Power Crisis in Uttarakhand - जानिए उत्तराखंड में क्यों हो रही है बिजली की इतनी कटौती, ऊर्जा निगम ने मांगा है आपका साथ 
 

 | 

Power Crisis in Uttarakhand - उत्तराखंड में भीषण गर्मी के चलते प्रदेश में पहली बार दैनिक विद्युत खपत 62 मिलियन यूनिट तक पहुंच गई है। जबकि बिजली का उत्पादन क्षमता 57 से 60 मिलियन यूनिट के आसपास है. ऐसे में बची 3 मिलियन यूनिट MU उत्पादन से अधिक खपत है, लाजमी है कटौती तो होनी ही है, जिसके चलते आपूर्ति सुचारु रखने में ऊर्जा निगम के हाथ-पांव फूल रहे हैं। जगह-जगह फाल्ट और ट्रिपिंग के कारण दिनभर बत्ती गुल हो रही है और उपभोक्ता हलकान हैं। ऐसे में ऊर्जा निगम ने भी उपभोक्ताओं को समझदारी के साथ बिजली का उपयोग करने की अपील की है।


राजधानी देहरादून और हल्द्वानी में गुरुवार को भी कई इलाकों में सुबह से बिजली की आंख-मिचौनी चलती रही। भीषण गर्मी के कारण घरों व दफ्तरों में चल रहे एसी-कूलर के कारण ट्रांसफार्मरों पर लोड बढ़ा हुआ है। जिससे छोटे-बड़े फाल्ट विद्युत आपूर्ति में व्यवधान उत्पन्न हो रहा है। इसके अलावा लाइनों में भी ट्रिपिंग की समस्या बढ़ गई है। ग्रामीण क्षेत्रों के साथ ही शहरी क्षेत्रों में भी बिजली की अघोषित कटौती रुला रही है। 

 

संकट की घड़ी में ऊर्जा निगम ने मांगा उपभोक्ताओं से सहयोग - 
बीते बुधवार को प्रदेश में विद्युत की कुल मांग सर्वाधिक 61.95 मिलियन यूनिट दर्ज की गई। मांग के सापेक्ष ऊर्जा निगम की ओर से विद्युत उपलब्धता के लिए भरसक प्रयास किए गए और कुल उपलब्धता भी 61.95 एमयू रही। हालांकि, फाल्ट आदि के कारण बिजली आपूर्ति प्रभावित होती रही। ऊर्जा निगम की ओर से संकट की इस घड़ी में उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की गई है।

 

ऊर्जा निगम ने उपभोक्ताओं से की अपील - 
विद्युत उपकरणों जैसे पंखा, लाइट, फ्रिज, एसी आदि का मितव्ययता से उपयोग करें
एसी पर तापमान 24 डिग्री सेल्सियस पर ही रखना सुनिश्चित करें
कमरे में कोई व्यक्ति न होने पर लाइट, पंखा, एसी, कूलर आदि को स्विच आफ कर दें
परिसर, कारिडोर, शौचालय व अन्य स्थानों पर दिन के समय लाइट का प्रयोग न करें
बच्चों को भी विद्युत की बचत के संबंध में जागरूक करें

पंखे-कूलर से ट्रांसफार्मर किए जा रहे ठंडे - 
भीषण गर्मी में विद्युत उपकरण भी जवाब दे रहे हैं। जिससे बिजली आपूर्ति बाधित हो रही है। ऐसे में ऊर्जा निगम के बिजली घरों में स्थित बड़े ट्रांसफार्मरों को पंखे व कूलर की हवा से ठंडा किया जा रहा है। ऊर्जा निगम के कर्मचारी दिनभर ट्रांसफार्मर के आसपास कूलर चला रहे हैं। इसके अलावा गीली बोरियां व पानी के छिड़काव से भी उपकरण ठंडे रखने का प्रयास किया जा रहा है। 


प्रदेश में बिजली की मांग और उपलब्धता - 
दिन, उपलब्धता, मांग
29 मई, 59.83, 61.95
28 मई, 59.96, 60.09
27 मई, 59.83, 59.13
26 मई, 57.01, 56.43
25 मई, 60.83, 60.09
24 मई, 58.44, 59.33
23 मई, 57.72, 57.81

WhatsApp Group Join Now