Lockdown: गुटखा-तंबाकू का उत्पादन हुआ जारी, लेकिन इस पर है अभी भी रोक

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस (Corona virus) को रोकने के लिए 1 अप्रैल को सभी राज्यों गुटखा-तंबाकू (gutkha-tobacco) के इस्तेमाल और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर प्रतिबंध (ban) लगा दिया था। साथ ही 22 राज्य और 6 केंद्र शासित प्रदेशों में तंबाकू उत्पादन पर भी रोक लगा दी गई थी। लेकिन अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय
 | 
Lockdown: गुटखा-तंबाकू का उत्पादन हुआ जारी, लेकिन इस पर है अभी भी रोक

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस (Corona virus) को रोकने के लिए 1 अप्रैल को सभी राज्यों गुटखा-तंबाकू (gutkha-tobacco) के इस्तेमाल और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर प्रतिबंध (ban) लगा दिया था। साथ ही 22 राज्य और 6 केंद्र शासित प्रदेशों में तंबाकू उत्पादन पर भी रोक लगा दी गई थी। लेकिन अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा है कि इसके उत्पादन से रोक हटा ली है, पर सार्वजनिक स्थल (public places) पर तंबाकू और गुटखा खाने और रोकने पर रोक जारी है।
Lockdown: गुटखा-तंबाकू का उत्पादन हुआ जारी, लेकिन इस पर है अभी भी रोक1 अप्रैल को मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिख कर कहा था कि पान मसाला और सुपारी खाने से थूकने की प्रबल इच्छा होती है और इससे कोरोना वायरस के तेजी से फैलने की आशंका रहती है। इसलिए 22 राज्य और छह केंद्र शासित प्रदेशों (union territories) ने तम्बाकू उत्पादों पर रोक भी लगा दी थी।स्वास्थ्य विशेषज्ञों (health specialist) ने इसकी तारीफ भी की थी।

यहाँ भी पढ़े

Moradabad: बार-बार खाना मांगने पर नहीं मिला तो पत्‍नी की हत्‍या कर पति पहुंच गया थाने

COVID-19: अब इस मशीन से होगी कोरोना वायरस की जांच, बढेगी टेस्टिंग की क्षमता