हल्द्वानी-काश्तकारों को मिले सभी सुविधायें, डीएम ने क्रय ऐजेन्सियों को जारी किये ये निर्देश

हल्द्वानी-काश्तकारों को धान का सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य का भुगतान हो और क्रय केन्द्रों पर मानकों के अनुसार धान की खरीद हो तथा क्रय केन्द्रों पर काश्तकारंों के लिए सभी सुविधायें उपलब्ध रहें। जिलाधिकारी सविन बंसल द्वारा क्रय एजेन्सियों को दिशा निर्देश जारी किये गये है। विगत दिनों बंसल द्वारा गौलापार तथा लाखनमंडी चोरगलिया
 | 
हल्द्वानी-काश्तकारों को मिले सभी सुविधायें, डीएम ने क्रय ऐजेन्सियों को जारी किये ये निर्देश

हल्द्वानी-काश्तकारों को धान का सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य का भुगतान हो और क्रय केन्द्रों पर मानकों के अनुसार धान की खरीद हो तथा क्रय केन्द्रों पर काश्तकारंों के लिए सभी सुविधायें उपलब्ध रहें। जिलाधिकारी सविन बंसल द्वारा क्रय एजेन्सियों को दिशा निर्देश जारी किये गये है। विगत दिनों बंसल द्वारा गौलापार तथा लाखनमंडी चोरगलिया धान क्रय केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थायें परखी तथा काश्तकारों से दोतरफा संवाद भी कायम किया। जिलाधिकारी को काश्तकारों ने अनेकों अव्यवस्थाओं के बारे में बताया तथा क्रय केन्द्र एजेन्सियों की सुस्ती की ओर भी ध्यान दिलाया। किसानों द्वारा बताई गई समस्याओं को जिलाधिकारी द्वारा गंभीरता से लिया गया है। उन्होंने कहा कि किसान का देश की अर्थव्यवस्था में विशेष योगदान है। कड़ी मेहनत के साथ उसके द्वारा की गई उपज का वाजिब दाम मिले और वह बिचैलियों के शोषण से मुक्त रहे इसके लिए हमको सामुहिक प्रयास तत्परता के साथ कार्य करना होगा।

देहरादून-भाजपा प्रत्याशी बंसल ने दाखिल किया पर्चा, सीएम सहित ये बड़े चेहरे रहे मौजूद

गौलापार स्थित साधन सहकारी समिति कुुंवरपुर के धान क्रय केन्द्र में पीने के पानी की उचित व्यवस्था ना पाये जाने पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये हैं, केन्द्र पर पानी के टैंक की समुचित सफाई व्यवस्था कराई जाए। उन्होंने सहायक निबंधक सहकारी समितियां को निर्देश दिये कि क्रय केन्द्रों पर किसानों एव श्रमिकों के लिए पेयजल के डिस्पेंशर एवं डिस्पोजल कप रखे जांए। पेयजल की व्यवस्था इस प्रकार से हो कि कोविड 19 के संक्रमण की सम्भावना ना रहे।

हल्द्वानी-कोरोना से इस थाने में तैनात पुलिस जवान की मौत, परिवार में टूटा दुखों का पहाड़

जिलाधिकारी को काश्तकारों ने बताया कि गौलापार में चोरगलिया क्षेत्र में बारीक धान का उत्पादन बहुतायत में होता है। लेकिन क्रय केन्द्रों पर बारीक धान को नहीं लिया जा रहा है। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने अवगत कराया कि इन प्रजातियों के धान की रिकवरी औसत कम होने के कारण खरीदी नहीं जा रही है। धान क्रय नीति के अनुसार धान हलिंग से 67 प्रतिशत चावल रिकवरी प्राप्त की जानी है। जिलाधिकारी ने सम्भागीय खाद्य नियंत्रक से कहा कि किसानों के धान नियमों के तहत जिस माप के ग्राहय है, उसका नमूना प्राप्त कर परीक्षण कराकर ग्राहय धान का निर्धारण करें।

इसके लिए सहायक निबंधक को निर्देश दिये हैं कि किसानों से बारीक धान का नमूना प्राप्त कर संभागीय खाद्य नियंत्रक के माध्यम से नवीन मंडी स्थित प्रयोगशाला में नमूना जांच कराकर काश्तकारों को अवगत कराया जाए तथा सहायक निबंधक धान क्रय करने के लिए ग्राहय कॉमन तथा ए ग्रेड बारीक धान के संबन्ध में बनाये गये नियमो को किसानों को उपलब्ध कराकर व्यापक प्रचार-प्रसार भी करायें ताकि किसानों को वास्तविक तथ्यों एवं नियमों की
जानकारी हो सकें। उन्होंनेे कहा कि धान क्रय केन्द्रों मेें काश्तकारों का पंजीयन व जारी टोकन पर केन्द्र सचिव के हस्ताक्षर अनिवार्य रूप से किये जाय।