प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कैसे भरें फार्म, जानिए किसानों क्या चाहिए जरूरी कागजात

भारत किसानों का देश है जहां ग्रामीण आबादी का अधिकतम अनुपात कृषि पर आश्रित है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नें 13 जनवरी 2016 को एक नई योजना प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) का अनावरण किया था। यह योजना उन किसानों पर प्रीमियम का बोझ कम करने में मदद करेगी जो अपनी खेती के लिए ऋण लेते
 | 
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कैसे भरें फार्म, जानिए किसानों क्या चाहिए जरूरी कागजात

भारत किसानों का देश है जहां ग्रामीण आबादी का अधिकतम अनुपात कृषि पर आश्रित है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नें 13 जनवरी 2016 को एक नई योजना प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) का अनावरण किया था। यह योजना उन किसानों पर प्रीमियम का बोझ कम करने में मदद करेगी जो अपनी खेती के लिए ऋण लेते हैं और खराब मौसम से उनकी रक्षा भी करेगी। खरीफ फसलों की बुवाई का समय आ गया है और यही सही समय है अपनी फसल का बीमा करवाने का, ताकि भविष्य में फसल पर अगर कोई आपदा आ जाए और फसल बर्बाद हो जाए, तो उसकी भरपाई हो सके। लेकिन कई बार किसानों को सही जानकारी नहीं होने के कारण वो अपनी फसल का बीमा नहीं करवा पाते हैं, इसलिए आज हम आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की पूरी जानकारी दे रहे हैं कि किसान कैसे अपनी फसल का बीमा करवा सकता है।

यह भी पढ़ें-शादी शगुन योजना, जिसमें बेटियों को मिलेंगे 51,000 हजार रुपए, जानिए कैसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कैसे भरें फार्म, जानिए किसानों क्या चाहिए जरूरी कागजात

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है..?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सरकार द्वारा किसानों के हितो की रक्षा के लिए बनाई गई एक योजना है । जिसका लक्ष्य भारतवर्ष में कृषि को बढ़ावा देना, आये दिनों हो रही किसानो की आत्महत्या को रोकना इत्यादि है । प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसान अपनी फसल का बीमा बहुत सस्ते दरों में करवा सकते हैं । इस योजना को सफल बनाने हेतु केंद्र और राज्य सरकार दोनों अपना अपना योगदान देंगी । अर्थात बजट का हिस्सा दोनों वहन करेंगी । इस योजना को क्रियान्वित करने के लिए लगभग 17600 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है । प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा भुगतान की जिम्मेदारी कृषि बीमा कम्पनी के कंधो पर होगी ।

यह भी पढ़ें-श्रेयस योजना 2019 : अब युवा नहीं रहेगे बेरोजगार, आ गई ये स्कीम, और भी हैं कई फायदे, ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कैसे भरें फार्म, जानिए किसानों क्या चाहिए जरूरी कागजात

फॉर्म भरने के लिए क्या-क्या कागजात चाहिए ?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनाके अंतर्गत फसल बीमा करवाने के लिए निम्नलिखित कागजों की आवश्यकता होती है. ऑन लाइन फॉर्म भरने से पहले आप अपने सभी जरूरी कागजात स्कैन करके ही बैठें। अगर आपके पास स्मार्ट फोन है तो आप इन सभी कागजातों को फोन के कैमरे से खींचकर फोन के ही जरिए ऑनलाइन भर सकते हैं।

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • पता प्रमाण पत्र के रूप में मतदाता पहचान पत्र या आधार कार्ड चल सकता है।
  • बोई गई फसल का माप हेक्टेयर में
  • बोई गई फसल की तिथि।
  • बीज बोन का प्रमाणपत्र राज्य के सम्बंधित विभाग से लिया जा सकता है।
  • जमीन संबंधी कागजात।
  • कैंसिल किया हुआ चेक या पासबुक की प्रति।
  • आवेदनकर्ता की फोटो।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कैसे भरें फार्म, जानिए किसानों क्या चाहिए जरूरी कागजात

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की प्रीमियम दरें…

इस योजना के अंतर्गत अपनी फसल का बीमा करवाने पर निम्नलिखित दरें लागू होंगी ।

बागवानी : बागवानी से हमारा अभिप्राय बगीचे से है । बगीचे जैसे फूलो के बगीचे, फल के बगीचे इत्यादि, इन सब पर 5 प्रतिशत की दर से प्रीमियम भरकर आप अपने बगीचे का बीमा करवा सकते है । माना की आपने अपने बगीचे का 1 लाख का बीमा करवाना है । तो आपको प्रीमियम के तौर पर 5000 रूपये देने पड़ेंगे ।

खरीफ की फसल : खरीफ की फसल में प्रीमियम की दर 2 प्रतिशत खरीफ की फसलो से अभिप्राय जैसे धान, बाजरा, मक्का, ज्वार, गन्ना इत्यादि से है । इसमें आपको 1 लाख के बीमे पर लगभग 2000 रूपये प्रीमियम के तौर पर देने पड़ेंगे।

रबी की फसल : रबी की फसल के लिए प्रीमियम की दर 1.5 प्रतिशत है । इसमें 1 लाख के बीमे पर आपको लगभग 1500 रूपये प्रीमियम के तौर पर देने होंगे । रबी की फसल में गेहूं , जौं, सरसों, चना, मसूर इत्यादि सम्मिलित हैं

तिलहन की फसल : तिलहन की फसल से हमारा अभिप्राय, ऐसी फसल जिनसे वानस्पतिक तेल का उत्पादन किया जाता है से है । इन फसलो में मुख्यत: मूंगफली, सरसों, तिल, सोया इत्यादि हैं । इनमे इस योजना के अंतर्गत प्रीमियम भरने की दर भी 1.5 प्रतिशत ही तय की गई है । इसमें भी आपको 1 लाख रुपये के बीमे पर 1500 रूपये प्रीमियम के तौर पर देने पड़ेंगे ।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कैसे भरें फार्म, जानिए किसानों क्या चाहिए जरूरी कागजात

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ कैसे उठा सकतें है..?

यदि आप किसान हैं, तो आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए योग्य हैं । इसलिए जब प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनाक्रियान्वित हो जाएगी। आप इसका प्रीमियम भरके और थोड़ी बहुत कागजी औपचारिकतायें पूरी करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के फायदे

  •  प्राकृतिक आपदा के कारण यदि किसी किसान की फसल का नुकसान होता है । तो प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से उसकी बर्बाद हुई फसल का 25 प्रतिशत उस किसान को तुरंत मिल जायेगा । जबकि बाकी बचे हुए नुकसान की भरपाई सरकार द्वारा कुछ औपचारिकतायें करने के बाद दी जाएगी ।
  • इस योजना को सफल बनाने हेतु, वित्त में और अन्य संसाधनो में केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों की भागीदारी संभावित है ।
  •  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लक्ष्य लगभग सभी किसानो को इस योजना से लाभान्वित करवाने से है । तो हो सकता है आने वाले दिनों में हमें किसान आत्महत्या जैसे शब्द सुनने को न मिलें।
  • यदि बीज के बोते समय आपके पास पैसे नहीं हैं। और आपने किसी से उधार लेके अपने खेतो में बीज बोया है । तो इसका ये कतई मतलब नहीं है की आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आयोग्य हो गए । यदि आप किसान हैं तो आप हर हाल में इस योजना के लिए योग्य हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कैसे भरें फार्म, जानिए किसानों क्या चाहिए जरूरी कागजात

अगर खेत किराए पर लिया गया है तो?

देश में करोड़ों ऐसे किसान हैं जो खेती के लिए खेत किराए पर लेते देते हैं। किराए (बटाई) पर खेत लेकर खेती करने वाले किसानों को भी इस योजना में शामिल किया गया है।

कहां से लें फॉर्म और कहां जमा करें

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (pradhan mantra fasal bima yojana) के लिए फॉर्म भरने के दो तरीके हैं। पहला – ऑफ लाइन (बैंक जाकर) और दूसरा ऑनलाइन।

ऑफ लाइन आवेदन

आपके नजदीक जो भी बैंक है उस बैंक में जाकर आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (pradhan mantra fasal bima yojana) का फॉर्म लेकर वहीं पर जमा कर दीजिए।

ऑन लाइन आवेदन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना फॉर्म ऑनलाइन भरने के लिए आप pmfby.gov.in पर APPLY कर सकते हैं। इसमें भारतवर्ष का कोई भी किसान चाहे वह किसी भी राज्य से सम्बंधित हो ONLINE APPLY कर सकता है।

पहला स्टेप : सबसे पहले आप वेबसाइट के होम पेज पर जाकर अपनी भाषा का चुनाव करें।

दूसरा स्टेप : किसान आवेदन वाले बॉक्स पर क्लिक करें।

तीसरा स्टेप : इस स्टेप में आपके सामने एक फार्म आएगा उसे आप भरिये।