Uttarakhand News - यहाँ ATM काटकर लूटी थी भारी रकम, पति-पत्नी सहित मेवाती गिरोह के तीन लोग गिरफ्तार 
 

 | 

Uttarakhand Crime News - गैस कटर से एटीएम काटकर आठ लाख रुपये चोरी करने वाले मेवाती गिरोह के तीन सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। इनमें एक महिला भी शामिल है। वहीं, महिला के पति समेत दो आरोपी फरार हैं। गिरफ्तार आरोपियों के कब्जे से चार लाख रुपये और गैस कटर बरामद हुआ है। तीनों को न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया गया है।

एसएसपी देहरादून दलीप सिंह कुंवर ने बताया, 26 जून की रात मियांवाला (हर्रावाला) फ्लाईओवर की सर्विस लेन के किनारे स्थित एसबीआई का एटीएम काटकर रुपये चोरी किए गए थे। अगले दिन फाइनेंशियल सॉफ्टवेयर सिस्टम प्रा.लि. के मैनेजर गौरव कुमार ने मुकदमा दर्ज कराया था। इस कंपनी ने 26 जून की सुबह ही एटीएम में आठ लाख रुपये डाले थे। पुलिस ने जब एटीएम के सीसीटीवी कैमरों की फुटेज चेक की तो पता चला कि आरोपियों ने इन पर काला स्प्रे छिड़क दिया था। इससे वहां की रिकॉर्डिग नहीं हो पाई। हालांकि, एटीएम में ही सामने की ओर लगे छोटे कैमरे में सब रिकॉर्ड हो गया था।

400 सीसीटीवी कैमरों की फुटेज की गई चेक - 
आरोपियों ने मुंह पर कपड़ा बांधा था। एक व्यक्ति एटीएम को काट रहा था तो दूसरा उस पर पानी डाल रहा था ताकि नोट न जलें। कुल आठ मिनट में वे एटीएम काटकर उसमें रखा सारा कैश चोरी कर ले गए। पुलिस ने आसपास के सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली तो मालूम हुआ कि चोर दिल्ली नंबर की कार लेकर घटनास्थल पर पहुंचे थे। जांच की गई तो पता चला कि यह फर्जी नंबर है। इस बीच पुलिस को पता चला कि हरियाणा के मेवात के कुछ लोग इन दिनों एटीएम काटकर चोरी कर रहे हैं। करीब 400 सीसीटीवी कैमरों की फुटेज चेक गई। इसके बाद पुलिस आरोपियों के पीछे हरियाणा के नूह जिले के मेवात तक पहुंच गई।

मुखबिरों की सूचना पर इनके घरों पर छापा मारा गया तो एक महिला के यहां से चार लाख रुपये, गैस कटर और सिलिंडर बरामद हुए। महिला ने अपना नाम नजमा बताया। उससे पूछताछ के आधार पर दो अन्य आरोपियों हामिद निवासी शिकारपुर तावड़ू, नूह, हरियाणा और उसी के गांव के अनीश को गिरफ्तार कर लिया गया। जबकि, घटना में शामिल नजमा का पति सद्दाम और तस्लीम नाम के आरोपी फरार हो गए। एसएसपी ने बताया, इन दोनों की गिरफ्तारी के लिए इंस्पेक्टर डोईवाला राजेश साह की टीम लगातार दबिश दे रही है। जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा।


आरोपियों ने पूछताछ में बताया, उनके पास ईद-उल-अजहा मनाने के लिए पैसा नहीं था। इसलिए एटीएम काटकर चोरी की योजना बनाई। 26 जून की सुबह कार से देहरादून आए। पहले रेकी की और ऐसे एटीएम को चुना जहां सुरक्षा गार्ड नहीं रहता है। फ्लाईओवर की सर्विस लेन पर रात में ट्रैफिक भी नहीं आता है। इसलिए उन्होंने इसे ही लक्ष्य बनाया। तीन लोग एटीएम के अंदर घुसे और दो को बाहर निगरानी के लिए रखा। तीसरे व्यक्ति ने शटर के नीचे चादर लगाई ताकि अंदर जो चिंगारी निकल रही थी वह बाहर से न दिखे।

त्योहार खत्म होते ही मारा छापा - 
एसएसपी ने बताया, पुलिस टीम मेवात में 29 जून को ही पहुंच गई थी। लेकिन, वहां ईद-उल-अजहा का त्योहार मनाया जा रहा था। वहां कानून व्यवस्था की समस्या पैदा हो सकती थी। ऐसे में टीम ने इंतजार किया और त्योहार खत्म होते ही आरोपियों को गिरफ्तार किया। बता दें कि मेवात में कई बार पुलिस टीम पर हमले की बातें भी सामने आई हैं। वर्ष 2018 में देहरादून एसओजी की टीम पर भी इसी इलाके में हमला किया गया था।


2021 में हरिद्वार में भी काटा था एटीएम - 
हामिद नाम का आरोपी 2021 में भी हरिद्वार में एटीएम काटने की घटना में शामिल था। उसने पुलिस पर गोली भी चलाई थी। तभी से वह फरार था। इसके अलावा आरोपियों के खिलाफ दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में इसी तरह की घटनाओं को अंजाम देने का आरोप है।

WhatsApp Group Join Now