Uttarakhand Weather - प्रदेश में मानसून की पहली बारिश का कहर, नदियां उफान पर इस दिन तक चेतावनी 
 

 | 

Uttarakhand Weather - प्रदेश में मानसून की पहली बारिश की दस्तक से ही कई जगहों का सम्पर्क कट गया है। कुमाऊं भर में तड़के से ही हल्की व तेज वर्षा का क्रम बना हुआ है। पिथौरागढ़ जिले में भारी वर्षा के चलते मलबा आने से जौलजीबी-मुनस्यारी और थल- मुनस्यारी मार्ग बंद है। गोरी गंगा, रामगंगा, मंदाकिनी, सेरा नदी, जाकुला, गोसी नदी सहित सभी नालों का जलस्तर बढ़ गया है। जौलजीबी-मुनस्यारी मार्ग सेराघाट के पास बह गया है और वाहन फंसे हैं।  नैनीताल में कोहरे के बीच वर्षा हो रही है। रामनगर में शनिवार रात में हल्की बारिश हुई और रविवार की सुबह बादल लगे रहे। यहां बारिश के आसार बने हैं।

 

जौलीग्रांट में सुबह से हो रही भारी बारिश के कारण देहरादून एयरपोर्ट पर हवाई यातायात प्रभावित हुआ। जिस कारण एयरपोर्ट पर इंडिगो की पहली फ्लाइट लैंड नहीं हो पाई। आज सुबह दिल्ली से 7:40 पर पहुंची इंडिगो की फ्लाइट चक्कर लगाकर बिना लैंडिंग के लौट गई। इस फ्लाइट ने कुछ मिनट बाद फिर से दोबारा लैंडिंग की कोशिश की, लेकिन दूसरे प्रयास में भी  फ्लाइट लैंड नहीं हो पाई।


गुरुवार की शाम को काली नदी उफान पर आ गई और बूंदी से मालपा के बीच कोटना लामारी के मध्य नदी के कटाव से लगभग 15 मीटर सड़क काली नदी में समा गई और मार्ग यातायात के लिए बंद हो गया। दूसरे दिन इस स्थान से लगभग 50 मीटर दूर भी नदी के कटाव से सड़क कटने लगी। सड़क के नदी में समाने से आदि कैलास यात्रा को लेकर भी संदेह पैदा होने लगा। शुक्रवार को यात्रा पूरी कर लौट रहे 17वें दल के यात्रियों और अन्य यात्रियों सहित स्थानीय लोगों को इस स्थान पर पैदल पार कर ट्रांसमेनशिप के जरिये धारचूला लाया गया।

शुक्रवार से बीआरओ द्वारा यहां पर सड़क खोलने का कार्य प्रारंभ किया गया। शनिवार अपराह्न तक सड़क खोल दी गई है। चीन सीमा लिपुलेख तक मार्ग पूरी तरह खुला है और यातायात सामान्य हो चुका है। आदि कैलास यात्रा का 18वां दल शनिवार की शाम पिथौरागढ़़ पहुंचेगा जो रविवार को धारचूला जाएगा। सोमवार को दल इसी मार्ग से गुंजी पहुंचेगा। वही मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

प्रदेश में मौसम विज्ञान विभाग की ओर से 27 जून तक भारी बारिश की चेतावनी जारी किए जाने के बाद राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की ओर से जिलों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत सभी लाइन विभागों के अधिकारी-कर्मचारी 24 घंटे अलर्ट रहेंगे। इस दौरान कोई भी कर्मचारी और अधिकारी अपना मोबाइल फोन स्विच ऑफ नहीं करेगा।

WhatsApp Group Join Now