रतिशत जीएसटी, बीजों पर 12 प्रतिशत जीएसटी व कृषि यंत्रों पर 28 प्रतिशत जीएसटी किसानों को देनी पड़ रही है। उन्होंंने कहा कि किसान के अनाज में 28 प्रतिशत जीएसटी जोड़ कर मूल्य का भुगतान किया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया था, जब किसान जीएसटी दे रहा है तो उनकी फसल में भी जीएसटी को जोड़कर मूल्य निर्धारण किया जाना चाहिए। किसानों की बदौलत ही लॉकडाउन में पूरा देश भुखमरी से बचा रहा लेकिन इसके बावजूद भी सरकार किसानों की ओर कोई ध्यान नहीं दे रही है। उन्होंने राज्य सरकार से धान की कीमत 1888 रुपये पर 28 प्रतिशत जीएसटी जोड़कर 2391 रुपये प्रति कुंतल करने की मांग की।

हल्द्वानी-फीस माफी को लेकर पानी की टंकी पर चढ़ा पार्षद, थम गई प्रशासन की सांसें