World Women’s Day: जानिए कौन हैं वो 07 महिलाएं जिन्‍हें प्रधानमंत्री मोदी ने सौंपा अपना सोशल मीडिया एकाउंट

World Women’s Day: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिला दिवस के मौके पर देश की महिलाओं को बड़ी सौगात दी है। प्रधानमंत्री ने कहा है, जिंदगी में खास मुकाम हासिल करने वाली सात महिलाएं अपनी जीवन यात्रा को मेरे सोशल मीडिया अकांउट्स के जरिए, दिन में साझा करेंगी और शायद आपसे बातचीत भी करें। सिलसिलेवार कई
 | 
World Women’s Day: जानिए कौन हैं वो 07 महिलाएं जिन्‍हें प्रधानमंत्री मोदी ने सौंपा अपना सोशल मीडिया एकाउंट

World Women’s Day: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने महिला दिवस के मौके पर देश की महिलाओं को बड़ी सौगात दी है। प्रधानमंत्री ने कहा है, जिंदगी में खास मुकाम हासिल करने वाली सात महिलाएं अपनी जीवन यात्रा को मेरे सोशल मीडिया अकांउट्स के जरिए, दिन में साझा करेंगी और शायद आपसे बातचीत भी करें। सिलसिलेवार कई ट्वीट करके प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के सभी हिस्सों में उत्कृष्ट उपलब्धियां हासिल करने वाली महिलाएं हैं। उन्होंने कहा, इन महिलाओं ने अलग-अलग क्षेत्रों में बेहतरीन काम किया है। उनका संघर्ष और आकांक्षाएं लाखों लोगों को प्रेरित करती हैं।
World Women’s Day: जानिए कौन हैं वो 07 महिलाएं जिन्‍हें प्रधानमंत्री मोदी ने सौंपा अपना सोशल मीडिया एकाउंट

यह भी पढ़ें-पढ़े 21 साल के IAS अफसर के संघर्ष की कहानी, कभी वेटर बन निकालता था जेब खर्च और आज…

हर भूखे के पेट तक खाना पहुंचाता है स्‍नेहा का फूडबैंक

महिला स्नेहा मोहनदास फूडबैंक नाम से अभियान चलाती हैं जो बेघरों को खाना देने का काम करता है। उन्होंने अपनी कहानी साझा करते हुए लिखा है आपने सोचने के लिए खाना जरूरी है के बारे में सुना होगा। अब समय है कि इसपर कार्य किया जाए और गरीबों को एक बेहतर भविष्य दिया जाए।

यह भी पढ़ें-International Women’s Day: डेजी ने ममता की दी वह मिशाल, जिसे देश कर रहा सलाम

मुझे अपनी मां से प्रेरणा मिली जिन्होंने बेघरों को खाना खिलाने की आदत डाली। मैंने फूडबैंक इंडिया नाम के अभियान की शुरुआत की। भूख मिटाने की दिशा में मैंने स्वयंसेवियों के साथ काम किया जिनमें से ज्यादातर विदेश में रहते हैं। हमने 20 से ज्यादा सभाएं की और अपने काम के जरिए कई लोगों को प्रभावित किया। हमने साथ में मिलकर खाना बनाने, कुकिंग मैराथन, स्तनपान जागरुकता जैसी गतिविधियों की शुरुआत की। मुझे तब सशक्त महसूस होता है जब मैं वह करती हूं जिसका मुझे शौक है। मैं अपने देश के नागरिकों खासकर महिलाओं को आगे आने और मेरे साथ हाथ मिलाने के लिए प्रेरित करना चाहती हूं। मैं सभी से आग्रह करती हूं कि कम से कम एक जरूरतमंद व्यक्ति को भोजन कराएं और एक भूख मुक्त ग्रह में योगदान दें।
World Women’s Day: जानिए कौन हैं वो 07 महिलाएं जिन्‍हें प्रधानमंत्री मोदी ने सौंपा अपना सोशल मीडिया एकाउंट
बम धमाके में खोया हाथ मगर नहीं खोया हौसला
मालविका अय्यर ने लिखा है, स्वीकृति सबसे बड़ा इनाम है जो हम खुद को दे सकते हैं। हम जिंदगी को नियंत्रित नहीं कर सकते लेकिन हम निश्चित रूप से जीवन के प्रति अपने दृष्टिकोण को नियंत्रित कर सकते हैं। दिन के आखिर में मायने यह रखता है कि हमने अपनी चुनौतियां का किस तरह से सामना किया। मेरे बारे में और मेरी कहानी के बारे में जानिए।
13 साल की उम्र में एक बम धमाके में मैंने दोनों हाथ गंवा दिए और पैरों में भी चोट आई। इसके बावजूद मैंने काम किया और पीएचडी की पढ़ाई की। किसी चीज को छोड़ देना विकल्प नहीं होता है। अपनी सीमाओं को भूल जाइए और विश्वास और आशा के साथ दुनिया में कदम रखते रहिए। मेरा मानना है कि शिक्षा परिवर्तन के लिए अपरिहार्य है। हमें भेदभावपूर्ण रवैये को लेकर युवाओं के दिमाग को संवेदनशील बनाना होगा। हमें विकलांग लोगों को कमजोर या दूसरे पर निर्भर दिखाने की बजाए उन्हें रॉल मॉडल के तौर पर दिखाना चाहिए। मनोवृत्ति विकलांगता को नष्ट करने की आधी लड़ाई है। माननीय प्रधानमंत्री ने महिला दिवस पर मुझे मेरे विचारों को प्रसारित करने के लिए चुना है। इससे मुझे विश्वास हो गया है कि विकलांगता के मामले में भारत पुराने अंधविश्वासों को खत्म करने के लिए सही रास्ते पर चल रहा है।

जार उठाने का विश्‍वरिकॉर्ड बनाया है अंजू रानी ने
केरल के कोच्ची की रहने वाली अंजू रानी जॉय के पास जार उठाने का विश्व रिकॉर्ड है। उन्होंने कहा मुझे बुरा लगा कि मैं सबसे अलग हूं लेकिन इसके बाद मैंने अपने भविष्य के बारे में सोचा और इस तरह चीजें बदलने लगीं। जार को उठाना पहला कदम था। मैंने यह साबित किया है कि कुछ भी असंभव नहीं होता है।

नारी शक्‍ति से सम्‍मानित होंगी तेलंगाना की भूदेवी
तेलंगाना की भूदेवी को आज राष्ट्रपति नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। उन्हें यह सम्मान आदिवासी क्षेत्रों में महिलाओं की मदद करके उनमें उद्यमशीलता का विकास करने के लिए दिया जाएगा।
World Women’s Day: जानिए कौन हैं वो 07 महिलाएं जिन्‍हें प्रधानमंत्री मोदी ने सौंपा अपना सोशल मीडिया एकाउंट
जम्मू कश्मीर की आरफा को मिलेगा सम्‍मान
जम्मू कश्मीर के श्रीनगर की आरफा जान को आज राष्ट्रपति राज्य के खत्म होते शिल्प के पुनरुद्धार में अहम भूमिका निभाने के लिए नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। उन्होंने कहा अपने पिता और पति के समर्थन की वजह से मैं रूढ़िवादी समाज से लड़ने और इस मुकाम तक पहुंचने में सफल रही हूं।

104 साल की नाम कौर को मिलेगा सम्‍मान
104 साल की नाम कौर को आज राष्ट्रपति एथलेटिक्स में उनकी उपलब्धियों के लिए नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। उन्होंने दुनिया भर में ट्रैक और फील्ड स्पर्धाओं में 30 से अधिक पदक हासिल किए हैं।

जीतना है तो खुद में करना होगा भरोसा
अंशु जमसेनपा, भारत की पहली महिला पर्वतारोही हैं जिन्होंने माउंट एवरेस्‍ट पर पांच दिन में दो बार चढ़ाई की है। उन्होंने कहा मुझे शुरुआत में किसी का साथ नहीं मिला था लेकिन मैंने अपनी मेहनत से परिवार को धीरे-धीरे मना लिया। आपको खुद में विश्वास करना होगा और सशक्त होने के लिए आश्वस्त रहें।