उत्तराखंड- चारधाम ऑल वेदर रोड निर्माण के बाद अब ये है सरकार का प्लान, ऐसे सुधरेगी प्रदेश की सड़को की हालत

चारधाम ऑल वेदर रोड निर्माण के बाद इनसे जुड़ी ऋषिकेश क्षेत्र की सड़कों की दशा में जल्द सुधार होने वाला है। विशेष रूप से बाहर से आने वाले पर्यटक वाहन और मालवाहक वाहनों की सुविधा के लिए नई योजना पर काम चल रहा है। नेशनल हाईवे डिवीजन ने खाराश्रोत से तपोवन तक करीब 6.5 किलोमीटर
 | 
उत्तराखंड- चारधाम ऑल वेदर रोड निर्माण के बाद अब ये है सरकार का प्लान, ऐसे सुधरेगी प्रदेश की सड़को की हालत

चारधाम ऑल वेदर रोड निर्माण के बाद इनसे जुड़ी ऋषिकेश क्षेत्र की सड़कों की दशा में जल्द सुधार होने वाला है। विशेष रूप से बाहर से आने वाले पर्यटक वाहन और मालवाहक वाहनों की सुविधा के लिए नई योजना पर काम चल रहा है। नेशनल हाईवे डिवीजन ने खाराश्रोत से तपोवन तक करीब 6.5 किलोमीटर लंबी सड़क का प्रस्ताव तैयार किया है। जिसके लिए 423 करोड का बजट मांगा गया है। बता दें कि ऋषिकेश से बद्रीनाथ-केदारनाथ जाने के लिए अभी तक भद्रकाली चेक पोस्ट के जरिए खाराश्रोत होते हुए तपोवन बाईपास से जाने की व्यवस्था है।

यह इतना चौड़ा नहीं है कि इस पर सभी जगह आसानी से दो बड़े वाहन पास हो सकें। ट्रैफिक लोड बढ़ने के साथ यहां की सड़कों में सुधार की भी आवश्यकता लंबे समय से महसूस की जा रही है। केंद्र सरकार ने ऑलवेदर परियोजना के तहत यहां से चारों धाम तक सड़कों का चौड़ीकरण किया है। यदि गढ़वाल के प्रवेश द्वार ऋषिकेश में ही हाईवे से जुड़ी सड़कें चौड़ी नहीं होंगी तो इस योजना का फायदा श्रद्धालुओं और पर्यटकों को नहीं मिल पाएगा। इसके लिए नेशनल हाईवे डोईवाला डिवीजन ने खारा श्रोत तपोवन बाईपास मार्ग से ऊपर पहाड़ी की ओर वैकल्पिक टू लेन सड़क की योजना तैयार की है।

10 मीटर चौड़ी होगी सड़क

6.5 किलोमीटर लंबी यह रोड 10 मीटर चौड़ी होगी। जिसके लिए डीपीआर तैयार करने के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय को भेज दी गई है। योजना में 423 करोड रुपये का बजट प्रस्तावित है। यह सड़क नरेंद्रनगर वन प्रभाग के अंतर्गत तपोवन से ऊपर पहाड़ी और जंगल क्षेत्र से होकर गुजरेगी। जिसके लिए केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से अनुमति की आवश्यकता पड़ेगी। 15 हेक्टेयर वन क्षेत्र में करीब 8000 पेड़ इसकी जद में आ रहे हैं।

जिसके लिए विभाग को सैद्धांतिक अनुमति वर्ष 2017 में ही मिल गई थी। बाईपास के बनने के बाद पर्वतीय क्षेत्र में जाने और आने वाले लोडर और बाहरी वाहनों को इस नए बाईपास से निकालने में आसानी होगी। वर्तमान में उपलब्ध बायपास मार्ग स्थानीय वाहनों के काम आएगा। सहायक अभियंता नेशनल हाईवे डोईवाला डिवीजन, प्रवीण कुमार सक्सेना ने बताया कि खराश्रोत-तपोवन बाईपास रोड के लिए डीपीआर भेजी जा चुकी है। 423 करोड़ के इस प्रोजेक्ट पर मंत्रालय से स्वीकृति मिलती है तो इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा।