UK Board Result 2023 - जानिए क्या बनना चाहते हैं उत्तराखंड बोर्ड के 10th और 12th टॉपर, बताया सफलता का राज 

 | 

UK Board Result 2023 -उत्तराखंड बोर्ड (UBSE) 12वीं की टॉपर तनु चौहान (Uttarakhand Board 12th Topper Tanu Chauhan) आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहती हैं। इंटरमीडिएट में उधम सिंह नगर के जसपुर की छात्रा तनु चौहान ने 97.60 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रदेश में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि उन्हें प्रदेश में टॉप 3 में आने की उम्मीद थी लेकिन जब रिजल्ट आया तो उम्मीदों से बेहतर रहा, उन्होंने प्रदेश में टॉप कर लिया। तनु कहती हैं कि उनकी इस कामयाबी के पीछे गुरुजन और माता-पिता का बहुत बड़ा योगदान है। जो बच्चे भविष्य में बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं उन्हें सेल्फ स्टडी पर विशेष ध्यान देना चाहिए। चीजों को बार-बार रिवाइज करते रहें ताकि भूले नहीं। उन्होंने कहा कि इस कामयाबी पर वह बहुत ज्यादा खुश और अभिभूत हैं। 


तनु के माता-पिता भी हर अभिभावक के लिए प्रेरणा हैं। तनु के पिता अनिल चौहान ने कहा कि उन्हें अपनी बेटी पर बहुत गर्व है। उन्हें भी उम्मीद थी कि बेटी प्रदेश में टॉप थ्री में आएगी, लेकिन बेटी ने तो प्रदेश टॉप कर दिया। पिता ने कहा कि कक्षा आठ तक वह स्वयं बेटी को पढ़ाते थे। माता-पिता ने तनु पर बहुत मेहनत की है, लेकिन कभी अच्छे अंक लाने का दबाव नहीं डाला। वह हमेशा यही समझाते थे कि अच्छे से और समझ कर पढ़ो ताकि परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर सको।

 

अच्छे अंक लाने के लिए बच्चों पर हद से ज्यादा दबाव बनाने वाले माता-पिता को संदेश देते हुए उन्होंने कहा कि बच्चे पर अच्छे अंक लाने के लिए बहुत ज्यादा दबाव नहीं बनाना चाहिए, बल्कि बच्चों को बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रेरित करते रहें और उन पर काम करें। उन्होंने कहा कि तनु को खेलने का शौक नहीं है। उसकी मां ने उससे घर का काम नहीं करवाया। उसे पूरा फोकस पढ़ाई पर रखने के लिए प्रेरित किया। तनु को सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना पसंद नहीं है।

उत्तराखंड बोर्ड हाईस्कूल टॉपर सुशांत चंद्रवंशी 2023- 
उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में टिहरी जिले के थौलधार भागीरथी उच्चतर माध्यमिक विद्या मंदिर कंडी-छाम के छात्र सुशांत चंद्रवंशी (Sushant Chandravanshi UK board class 10th topper) ने 99 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रदेश की मेरिट में सर्वोच्च स्थान हासिल कर जिले का नाम रोशन किया है। मूलरूप से बिहार के बेतिया के रहने वाले सुशांत के पिता ध्रुव प्रसाद राजवंशी चिन्यालीसौड़ बाजार में फर्नीचर की दुकान चलाते हैं। मां ललिता देवी गृहणी हैं।

सुशांत ने गणित विषय में पूरे 100 नंबर पाए हैं। जबकि विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, संस्कृत में 99-99, हिंदी में 98 और अंग्रेजी में 95 नंबर हासिल किए हैं. सुशांत ने बताया कि वह बगैर ट्यूशन के ही स्वयं की तैयारी से पढ़ाई करते हैं। रोजाना 4 से 5 घंटे पढ़ाई कर कठिन विषयों को लगातार पढ़ते हैं। आगे चलकर वह सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं। सुशांत की एक बड़ी बहन है जो, पॉलीटेक्निक कर रही हैं।