देहरादून-पर्यटन कारोबार में चार चांद लगायेगा साथी मोबाइल ऐप, ऐसे मिलेगा कारोबारियों को फायदा

देहरादून-प्रदेश में पर्यटन पर चार चांद लगाने का कार्य जारी है। पहले मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सरकार ने कई योजनाओं के माध्यम से प्रदेश के पर्यटन कारोबार को बढ़ाया। अब इस कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए साथी मोबाइल ऐप लांच किया है। इस ऐप से भी उत्तराखंड के 320 होटल जुड़ चुके हैं। एक ओर जहां
 | 
देहरादून-पर्यटन कारोबार में चार चांद लगायेगा साथी मोबाइल ऐप, ऐसे मिलेगा कारोबारियों को फायदा

देहरादून-प्रदेश में पर्यटन पर चार चांद लगाने का कार्य जारी है। पहले मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सरकार ने कई योजनाओं के माध्यम से प्रदेश के पर्यटन कारोबार को बढ़ाया। अब इस कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए साथी मोबाइल ऐप लांच किया है। इस ऐप से भी उत्तराखंड के 320 होटल जुड़ चुके हैं। एक ओर जहां इस ऐप से न सिर्फ पर्यटन कारोबारियों को राहत मिलेगी, बल्कि दूसरी ओर पर्यटकों के लिए भी ये एक बड़ी सुविधा साबित होगा।

हल्द्वानी-मेडिकल कॉलेज में पीजी डॉक्टरों का कार्य बहिष्कार, जानिये क्या है पूरा मामला
साथी मोबाइल ऐप में होटल, रेस्तरां, होम स्टे पंजीकृत होंगे। इस ऐप को तीन भागों में बांटा गया है। इसमें कोविड -19 के दिशा-निर्देशों का सही तरीके से पालन करने के लिए सेल्फ सर्टिफिकेशन, क्षमता निर्माण, जो होटल व्यवसायी, रेस्तरां और अन्य लोगों की क्षमता बनाने में मदद करेगा। पर्यटकों को आपके संस्थान की सटीक जानकारी भी देगा।

नैनीताल-अब नैनीताल में बनेगा रोपवे, पढिय़े सीएम ने किन-किन योजनाओं का किया लोकार्पण

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज का कहना है कि साथी ऐप से कोविड-19 की चुनौतियों का सामना कर रही होटल इंडस्ट्री की मदद होगी। केंद्र सरकार की ये पहल पीएम नरेंद्र मोदी की आत्मनिर्भर भारत के विजन के साथ जुड़ी हुई है। महाराज ने अधिक से अधिक लोगों से पंजीकरण की अपील की। इसके लिए इसे मेक माई ट्रिप, गोआईबीबो के साथ जोड़ा जा सकता है जिससे यह अधिक लोगों तक पहुंच सकें। सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने कहा कि उत्तराखंड में साथी से 320 से अधिक पर्यटन इकाइयां पहले ही अपना पंजीकरण करा चुकी हैं। आने वाले समय में और अधिक पर्यटक कारोबारियों के जुडऩे की उम्मीद है।