drishti haldwani

शादी शगुन योजना, जिसमें बेटियों को मिलेंगे 51,000 हजार रुपए, जानिए कैसे करें आवेदन

260

अगर आपके पास भी बेटी है तो ये खबर आपके लिए ही है। सत्तासीन मोदी सरकार ने हाल ही में शादी शगुन नाम की एक योजना का आरंभ किया है। इसके चलते सरकार ने कई क्रांतिकारी फैसले लिए हैं। आपको बता दें कि केन्द्र सरकार ने लड़कियों की सुरक्षा, पोषण, उच्च शिक्षा आदि के लिए कई योजनाएं बनाई हैं। इन योजनाओं में शादी शगुन योजना भी शामिल है। जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शादी शगुन योजना की शुरुआत देश के अल्पसंख्यक समुदाय की बेटियों के लिए की हैं। इस योजना में सरकार शादी से पहले ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने वाल अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों को 51,000 रुपऐ देगी।

iimt haldwani

shadi

लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शुरू की योजना

इस योजना का उद्देश्य लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देना है। ये योजना केवल मुस्लिम अल्पसंख्य समुदाय की लड़कियों के लिए है। क्योंकि देश में मुस्लिम लड़कियों की शिक्षा की स्थिति बहुत खराब है। इस योजना का मकसद मुस्लिम लड़कियों और उनके अभिभावकों को इस बात के लिए प्रोत्सहित करना है, ताकि लड़कियां विश्वविद्यालय या कॉलेज स्तर की पढ़ाई कर सकें। इसलिए ही इस कदम को शादी शगुन योजना का नाम दिया गया है।

shryas4

ऐसे मिलेगी 51,000 रुपऐ की राशि

मुस्लिम समाज के एक बड़े हिस्से में आज भी मुस्लिम बच्चियों को उच्च शिक्षा नहीं मिल पा रही है। इसकी एक बड़ी वजह आर्थिक तंगी है। बता दें कि शादी शगुन योजना की 51000 रुपऐ की राशि ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने वाली उन्हीं मुस्लिम लड़कियों को मिलेगी, जिन्होंने स्कूल स्तर पर मौलाना आजाद एजुकेशन फाउन्डेशन (MAEF) की ओर से मिलने वाली छात्रवृत्ति हासिल की होगी। साथ ही लडक़ी माता-पिता की सालाना आमदानी दो लाख रुपए से अधिक नहीं होगी। इसके मद्देनर केन्द्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय के तहत कार्यरत संस्थान मौलाना आजाद शिक्षा फाउन्डेशन ने अल्पसंख्यक वर्ग खासतौर से मुस्लिम लड़कियों के उच्च शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार के समक्ष शादी शगुन योजना का प्रस्ताव रखा था।

2015_10image_10_4

यह प्रस्ताव अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा पास होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 8 अगस्त 2017 में शादी शगुन योजना का प्रक्षेपण (लांच) किया था। मौलाना आजाद एजुकेशन फाउन्डेशन (MAEF) शादी शगुन योजना की आधिकारिक वेबसाइट (ऑफिसियल वेबसाइट) के निर्माण पर काम कर रही है। जिसके द्वारा इस योजना के लिए पंजीकरण का कार्य शुरू कर दिया गया है।

शादी शगुन योजना का उद्देश्य

इस योजना के तहत जो मुस्लिम लड़कियां शादी से पहले स्नातक की पढ़ाई पूरी कर लेंगी उनको मोदी सरकार द्वारा उनकी शादी में शगुन के रूप में रुपए 51,000 दिया जायेगा। इस योजना का उद्देश्य मुस्लिम समाज के अभिभावकों को लड़कियों के उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है।

सद्ग

शादी शगुन योजना हेतु पात्रता

  • इस योजना का लाभ उन्हीं मुस्लिम लड़कियों को मिलेगा जिन्होंने स्कूली स्तर पर मिलने वाली बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति हासिल की होगी। तथा स्नातक की पढ़ाई पूरी कर चुकी होगी।
  • ऐसी मुस्लिम वर्ग की लड़कियां जिन्होंने स्नातक स्तर की परीक्षाएं छोड़ दी हैं। उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए लडक़ी का मुस्लिम होना अनिवार्य है। शादी शगुन योजना की देखभाल मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन कर रही है।
  • मुस्लिम लडक़ी अपनी स्नातक की पढाई शादी से पहले किसी मान्याता प्राप्त कालेज से पूरी कर चुकी हो।
  • मुस्लिम लडक़ी का भारत की नागरिक होना अनिवार्य है।

hqdefault

शादी शगुन योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया

  • शादी शगुन योजना के आवेदन सम्बंधित पूरी जानकारी प्रदान करने के लिए ‘मौलाना आजाद शिक्षा फाउन्डेशन’ इस योजना का वेब पोर्टल बनाने का कार्य कर रही है। संभव है की इस योजना हेतु आवेदन ऑनलाईन करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाये।
  • Shadi Shagun Yojana के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आपको www.maef.nic.in डालकर सर्च कर सकते हैं। अथवा http://www.maef.nic.in  वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • इसके पश्चात वेबसाइट पर आपको स्कॉलरशिप सेक्शन में जाना है।
  • अब यहां को Shadi Shagun Yojana फार्म को सेलेक्ट करना है। और पूरे फॉर्म को सावधानीपूर्वक करना है।
  • उसके पश्चात सभी जरूरी दस्तावेजों जैसे फोटो डिग्री की कॉपी अपलोड करें। और इसके पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • सबमित बटन को क्लिक करने के पश्चात आपको एक रजिस्ट्रेशन स्लिप प्रदान की जाएगी। जिस को प्रिंट करके अपने पास सुरक्षित रख लेना है।

तो दोस्तो इस तरह से आप घर बैठे ऑनलाइन ही अपने मोबाइल लेपटॉप पीसी से Shadi Shagun Yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं।