नई दिल्ली- पीआईबी फैक्ट चैक में fake निकली भारत सरकार की ये योजना, लोगो को ऐसे किया जागरुक

सोशल मीडिया में फैल रही भ्रमित खबरों और फेक सरकारी संदेशों पर पैनी नज़र रख रही पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) की फैक्ट चेक यूनिट ने आज बड़ा खुलासा किया है। ये खुलासा भारत सरकार तथाकथित कोरोना सहायता योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशी को लेकर है। दरअसल watsapp व सोशल नेटवर्किंग पर संदेश
 | 
नई दिल्ली- पीआईबी फैक्ट चैक में fake निकली भारत सरकार की ये योजना, लोगो को ऐसे किया जागरुक

सोशल मीडिया में फैल रही भ्रमित खबरों और फेक सरकारी संदेशों पर पैनी नज़र रख रही पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) की फैक्ट चेक यूनिट ने आज बड़ा खुलासा किया है। ये खुलासा भारत सरकार तथाकथित कोरोना सहायता योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशी को लेकर है। दरअसल watsapp व सोशल नेटवर्किंग पर संदेश फैलाकर दावा किया गया था कि सरकार ने एक योजना डब्ल्यूसीएचओ का शुभारम्भ किया है, जिसके अंतर्गत लोगों को 1,000 रुपये प्रति व्यक्ति दिए जा रहे हैं।

इनता ही नहीं इस संदेश के आखिरी में एक लिंग भी दिया गया था जिसमें क्लिक करने पर इससे संबंधित जानकारी भी उपलब्ध कराई जाती है। पूरे मामले की जांच के बाद पीआईबी की फैक्ट यूनिट ने वायरल हो रहे मैसेज का सच बताते हुए ट्वीट के माध्यम से स्पष्ट किया है कि कोरोना सहायता के लिए भारत सरकार ने ऐसी कोई योजना की नहीं बनाई है। ट्वीट में स्पष्ट किया गया है कि दावा और दिया गया लिंक दोनों झूठे हैं। इतना ही नहीं इस पर क्लिक न करने के प्रति लोगों को आगाह भी किया है।

ऐसे करें फेक न्यूज चैक

कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया पर आने वाले किसी भी संदेश उसकी सामग्री, ऑडियो और वीडियो को नीचे दिए गए लिंक पर डालकर इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि की मांग कर सकता है। इन्हें के पीआईबी के पोर्टल https://factcheck.pib.gov.in/ पर ऑनलाइन या वाट्सऐप नंबर +918799711259 पर या ईमेल :  pibfactcheck@gmail.com पर भी भेजा जा सकता है। इससे जुड़ा विवरण पीआईबी की वेबसाइट : https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।

यहाँ भी पढ़े

देहरादून- अभिभावकों की जांच के बाद ही माफ होगी स्कूल फीस, अब करना होगा ये काम

कालाढूंगी- लॉकडाउन में इस परिवार की दस्तक ने बढ़ाई स्थानियों की परेशानी, प्रशासन ने लिया ये एक्शन