देहरादून- प्रदेश में बिजली चोरों की अब नहीं खैर, UPCL ने तैयार की ये योजना

उत्तराखंड में बिजली चोरी करने के वालों की मुसिबतें बढ़ने वाली है। दरअसल उत्तराखंड पावर कार्पोरेशन लिमिटेड प्रदेश में इनके खिलाफ अभियान चलाने की तैयारी में जुट गया है। इसके पीछे निगम का उद्देश्य राजस्व बढ़ाने के साथ लाइन लॉस से हो रहे आर्थिक नुकसान को कम करना है। बिजली चोरी को लेकर देहरादून, हरिद्वार,
 | 
देहरादून- प्रदेश में बिजली चोरों की अब नहीं खैर, UPCL ने तैयार की ये योजना

उत्तराखंड में बिजली चोरी करने के वालों की मुसिबतें बढ़ने वाली है। दरअसल उत्तराखंड पावर कार्पोरेशन लिमिटेड प्रदेश में इनके खिलाफ अभियान चलाने की तैयारी में जुट गया है। इसके पीछे निगम का उद्देश्य राजस्व बढ़ाने के साथ लाइन लॉस से हो रहे आर्थिक नुकसान को कम करना है। बिजली चोरी को लेकर देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर और नैनीताल के तराई क्षेत्र के लोग निगम के लिए सबसे अधिक मुश्किलें खड़ी कर रहे हैं। अब निगम ऐसे इलाकों में छापे और कार्रवाई के लिए अलग से कार्ययोजना बनाएगा।

यह भी पढ़े… हल्द्वानी- बेलवाल भोग का कारनामा बगैर अनुमति लांच किया इम्युनिटी बूस्टर काढ़ा, अब होगी कार्यवाही

यह भी पढ़े… हल्द्वानी-इस कंपनी का अधिकारी मिला कोरोना पॉजिटिव, देर रात तोड़ा दम

निजी एजेंसी की मदद लेने पर भी चर्चा

जानकारी मुताबिक ऐसे इलाकों में बिजली चोरी रोकने को निजी एजेंसी की मदद लेने के विकल्प पर भी चर्चा किया जा रहा है। बीते मार्च तक एक साल के दौरान निगम के विजिलेंस विंग की छापेमारी में साढ़े चार हजार से अधिक बिजली चोरी के मामले सामने आए थे। इसमें से तीन हजार मामलों में निगम की ओर से मुकदमा भी दर्ज कराया गया था। यह तो वह मामले हैं जो पकड़ में आ गए लेकिन हकीकत में इसकी संख्या आंकड़ों से कही अधिक है।

देहरादून- प्रदेश में बिजली चोरों की अब नहीं खैर, UPCL ने तैयार की ये योजना

ऐसे मामले भी पकड़ में आए इसलिए निगम अब चोरी रोकने के लिए सख्त कदम उठाने की तैयारी कर रहा है। कोरोना महामारी के कारण अप्रैल से निगम के बिजली चोरी को लेकर चलाया जा रहा अभियान भी सुस्त पड़ गया। वहीं, बीते सोमवार को ऊर्जा निगम के प्रबंध निदेशक का कार्यभार संभाल चुके डॉ. नीरज खैरवाल ने अधिकारियों को इस बाबत जल्द कार्रवाई का रोडमैप तैयार करने के निर्देश दिए हैं।