COVID-19: सीएम योगी आदित्यनाथ ने की सभी श्रमिक एवं कामगारों से यह की अपील

लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से हजारों की संख्या में श्रमिक दूसरे राज्यों (Other states) में फंसे हुए हैं। इस दौरान कुछ श्रमिक अपने घर जाने के लिए पैदल, साइकिल या दुपहिया वाहनों से निकल रहे हैं। इसको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने लोगों से धैर्य रखने को कहा है। उन्होंने कहा
 | 
COVID-19: सीएम योगी आदित्यनाथ ने की सभी श्रमिक एवं कामगारों से यह की अपील

लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से हजारों की संख्या में श्रमिक दूसरे राज्यों (Other states) में फंसे हुए हैं। इस दौरान कुछ श्रमिक अपने घर जाने के लिए पैदल, साइकिल या दुपहिया वाहनों से निकल रहे हैं। इसको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने लोगों से धैर्य रखने को कहा है। उन्होंने कहा कि सरकार अपने हर श्रमिक एवं कामगार को सुरक्षित उनके घर तक पहुंचाएगी। प्रवासी मजदूर और कामगारों को लाने की प्रक्रिया मार्च के अंतिम सप्ताह से शुरू कर दी गई है। जरूरतों के अनुसार इसके लिए ट्रेनों और बसों (Trains and buses) की मदद ली जा रही है।

COVID-19: सीएम योगी आदित्यनाथ ने की सभी श्रमिक एवं कामगारों से यह की अपीललखनऊ में सरकारी प्रवक्ता की ओर से जारी की गई विज्ञप्ति में सीएम योगी ने बताया है कि दूसरे राज्यों से प्रदेश के श्रमिकों को लेकर 79 ट्रेनें रास्ते में हैं। शनिवार तक यह सभी ट्रेनें अपने अपने गंतव्य तक पहुंचेंगी। इसके अलावा 56 ट्रेनों से अब तक महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश और केरल आदि से करीब 70 हजार श्रमिकों को लाया गया है। प्रवक्ता ने बताया कि ट्रेनों के अलावा परिवहन निगम की बसें भी श्रमिकों को उनके घर पहुंचा रही हैं।

मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि खुद के स्वास्थ्य सुरक्षा (health Protection) को ध्यान में रखते हुए श्रमिक पैदल, साइकिल या दुपहिया से अपने घर को न निकलें। इसके अलावा सभी श्रमिकों को भेजते वक्त क्वॉरेंटाइन (Quarantine) के नियमों का पालन करने की हिदायत भी दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि लॉकडाउन के दौरान औद्योगिक इकाईयों (Industrial units) के मालिकों से कामगारों के वेतन (Salary) और मानदेय को दिलाने के लिए सुनिश्‍चित कराएं।

यहाँ भी पढ़े

पहल : प्रवासी नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री योगी ने लांच किया विशेष ऐप

BAREILLY: मनरेगा में जागरूक महिलाओं को मेट बनने का मौका, प्रतिदिन मिलेगें इतने रुपये