Sainya Dham Dehradun - CDS अनिल चौहान पहुंचे दून, अमर जवान ज्योति की यहां रखी आधारशिला

 | 

Sainya Dham Dehradun - चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान ने आज देहरादून पहुंच गुनियाल गांव में बन रहे सैन्य धाम के अमर जवान ज्योति की आधारशिला रखी। इस दौरान राज्‍यपाल ले जनरल (सेवानिवृत) गुरमीत सिंह और कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी व वीर नारियां भी मौजूद रहीं। उत्तराखंड के पंचम धाम सैन्य धाम में बलिदानियों के आंगन की पवित्र माटी को अमर जवान ज्योति के निर्माण में प्रतिस्थापन किया गया। 1734 बलिदानियों के आंगन की पवित्र मिट्टी के साथ-साथ प्रदेश की सभी प्रमुख नदियों से एकत्रित पवित्र जल भी अमर जवान ज्योति के मुख्य स्तंभ की आधारशिला में अर्पित किया गया।


मेरे लिए गर्व और सम्मान की बात: सीडीएस - 
सीडीएस अनिल चौहान ने कहा कि आज मेरे लिए गर्व और सम्मान की बात है कि अमर जवान ज्योति की स्थापना में शामिल हुआ। कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्र निर्माण में हर व्यक्ति का योगदान जरूरी है। यूं तो देश में कई युद्ध स्मारक हैं, पर पहली बार आध्यात्मिक रूप से किसी स्थल का निर्माण किया जा रहा है।


दून में पुष्प वर्षा से हुआ स्वागत - 
प्रदेशभर की नदियों से संग्रहित पवित्र जल लेकर यात्रा दो जुलाई को देहरादून पहुंची। यहां पुष्पवर्षा के साथ यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। सोमवार को यह पवित्र जल सैन्य धाम में बन रहे अमर जवान ज्योति के मुख्य स्तंभ में चढ़ाया. सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि देश की सुरक्षा में तैनात हर पांचवां सैनिक उत्तराखंड से है। देश को जब–जब जरूरत पड़ी उत्तराखंड के वीरों ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया।