COVID-19: अब इस मशीन से होगी कोरोना वायरस की जांच, बढेगी टेस्टिंग की क्षमता

कोरोना महामारी (Corona Epidemic) फैलती ही जा रही है इसको रोकने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। यूपी में कोरोना संक्रमित मरीजों (Corona Infected Patients) की जांच की संख्या बढ़ाने के लिए एचआईवी जांच (HIV Test) में इस्तेमाल होने वाली एबाट्स मशीन का इस्तेमाल होगा। इस मशीन से पहले चरण में किंग जॉर्ज
 | 
COVID-19: अब इस मशीन से होगी कोरोना वायरस की जांच, बढेगी टेस्टिंग की क्षमता

कोरोना महामारी (Corona Epidemic) फैलती ही जा रही है इसको रोकने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। यूपी में कोरोना संक्रमित मरीजों (Corona Infected Patients) की जांच की संख्या बढ़ाने के लिए एचआईवी जांच (HIV Test) में इस्तेमाल होने वाली एबाट्स मशीन का इस्तेमाल होगा। इस मशीन से पहले चरण में किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय और मेरठ मेडिकल कॉलेज में 300- 300 सैंपलों (Samples) की जांच होगी।
COVID-19: अब इस मशीन से होगी कोरोना वायरस की जांच, बढेगी टेस्टिंग की क्षमताइन सैंपलों की जांच के लिए पांच हजार किट्स (Kits) खरीदने के आदेश दिए गए हैं। इन किट्स की कीमत लगभग 1600 रुपये आंकी गई है। एबाट्न मशीन बीएचयू वाराणसी (BHU Banarasi) के पास भी है। लेकिन केजीएमयू लखनऊ और मेरठ मेडिकल कॉलेज में कोरोना कि मरीजों की जांच शुरू होने के बाद बीएचयू वाराणसी में दूसरे चरण से इस मशीन से जांच शुरू हो जाएगी। इस मशीन के आ जाने से मेडिकल कॉलेजों (Medical Colleges) में टेस्टिंग की क्षमता दोगुनी हो जाएगी।

यहाँ भी पढ़े

COVID-19: पानी को उबालकर पीने से पहले जान लें यह बात, वरना पड़ सकता है मंहगा