बाजपुर- NCERT किताबें नहीं हुई लागू तो इन पर गिरेगी गाज, पढ़े क्यों फ्रंट फुट पर नज़र आये शिक्षा मंत्री

लॉकडाउन के चलते पूरे देश में बच्चों की पढ़ाई पिछले दो महिने से प्रभावित है। स्कूल कॉलेजों के बंद होने के कारण शिक्षा गतिविधियां बंद है, इन सब के बीच उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे बच्चों की पढ़ाई को लेकर काफी चिंतित नज़र आ रहे है, यही कारण है कि वे इस संबंध में
 | 
बाजपुर- NCERT किताबें नहीं हुई लागू तो इन पर गिरेगी गाज, पढ़े क्यों फ्रंट फुट पर नज़र आये शिक्षा मंत्री

लॉकडाउन के चलते पूरे देश में बच्चों की पढ़ाई पिछले दो महिने से प्रभावित है। स्कूल कॉलेजों के बंद होने के कारण शिक्षा गतिविधियां बंद है, इन सब के बीच उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे बच्चों की पढ़ाई को लेकर काफी चिंतित नज़र आ रहे है, यही कारण है कि वे इस संबंध में शिक्षा अधिकारियों की लगातार बैठक ले रहे है। इतना ही नहीं प्राईवेट स्कूलों की मनमानी को रोकने के लिए उनके द्वारा कई ठोस निर्णय भी लिए गए है। स्कूलों में एनसीईआरटी किताबें नहीं लगाये जाने पर शिक्षा मंत्री ने अब जिला शिक्षा अधिकारी के जिम्मेदार होने की बात कही है।

NCERT किताबें नहीं हुई लागू तो अधिकारी होंगे जिम्मेदार

बता दें कि प्रदेश के सभी स्कूलों में एनसीईआरटी किताबें लागू कराने को लेकर शिक्षा मंत्री पहले ही कड़े निर्देश दे चुके है। बावजूद इसके अभिभावकों से एनसीईआरटी के बजाय दूसरी किताबें खरीदवाने का सिहसिला जारी है। कई स्कूलों द्वारा ऐसी मनमानी करने की शिकायतें भी लगातार सामने आ रही है। जिसपर लगाम कसने के लिए फ्रंट फुट पर आयें मंत्री अरविंद पांडे ने एनसीईआरटी किताबें लागू हैं या नहीं इसे जांचने की जिम्मेदारी बीईओ, एबीईईओ सहित जिला शिक्षा अधिकारी को सौंपी हैं।

बाजपुर- NCERT किताबें नहीं हुई लागू तो इन पर गिरेगी गाज, पढ़े क्यों फ्रंट फुट पर नज़र आये शिक्षा मंत्री

रुद्रपुर में शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक के बाद उन्होंने बाजपुर तहसील सभागार में अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने प्राईवेट स्कूल द्वारा अभिभावकों पर फीस के लिए दवाब नहीं बनाने की बात कही। वही स्कूलों में एनसीईआरटी से अलग किताबें लगायें जाने पर बीईओ, एबीईईओ सहित जिला शिक्षा अधिकारी के जिम्मेदार होने की बात कही, साथ ही ऐसा पायें जाने पर संबंधित संस्थान के खिलाफ विभागीय जांच कर सख्त कार्रवाई किये जाने के निर्देश भी दिए।

यहाँ भी पढ़े

देहरादून- लॉकडाउन में फंसे शिक्षकों-प्राचार्यों के लिए अच्छी खबर, उच्च शिक्षा राज्यमंत्री ने लिया ये फैसला

कोटद्वार-कोतवाली में दारोगा बताकर महिला से कर ली शादी, चार माह में खुला राज तो पैरों तले खिसकी जमीन