उत्तराखंड को मिलेगा हैट्रिक का लाभ इस सांसद को फ़ोन पर आया बुलावा, मोदी 3.O सरकार में आज ले सकते हैं शपथ 

 | 

Uttarakhand News - केंद्र में तीसरी बार भाजपा NDA की सरकार बनने जा रही है, NDA के घटक दलों ने सर्वसम्मति से शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नेता चुन लिया है, मोदी आज 9 जून को तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे, लिहाजा उत्तराखंड में भी भाजपा को लोगों ने जमकर वोट किये हैं. ऐसे में सांसदों में मंत्री पद के लिए गहमागहमी शुरू हो गई है. 2014, 2019 और 2024 में तीन बार से लगातार उत्तराखड के मतदाताओं ने भाजपा को हैट्रिक जीत का तोहफा दिया है. ऐसे में प्रदेश की जनता भी आस लगाए बैठी है आखिर केंद्र में बनने जा रही मोदी NDA की 3.O सरकार में उत्तराखंड से इस बार प्रतिनिधित्व किसको मिलेगा।

 

दलित होने का टम्टा को मिल सकता है लाभ - 
अल्मोड़ा संसदीय लोकसभा सीट से अजय टम्टा (Ajay Tamta, Elected candidate for Lok Sabha) के नाम पर मुहर लग सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी से अजय टम्टा का नाम लगभग तय हो चूका है. टम्टा को केंद्र से बुलावा आ गया है. मोदी कैबिनेट के जिस तरीके से घोषणा हो रही है और उसके बाद अजय टम्टा को प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के लिए प्रधानमंत्री आवास बुलाया गया है, हालांकि वह केंद्र में मंत्री बनेंगे या राज्य मंत्री यह अभी स्पष्ट नहीं है। उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश महामंत्री आदित्य कोठारी ने इसकी पुष्टि की है. अल्मोड़ा से अजय टम्टा मोदी की पहली सरकार में कपडा राज्य मंत्री की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. अजय टम्टा को दलित चेहरा होने का फायदा मिलेगा, देश भर में दलितों का बीजेपी से मुंह मोड़ना, कांग्रेस को वोट शिफ्ट होने की आशंका को देखते हुए जिम्मेदारी मिल सकती है. 

 

मोदी सरकार में पहले कपडा राज्य मंत्री की संभाली है जिम्मेदारी - 
भाजपा नेतृत्व के भरोसे पर एक बार फिर अजय टम्टा खरे उतरे। उन्होंने ऐतिहासिक जीत हासिल कर हैट्रिक बना दी है. संघ से नजदीकी रखने वाले टम्टा ने काफी कम समय में अपना राजनीतिक कद बढ़ाया, 2019 के लोकसभा चुनाव में भी वह 220619 और 2014 में वह 94895 मतों से चुनाव जीतने में कामयाब हुए थे। 2014 में सांसद चुने जाने के बाद 2016 में केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री बनाया गया. उन्होंने 234097 मतों से इस बार भी प्रदीप टम्टा को हराया है. 2009 में वह कांग्रेस के प्रदीप टम्टा से महज 6950 मतों से चुनाव हार गए थे.

 

जिला पंचायत सदस्य से राजनीति का सफर - 
जिला पंचायत सदस्य से अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत करने वाले अजय टम्टा एक बार सितारा बनकर उभरे हैं। संघ से नजदीकी रखने वाले टम्टा ने काफी कम समय में अपना राजनीतिक कद बढ़ाया। 1997 में जिला पंचायत के सदस्य के रूप में अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत की। जिपं चुनाव जीतने के बाद उन्हें जिला पंचायत का उपाध्यक्ष बनाया गया। वर्ष 1999 में जिला पंचायत अध्यक्ष बने. राज्य बनने के बाद वर्ष 2002 में जब विधानसभा के चुनाव हुए तो अजय टम्टा ने सोमेश्वर से अपनी दावेदारी की. लेकिन पार्टी से टिकट नही मिला तो उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा, इस चुनाव में टम्टा को हार का सामना करना पड़ा, वर्ष 2007 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने उन पर दांव खेला और वह सोमेश्वर सीट से जीत दर्ज की. खंडूड़ी सरकार में वह उद्यान व जेल मंत्री बने. 2012 में उन्होंने फिर सोमेश्वर सीट से विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज की है.


50 साल में किया स्नातक बीए - 
अजय टम्टा ने कृषि इंटर कॉलेज दोफाड़ से 1993 में इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की। इसके बाद वह सक्रिय राजनीति में उतर गए। अजय टम्टा ने 50 साल की आयु में स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय मेरठ (उप्र) से बीए किया है। वर्ष 2020 में लॉकडाउन के दौरान सांसद अजय टम्टा ने स्नातक की पढ़ाई की और उनकी मेहनत रंग लाई। वर्ष 2023 में उन्होंने स्नातक कर लिया है.
 

 

Tags - अजय टम्टा केंद्र में बनेंगे मंत्री?, अल्मोड़ा सांसद अजय टम्टा केंद्र में मंत्री, कौन हैं सांसद अजय टम्टा, Who is MP Ajay Tamta?, Almora MP Ajay Tamta, Minister at the Center, Almora Lok Sabha constituency, सांसद अजय टम्टा का जीवन परिचय, Biography of MP Ajay Tamta, अल्मोड़ा पिथौरागढ़ सांसद अजय टम्टा, Will Ajay Tamta become a minister at the Centre?, Cabinet expansion of Modi government 3.O, Almora Pithoragarh MP Ajay Tamta Become Minister of Modi Government?. 
 

WhatsApp Group Join Now