हल्द्वानी -अब इस एप से होगा खनिज निकासी वाहनों का फिटनेस, उत्तराखंड बना दूसरा राज्य

हल्द्वानी – आज जिलाधिकारी सविन बंसल के निर्देशों पर खनिज निकासी का काम करने वाले वाहनों की फिटनेस एम -फिटनेस एप के माध्यम से होगी। संभागीय परिवहन कार्यालय के साथ-साथ जिले के पांच खनन प्रभागों मे भी एप के जरिये फिटनेस की जायेगी। जिसके लिए स्थान एवं दिवस तय कर दिये गये है। पहले फिटनेस
 | 
हल्द्वानी -अब इस एप से होगा खनिज निकासी वाहनों का फिटनेस, उत्तराखंड बना दूसरा राज्य

हल्द्वानी – आज जिलाधिकारी सविन बंसल के निर्देशों पर खनिज निकासी का काम करने वाले वाहनों की फिटनेस एम -फिटनेस एप के माध्यम से होगी। संभागीय परिवहन कार्यालय के साथ-साथ जिले के पांच खनन प्रभागों मे भी एप के जरिये फिटनेस की जायेगी। जिसके लिए स्थान एवं दिवस तय कर दिये गये है। पहले फिटनेस का काम परिवहन विभाग द्वारा मैनुअली किया जाता था। अब वाहनों के फिटनेस का काम एप के जरिये होगा। जिलाधिकारी बंसल ने बताया कि तमिलनाडु के बाद उत्तराखण्ड देश का दूसरा राज्य है, जहां वाहनों की फिटनेस एप के माध्यम से की जा रही है। नैनीताल जिले में यह व्यवस्था जिलाधिकारी के निर्देशन में प्रथम बार तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है।

हल्द्वानी-शुरू हुआ ऑनलाइन नक्शे बनने का काम, ऐसे करें जिला विकास प्राधिकरण में आवेदन

इस व्यवस्था के लागू होने से खनन वाहन स्वामियों को सुविधा होगी तथा खनन वाले वाहन शहर में प्रवेश नहीं करेंगे व जाम की स्थिति नहीं होगी तथा खनन वाहनों से होनी वाली दुर्घटनाओं पर भी रोक लगेगी। उन्होंने बताया कि जिले की गौला, कोसी तथा नंधौर नदियों में उपखनिज निकासी की जाता है। जिसमें बड़ी संख्या में वाहन निकासी का कार्य करते हैं। एम-एप की रैंज संभागीय परिवहन अधिकारी कुमाऊं संभाग कार्यालय हल्द्वानी तक ही सीमित थी यह एप अक्षांश तथा देशान्तर के मानकों के अनुसार कार्य करता है। आरटीओ आफिस की परिधि के बाहर एप क्रियाशील नहीं है, ऐसे में जिले भर के खनन के वाहनों को एप के जरिये फिटनेस के लिए आरटीओ आफिस आना पड़ता था।

हल्द्वानी-काश्तकारों को मिले सभी सुविधायें, डीएम ने क्रय ऐजेन्सियों को जारी किये ये निर्देश

डीएम के आदेशों के क्रम में अब एम फिटनेस एप के माध्यम से जिले के पांच स्थानों पर किया जायेगा। इन स्थानों के चयन के साथ ही दिनों का भी निर्धारण कर दिया गया है। संभागीय परिवहन कार्यालय हल्द्वानी के निकट मैदान में प्रत्येक सोमवार तथा शुक्रवार को, लालकुआं खनन प्रभाग हेतु खुरपिया फार्म मैदान महालक्ष्मी मन्दिर के सामने प्रत्येक मंगलवार को, हल्द्वानी खनन प्रभाग के लिए फिटनेस का कार्य आंवला चौकी मैदान में प्रत्येक बुधवार को किया जायेगा। इसके अलावा नंधौर खनन प्रभाग के वाहनों का फिटनेस कार्य चोरगलिया मैदान में प्रत्येक शनिवार को तथा रामनगर खनन प्रभाग के खनन वाहनों का फिटनेस शिवलालपुर चुंगी मैदान में प्रत्येक गुरूवार को किया जायेगा।

इन स्थानों पर निर्धारित दिवसों में फिटनेस का कार्य संभागीय निरीक्षक परिवहन विभाग के देखरेख में होगा। फिटनेस वाले वाहनों के फोटो व अन्य डाटा एम फिटनेस एप में अपलोड किये जायेंगे। संबन्धित वाहन की फिटनेस एप द्वारा जारी की जायेगी। इस व्यवस्था से जर्जर, आयु पूर्ण कर चुके तथा प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को फिटनेस नहीं मिल पायेगी।