देहरादून-बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों ने बढ़ाई स्वास्थ्य विभाग की चिंता, जानिये कैसे करें इससे बचाव

देहरादून-प्रदेश में बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों के मिलने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। जबकि कोरोना मरीजों में लक्षण पाये जाते है लेकिन राजकीय दून मेडिकल अस्पताल में भी भर्ती ज्यादातर मरीजों में एसिंप्टोमैटिक कोरोना पाया गया है। ऐसे मामलों को विशेषज्ञ मानते हैं ज्यादा खतरनाक है। इस तरह के मामले में
 | 
देहरादून-बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों ने बढ़ाई स्वास्थ्य विभाग की चिंता, जानिये कैसे करें इससे बचाव

देहरादून-प्रदेश में बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों के मिलने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। जबकि कोरोना मरीजों में लक्षण पाये जाते है लेकिन राजकीय दून मेडिकल अस्पताल में भी भर्ती ज्यादातर मरीजों में एसिंप्टोमैटिक कोरोना पाया गया है। ऐसे मामलों को विशेषज्ञ मानते हैं ज्यादा खतरनाक है। इस तरह के मामले में न तो मरीज को खुद पता होता है कि उसे कोरोना हो चुका है और न ही इस बात का पता चल पाता है कि उसके संपर्क में आने से और लोगों में भी कोरोना फैल गया होगा।

देहरादून-बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों ने बढ़ाई स्वास्थ्य विभाग की चिंता, जानिये कैसे करें इससे बचाव

बिना लक्षण वाले कोरोना जिनमें खांसी, जुकाम, बुखार और सांस लेने में दिक्कत जैसे प्राथमिक लक्षण नहीं पाए गए। ट्रैवल हिस्ट्री होने या किसी संक्रमित के संपर्क में आने की आशंका पर कोरोना जांच कराई गई तो संक्रमण की पुष्टि हुई। डॉक्टर इसे मेडिकल की भाषा में एसिंप्टोमैटिक कोरोना कहते है। राजकीय दून मेडिकल अस्पताल में भी भर्ती ज्यादातर मरीजों में एसिंप्टोमैटिक कोरोना पाया गया है।

इस मामले में राजकीय दून मेडिकल अस्पताल के डिप्टी एमएस एवं कोरोना के स्टेट को-ऑर्डिनेटर डॉएनएस खत्री का कहना है कि भर्ती होने वाले कई कोरोना पॉजिटिव कोरोना के बिना प्राथमिक लक्षण वाले हैं। इसलिए सभी को मास्क पहनना बहुत जरूरी है। एसिंप्टोमैटिक कोरोना मरीज संक्रमण फैलाने में ज्यादा खतरनाक हैं। इस तरह के मरीज कोरोना के कम्युनिटी फैलाव में ज्यादा खतरनाक होते हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च नई दिल्ली की ओर से जारी नई गाइडलाइन में सभी लोगों को चाहे वह स्वस्थ्य क्यों न हों, मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण सोशल डिस्टेंसिंग और हाथों को साबुन से बार-बार धुलने व हाथों को सैनिटाइज करना भी जरूरी है।

यहाँ भी पढ़े

देहरादून-दूरदर्शन देहरादून 9, 10 एवं 12 के छात्रों के लिए चला रहा एपिसोड, इन तीन विषयों की दी जायेंगी जानकारी

हल्द्वानी-लॉकडाउन में आवश्यक कामों के लिए काम करेगा ई-पास, ऐसे करें अप्लाई