देहरादून-(बड़ी खबर)-तो पहाड़ लौटेंगे सीएम त्रिवेन्द्र रावत, यहां खरीदी जमीन पढिय़े पूरी खबर

देहरादून-पहाड़ और पलायन एक ही सिक्के के दो पहलू है। पहाड़ों से पलायन का मुख्य कारण रोजगार न होना है, इसलिए युवा पहाड़ों से निकलकर लगातार शहरों की ओर रूख कर रहे हैं। ऐसे में पहाड़ लगातार खाली हो रहे है। लेकिन भाजपा सरकार ने सत्ता में आने के बाद सबसे ज्यादा जोर रिवर्स पलायन
 | 
देहरादून-(बड़ी खबर)-तो पहाड़ लौटेंगे सीएम त्रिवेन्द्र रावत, यहां खरीदी जमीन पढिय़े पूरी खबर

देहरादून-पहाड़ और पलायन एक ही सिक्के के दो पहलू है। पहाड़ों से पलायन का मुख्य कारण रोजगार न होना है, इसलिए युवा पहाड़ों से निकलकर लगातार शहरों की ओर रूख कर रहे हैं। ऐसे में पहाड़ लगातार खाली हो रहे है। लेकिन भाजपा सरकार ने सत्ता में आने के बाद सबसे ज्यादा जोर रिवर्स पलायन पर दिया है। कोरोनाकाल में लाखों प्रवासियों की उत्तराखंड में वापसी हुई जिसके बाद एक बार फिर पहाड़ आबाद हो गये। ऐसे में त्रिवेन्द्र सरकार ने प्रवासियों को यही रोके रखने के लिए स्वरोजगार पर जोर दिया जो काफी हद कर सफल होता नजर आ रहा है।

देहरादून-(बड़ी खबर)-तो पहाड़ लौटेंगे सीएम त्रिवेन्द्र रावत, यहां खरीदी जमीन पढिय़े पूरी खबर

हल्द्वानी-पहाड़ और पक्षी प्रेमियों के लिए आया ये सुंदर गीत, सुनिये लोकगायक महेश कुमार का उड़ घिनौड़ी धार मा

त्रिवेन्द्र सरकार ने पहले वर्षो से गैरसैंण राजधानी की मांग को ध्यान में रखते हुए गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी का दर्जा दिया और अब खुद रिवर्स पलायन की शुरू मुख्यमंत्री अपने से की। प्रदेश के मुखिया त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने ट्वीटर और फेसबुक के माध्यम से जानकारी दी कि वह गैरसैंण के भूमिधर बन गए हैं। यानि सीएम त्रिवेन्द्र ने गैरसैंण में जमीन खरीद ली है। सीएम ने रिवर्स पलायन का संदेश देते हुए कहा कि गैरसैंण जनभावनाओं का प्रतीक है और यह हर उत्तराखंडी के दिल में बसता है। लोकतंत्र में जनभावनाएं सर्वोपरि होती हैं। गैरसैंण के रास्ते ही समूचे उत्तराखंड का विकास किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि सबसे पहले जनप्रतिनिधियों को ही रिवर्स पलायन करना होगा।

हल्द्वानी-गलवान घाटी में झड़प में घायल उत्तराखंड का लाल शहीद, सैन्य सम्मान के साथ हुए अंतिम संस्कार

देहरादून-(बड़ी खबर)-तो पहाड़ लौटेंगे सीएम त्रिवेन्द्र रावत, यहां खरीदी जमीन पढिय़े पूरी खबर

पिथौरागढ़- जंगल में घास काटने गई किशोरियों को गधेरे में नहाने पर ऐसे मिली मौत, गांव में मचा कोहराम

इसकी शुरूआत सीएम त्रिवेन्द्र ने अपने से की है।। रिवर्स पलायन से ही पहाड़ों की तस्वीर और तकदीर सुधरेगी। स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर मैं भी गैरसैंण का विधिवत भूमिधर बन गया हूं। राज्‍य सरकार स्वरोजगार को बढ़ावा दे रही है। हम अपने युवा वर्ग को स्वरोजगार की राह पर ले जाने को प्रयासरत हैं और ऐसा करने से पहाड़ बसेगा। यानि मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत का यह कदम उत्तराखंड में रिवर्स पलायन पर ताबूत की कील साबित हो सकता है। सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत प्रदेश के ऐसे पहले मुख्यमंत्री बन जायेंगे, जिन्होंने रिवर्स पलायन किया। उनके इस कदम के बाद कई लोगों की पहाड़ वापसी होगी। जो राज्य के विकास के लिए सहायक सिद्ध होगी। उनके इस कदम की लोग जमकर प्रशंसा कर रहे है।