देहरादून- प्रदेश के गरीब छात्र-छात्राओं के लिए सरकार ने बनाई ये नई योजना, अब ऐसे होगी पढ़ाई

सरकारी डिग्री कॉलेजों में शिक्षा ग्रहण कर रहे उत्तराखंड के गरीब छात्र-छात्राएं प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अब अपने हुनर को निखार सकेंगे। राज्य के ग्रामीण और विषम भौगोलिक क्षेत्रों के निवासियों की खराब माली हालत देखते हुए सरकार युवाओं की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाने जा रही है। उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के
 | 
देहरादून- प्रदेश के गरीब छात्र-छात्राओं के लिए सरकार ने बनाई ये नई योजना, अब ऐसे होगी पढ़ाई

सरकारी डिग्री कॉलेजों में शिक्षा ग्रहण कर रहे उत्तराखंड के गरीब छात्र-छात्राएं प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अब अपने हुनर को निखार सकेंगे। राज्य के ग्रामीण और विषम भौगोलिक क्षेत्रों के निवासियों की खराब माली हालत देखते हुए सरकार युवाओं की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाने जा रही है। उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत की माने तो निर्धन विद्यार्थियों को कोचिंग के लिए सरकार 50-50 हजार रुपये की सहायता देगी।

यह भी पढ़े-उत्तराखंड- चारधाम ऑल वेदर रोड निर्माण के बाद अब ये है सरकार का प्लान, ऐसे सुधरेगी प्रदेश की सड़को की हालत

50 फीसदी राशी खुद लगाएंगे छात्र

उन्होंने बताया कि आर्थिक मदद की राशि को सीधे कोचिंग संस्थानों के खातों में भेजा जाएगा। 50 फीसद धनराशि छात्र-छात्राओं को खुद वहन करनी होगी। उच्च शिक्षा विभाग को योजना का विस्तृत खाका तैयार करने को कहा गया है। कोशिश की जाएगी कि राज्य के गरीब युवाओं को ज्यादा संख्या में कोचिंग के लिए आर्थिक मदद दिलाई जा सकें। इससे प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने के उनके अवसर बढ़ेंगे।

यह भी पढ़े- चन्दौली- करवाचौथ पर पति ने नहीं दिलाई साड़ी और मैचिंग की चूड़ी, तो गुस्साई पत्नी ने उठाया ये कदम