देहरादून - पहाड़ों में बन्दरों और सूअरों की समस्या होगी ख़त्म, धामी सरकार उठाने जा रही है यह कदम

 | 

देहरादून - राज्य सचिवालय में राज्य वन्यजीव बोर्ड की 19वीं बैठक हुई। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा की पहाड़ों में किसानों की फसलों को जंगली जानवर बहुत नुकसान पहुंचा रहे हैं।  मुख्यमंत्री ने बंदरों और जंगली सूअरों की समस्या को दूर करने एवं बंदरों के बंध्याकरण के लक्ष्य को दोगुना करने के साथ ही मानव वन्य जीव संघर्ष को कम करने के लिए आवश्यक कदम उठाने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया।


इस अवसर पर उत्तराखण्ड वाइल्ड लाइफ हेल्पलाइन का भी लोकार्पण किया। वन्यजीवों के हमले में किसी व्यक्ति की मृत्यु पर राहत राशि को ₹4 लाख से बढ़ाकर ₹6 लाख करने का प्रस्ताव जल्द ही कैबिनेट में लाया जाएगा। साथ ही बैठक में मानव वन्यजीव संघर्ष राहत राशि का वितरण 15 दिनों में सुनिश्चित करने, फसलों को जंगली जानवरों से बचाने के लिए बायो फेंसिंग एवं चौरासी कुटिया को तय समयावधि में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के निर्देश सीएम ने अधिकारियों को दिए।

Relief amount for death due to wildlife attack in Uttarakhand, How will the problem of monkeys and pigs end in Uttarakhand, Human wildlife conflict in Uttarakhand

 

WhatsApp Group Join Now