BAREILLY: मनरेगा में जागरूक महिलाओं को मेट बनने का मौका, प्रतिदिन मिलेगें इतने रुपये

लॉकडाउन (Lockdown) में गरीबों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए प्रशासन महिलाओं को मनरेगा में गांव में ही रोजगार के बेहतर मौके दिए जा रहे हैं। मनरेगा में जागरूक महिलाओं को मेट बनने का मौका दिया गया है। इसमें 50 मजदूरों वाली साइट (Labor site) पर एक महिला को मेट बनाया जाएगा। इस महिला मेट
 | 
BAREILLY: मनरेगा में जागरूक महिलाओं को मेट बनने का मौका, प्रतिदिन मिलेगें इतने रुपये

लॉकडाउन (Lockdown) में गरीबों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए प्रशासन महिलाओं को मनरेगा में गांव में ही रोजगार के बेहतर मौके दिए जा रहे हैं। मनरेगा में जागरूक महिलाओं को मेट बनने का मौका दिया गया है। इसमें 50 मजदूरों वाली साइट (Labor site) पर एक महिला को मेट बनाया जाएगा। इस महिला मेट को रोजाना 350 रुपये मिलेंगे। जिले में इस दौरान 1317 वर्किंग साइट्स (Working sites) पर करीब 47 हजार मनरेगा मजदूर काम कर रहे हैं।
BAREILLY: मनरेगा में जागरूक महिलाओं को मेट बनने का मौका, प्रतिदिन मिलेगें इतने रुपयेप्रशासन की ओर से महिलाओं को मनरेगा की साइट पर मेट की जिम्मेदारी दी जा रही है। इसमें महिलाओं को मेट बनने के लिए मनरेगा जॉब  कार्ड (MNREGA job card) की आवश्यकता भी नहीं है। स्मार्ट फोन पर डाटा फीड (Data feed) करने की जानकारी रखने वाली महिला मनरेगा मेट के लिए आवेदन कर सकती है। मेट को मनरेगा की साइट पर मजदूरों की हाजिरी तथा काम की नाप जोख करनी होगी।

इसके अलावा मेट को मजदूरों का जॉब कार्ड, आधार कार्ड और खाता नंबर आदि का डेटा मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम ऐप (Mobile monitoring system app) के जरिए फीड करना होगा। मनरेगा मेट एक साल में सौ दिन काम करने के लिए वाद्य भी नहीं है। मेट जब तक चाहें काम कर सकती है।

यहाँ भी पढ़े

COVID-19: सीएम योगी आदित्यनाथ ने की सभी श्रमिक एवं कामगारों से यह की अपील