iimt haldwani

अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है गोवा और वहां के मुख्य पर्यटन स्थल, ऐसे ले सकते हैं छुट्टियों का मजा

120

गोवा – भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा किसी परिचय का मोहताज नही हैं। गोवा का नाम लेते ही एक आनंद की अनूभूति होने लगती हैं। गोवा अपने फेमस बीच और सुन्दर समुद्री तटों के साथ उठती गिरती लहरों को देखने के लिए देश विदेश के पर्यटकों के लिए खास जगह है, गोवा घूमने के लिए भारत के सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है, जो अपने आकर्षक समुद्र तटों के लिए दुनिया के नक्शे में खुद के लिए एक खास जगह बना चुका है। यहां नारियल के पेड़ और समुद्र के पानी पर पडऩे वाले सूर्य की रोशनी के मनमोहक नजारे गोवा के खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं।गोवा में विभिन्न धर्म के लोग हिन्दू, मुस्लिम, इसाई और कैथोलिक का एक खूबसूरत मिश्रण देखने को मिलता हैं।  आज हम आपको इस खूबसूरत जगह पर स्थित दर्शनीय स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं-

drishti haldwani

goa1

यह भी पढ़ें-राजस्थान (जयपुर) के सबसे खूबसूरत मुख्य पर्यटन स्थल , जहां लगी रहती हैं हमेशा पर्यटकों की भीड़

गोवा का इतिहास 

गोवा के इतिहास में नजर डालने पर हम पाते हैं कि पुर्तगालियों द्वारा उपनिवेशित होने के अलावा भी गोवा राज्य में एक आकर्षक ऐतिहासिक अतीत छुपा हुआ है, जिसका वर्णन तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व की तारीखों में मिलता है। गोवा मौर्य साम्राज्य का एक अभिन्न हिस्सा हुआ करता था क्योंकि यहां के प्रमुख प्राकृतिक बंदरगाह और व्यापक नदी इसका महत्व बढ़ा देती थी। गोवा को सन 1987 में एक स्वतंत्र राज्य का दर्जा दिया गया था। साथ ही साथ गोवा राज्य की क्षेत्रीय भाषा कोंकणी को भारत की आधिकारी भाषाओं में शामिल किया गया था। गोवा राज्य में बहु-सांस्कृतिक प्रभावों के वावजूद भी एक विशिष्ट संस्कृति का दावा प्रस्तुत करता है।

goa

यह भी पढ़ें-वाराणसी- भगवान शिव की नगरी काशी, जहां साक्षात बसते हैं महादेव, जो पर्यटकों के लिए है बेहद खास

पुराना गोवा

गोवा का यह इलाका बिल्कुल शांत और सुकून देने वाला है। यहां कई मशहूर गिरजाघर हैं, जिनमें से कुछ विश्व विरासत भी हैं। ‘द बेसिलिका ऑफ बॉम जीजस’ में सेंट जेवियर की पार्थिव देह (ममी) रखी हुई है। सी कैथेड्रल एशिया का सबसे बड़ा चर्च है। यहां लेडी ऑफ रोजरी चर्च भी है। निश्चित ही यहां पर एक बार यात्रा करना तो बनता है।

goa-package-1

अंबोली

गोवा से 80 किलोमीटर दूर स्थित अंबोली एक चित्रमय स्थान है। यह हनीमून पर आए लोंगो के लिए बेस्ट जगह है। यह महाराष्ट्र राज्य के अंतर्गत है और यहां घूमने लायक स्थानों में सुंदर नागत्ता प्रपात और हिरण्याकेशी मंदिर प्रमुख हैं। अतिरिक्त समय हो तो आप यहां जा सकते हैं।

goa pallem

पणजी

पणजी वर्तमान समय में गोवा की राजधानी है, जोकि मंडला के तट पर स्थित एक सुंदर नगर है। इस नगर की एक मुख्य विशेषता यह है कि प्रत्येक इमारत के घर की छत ढलवा तथा लाल रंग की है। कुटीर उद्योगों द्वारा हाथी दांत व कछुए की खाल से बनाई गयी वस्तुएं, काजू, बादाम, दालचीनी आदि भी पर्यटकों को विशेष रुप आकृष्ट करती है।

goa kolawa

कोलवा बीच

वैसे तो गोवा के दक्षिणी समुद्र तट अविकसित और शांत स्थलों के लिए प्रसिद्ध हैं, लेकिन कोलवा बीच में एक करिश्माई माहौल देखने को मिलता है। रंगीन मछली पकडऩे वाली नावें, सन बाथ के लिए सफेद रेत, इसके अलावा समुद्र तट के किनारे उत्साहित पैरासैलरों से भरा होता है। कोलवा भारत के पश्चिमी तट पर स्थित साल्सेते में एक तटीय गांव है। कोलवा बीच लगभग 2.4 किलोमीटर (1.5 मील) तक फैला हुआ है, और यह समुद्र तट का एक हिस्सा, जिसमें लगभग 25 किलोमीटर (16 मील) सफेद रेत मौजूद है, जो नारियल के पेड़ों के किनारे बसा हुआ है और उत्तर में बोगमलो से लेकर काबो राम तक फैला हुआ है।

कोला बीच

यदि आप गोवा के सबसे बेहतरीन समुद्र तटों में से एक रिलैक्स्ड और प्रकृति के बीच शांति की भावना की तलाश में हैं, तो आपकी छुट्टी का समय में गोवा के कोला बीच की यात्रा के बिना अधूरी है। यह निजी समुद्र तट आपको नाइट लाइफ का आनंद देता है, जहां आप रेत पर आराम से सफारी टेंट में रात भर टाइम स्पेंड कर सकते हैं। कोला बीच को ‘खोला’ बीच के नाम से भी जाना जाता है। यह गोवा के दूरस्थ समुद्र तटों में से एक है जो शांति और आराम के लिए एक सुंदर जगह की तलाश करने वालों के लिए उपयुक्त है। जो लोग गोवा में एक शांत छुट्टी के लिए आते हैं, वे निश्चित रूप से यहां अच्छा महसूस करेंगे जैसे कि वे स्वर्ग हों। यह समुद्र तट आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा। यह एक पूरी तरह से पीसफुल समुद्र तट है जो शहर के जीवन की भाग दौड़ से कोसों दूर है और बाकी के गोवा तटों की तुलना में बहुत अधिक स्वच्छ और शांत है।

goa-representational-im

बागा बीच

गोवा का बागा बीच सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में एक है। बागा बीच पार्टी, नाइटलाइफ और सी फूड के लिए जाना जाता है। इसके आसपास बेहतरीन रेस्त्रां और होटल है। बागा बीच अपनी भूरी रेत और पाम के पेड़ों से पर्यटकों को आकर्षित करता है। यह बीच मछली पकडऩे, धूप में लेटने और पैडल बोट के लिए महशूर है। बागा बीच पर जनवरी और मार्च के बीच विंड सर्फिंग का आनंद लिया जा सकता है। नेशनल विंड सर्फिंग चैंपियनशिप भी सितंबर-नवंबर के आसपास हर साल आयोजित किया जाता है। बागा बीच अपने स्वादिष्ट सी फूड, नाईट लाइफ, टीटो और मेंबोस नाइट क्लब, और मैकीज सैटरडे नाईट के लिए फेमस है।

अगोंडा

एशिया में सबसे सुंदर बीच में शुमार अगोंडा बीच शांत और साफ-सुथरा बीच के लिए जाना जाता है। अगोंडा बीच पर पर्यटक शांति से धूप का आनंद ले सकते हैं। अगोंडा बीच पर और बीच से कम भीड़ होती है, इसलिए यह बीच अकेले में समय बिताना वाले और पढऩे वाले पर्यटकों को आकर्षित करता है।

goa chapora

चापोरा बीच

चापोरा बीच एक शांत समुद्र तट है और यह अपने वॉटर स्पोर्ट्स, समुद्र तट के किनारे, अच्छा खाना, इसे गोवा के सबसे प्रिय समुद्र तटों में से एक बनाते है। काले लावा रॉकसा के साथ सफ़ेद रेत और समुद्र के ऊपर दिखते चपोरा किले का द्रश्य यहां का एक शानदार नजारा देते हैं। आप पास के चापोरा गांव में भी घूम सकते हैं। यहां के चापोरा किले पर दिल चाहता है फिल्म की शूटिंग हुई थी।

गोवा का खान पान 

गोवा का खान पान बहुत ही अधिक स्वादिष्ट और पोस्टिक होता हैं। पर्यटकों को लुभाने और उनके स्वागत के लिए यदि कोई सबसे अच्छी चीज हैं तो वह उस स्थान का भोजन हैं। यदि भोजन आपके दिल को छू गया तो समझो आपकी यात्रा भी सफल हो गयी। गोवा के भोजन सामग्री में ताजा समुद्री भोजन झींगे, केकड़े, किंगफिश आपको आसानी से मिल जाएंगे। जिसमे मछली करी और चावल यहां का सबसे अच्छा संयोजन माना जाता हैं। गोवा वासियों का एक पसंदीदा भोजन बीफ और पोर्क रोस्ट हैं। इनके अलावा भी गोवा के खान पान की अन्य सामग्री में शामिल निम्न हैं – चिकन एक्जॉटी, गोयल स्क्वीड फ्राई, गोअन फिश करी, बेबिंका, पोर्क विंडालू, फोना करी, रावा फ्राई फिश, चिकन काफ्रियल, सन्ना, प्रॉन बलचो, गोवन नेवरी आदि हैं।

goa food

गोवा के लोगो का मुख्य व्यवसाय

गोवा में रहने वाले लोग हमेशा खुश और इत्मीनान से जीवन यापन करते हैं और हर पल पूरी तरह से जीते हैं। यहां के निवासियों (गोयंस) मुख्य व्यवसाय मछली पकडऩा हैं। समुद्र से मछली पकड़ कर उन्हें बेचना या भोजन तैयार करके फिर बेचना यही व्यवसाय मुख्य हैं। इसके अलावा उपजाऊ भूमि पर खेती करके काजू, नारियल, कटहल और अन्य अनाज उगाते हैं। पर्यटकों से भरे गोवा राज्य में स्थानीय लोग शेक, गेस्ट हाउस और प्राइम सीजन में पर्यटकों को गाइड करने का काम भी करते हैं।

गोवा कैसे पहुंचे

यदि आप गोवा की यात्रा पर जा रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि गोवा जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और अपने निजी साधन के माध्यम से आसानी से पहुंच सकते हैं। गोवा सभी तरह की संचार व्यवस्था से संपन्न हैं। साथ ही साथ सडक़ मार्ग के माध्यम से देश के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ हैं।

goa-crocodile-

फ्लाइट से गोवा कैसे पहुंचे – यदि आपने गोवा जाने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बता दें कि गोवा शहर का डाबोलिम एयरपोर्ट या गोवा एयरपोर्ट गोवा में ही स्थित हैं, तो आप इस हवाई अड्डे पर उतर सकते हैं।

ट्रेन से गोवा कैसे पहुंचे – ट्रेन के माध्यम से गोवा जाने वालो के लिए गोवा में दो रेल्वे स्टेशन थिविम रेल्वे स्टेशन और वास्को डी गामा रेल्वे स्टेशन हैं। तो आप इनमे से किसी भी स्टेशन पर उतर सकते हैं।

बस से गोवा कैसे पहुंचे – यदि आपने गोवा जाने के लिए सडक़ मार्ग का चुनाव किया है। तो हम आपको बात दें कि गोवा की राजधानी पणजी में एक बस स्टैंड हैं। तो आप इस बस स्टैंड पर बस से उतर कर गोवा के किसी भी कोने में जा सकते हैं और गोवा के बीच, मार्केट, चर्च और मंदिर जैसे पर्यटक स्थलों पर घूम सकते हैं।