हल्द्वानी - पाल कॉलेज में हुआ योग महोत्सव का भव्य आयोजन, मन मस्तिष्क को शांत रखने के सीखे गुर 

 | 

हल्द्वानी - अंतराष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व, पाल कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट हल्द्वानी (Pal College of Technology & Management Haldwani) द्वारा नमस्ते यंग इंडिया योग महोत्सव का आयोजन कॉलेज के प्रांगण में किया गया कार्यक्रम का शुभारम्भ संस्थान के चेयरमैन और वरिष्ठ समाजसेवी नारायण पाल, सचिव कामिनी पाल, सीईओ निर्भय पाल, अतुल पाल, मेयर हल्द्वानी डा0 जोगेन्द्र पाल सिह रौतेला, उद्योगपति मोहन पाल, बसंत जोशी, श्री नागपाल, आर.पी. सिंह, आयुक्त नगर निगम पंकज उपाध्याय, उप जिलाधिकारी हल्द्वानी मनीष कुमार सिंह, कुमाऊँ विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभागाध्यक्ष डा. अतुल जोशी, आयुर्वेद के डा0 विनोद जोशी एवं निदेशक (शैक्षणिक) प्रोफेसर के०के० पाण्डे द्वारा प्रातः ईश्वर वंदना एवं सुन्दर कांड पाठ से किया गया।

इस अवसर पर ऋषिकेश के विख्यात योग एवं ध्यान आचार्य महेश द्वारा मन मस्तिष्क को शांत रखने के गुर सिखाये और स्वस्थ शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के बाते में बताते हुए योग के महत्व एवं उपयोगिता के बाते में प्रतिभागियों को अवगत कराया। योगाचार्य हर्षवर्धन मेहरा द्वारा विभिन्न योग मुद्राओं की विस्तृत जानकारी देते हुए योग और आसनों से प्रतिभागियों को लाभान्वित किया।

इस अवसर पर पाल काॅलेज के चेयरमैन नारायण पाल द्वारा स्वस्थ शरीर और तनावरहित मन के साथ योगाभ्यास करने पर बल दिया, उन्होने कहा स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का निवास होता है, इस सन्देश के साथ प्रतिभागियों और संस्थान के छात्र- छात्रों को योग द्वारा स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित किया।

सीईओ निर्भय पाल द्वारा बताया गया कि काॅलेज का उद्देश्य समाज में गुणवत्तायुक्त एवं उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करना तथा समाज के विभिन्न क्षेत्रों में पेशेवर लोगों को आगे बढाना हैं। इस कार्य हेतु काॅलेज के सभी शिक्षक एवं कर्मचारी कार्यरत है और समाज को बेहतर बनाने के लिए संकल्पबद्ध हैं। इस प्रकार के सफल आयोजन भविष्य में भी कालेज द्वारा कराये जाते रहेंगें। 

कॉलेज के निदेशक (शैक्षणिक) प्रोफेसर के०के० पाण्डे द्वारा बताया गया कि इस आयोजन का उद्देश्य लोगों को योग से होने वाले लाभों के बारे में और भारतीय परंपरा और योग के सम्बन्धों की विस्तृत जानकारी देकर प्रतिभागियों को योग से जुड़ने तथा इस महोत्सव के आयोजन के द्वारा योग के विभिन्न आयामो की जानकारी देना है। 

इस आयोजन में आये सभी प्रतिभागियों को निःशुल्क योगा मैट व कैप प्रदान की गयी। विभिन्न स्टालों के माध्यम से प्रतिभागियों का मनोरंजन तथा स्वास्थवर्धक पदार्थों एवं जलपान का वितरण  किया गया। कार्यक्रम के अन्त में इस्कॉन संस्था द्वारा मंत्र जाप और ध्यान सत्र से हरे रामा! हरे कृष्णा की धुन पर समस्त कॉलेज परिसर गुजांयमान हो उठा।


योग महोत्सव के सफल आयोजन हेतु पाल फ्रेस, हिन्दुस्तान, फार्च्यून, आकाश बाईजौयस, टामीर, क्वाडरेट, डिकाथिलाॅन, ट्रिप कूल आदि संस्थाओं ने अपना सहयोग दिया। इस अवसर पर विपणन प्रमुख मुकेश पाण्डे तथा समस्त विभागाध्यक्ष, प्राध्यापक, कर्मचारी और छात्र-छात्राऐं उपस्थित रहे।

WhatsApp Group Join Now