हल्द्वानी - निकाय चुनाव से पहले मतदाता परीक्षण में लापरवाही, भाजपा के पार्षद और मेयर दावेदार का वोटर लिस्ट से उड़ा दिया नाम 

 | 

हल्द्वानी - उत्तराखंड में निकाय चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. हाल ही में मतदाता सूची जारी होने के बाद ही राजनीतिक पार्टियां लगातार सवाल उठा रही हैं. उनका आरोप है कि मतदाता सूची से तमाम मतदाताओं और नेताओं के नाम ही गायब हैं. आरोप है कि कई नेता जो निकाय चुनाव लड़ना चाहते हैं उनके नाम भी इस मतदाता सूची में नहीं हैं. 


मामले की गंभीरता को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलाधिकारियों को आदेश जारी कर मतदाता सूचियों में कई मतदाताओं के नाम न होने और अन्य गलतियों को सुधारने के निर्देश दिए हैं. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है उत्तर प्रदेश नगर निकाय (निर्वाचक नामावली का तैयार किया जाना और पुनरीक्षण) पूरक उपबंध आदेश 1999 के तहत निर्वाचक नामावली में सुधार किया जाए. 


हल्द्वानी नगर निगम में सैकड़ों लोगों के नाम गायब - 
नगर निगम हल्द्वानी में 60 वार्ड हैं. इन वार्डों में सैकड़ों लोगों के नाम वोटर लिस्ट से ही गायब हैं. ऐसे में वोटर ही नहीं बल्कि कई जगहों पर दावेदारी कर रहे नेताओं के नाम भी कन्नी काट गए हैं. हल्द्वानी के वार्ड नंबर 38 के पार्षद और हल्द्वानी नगर निगम से मेयर पद के दावेदार प्रमोद तोलिया ने बताया की लोहरियासाल तल्ला के कई मुहल्लों पर  20-25 लोगों के नाम गायब हैं. इन जगहों पर लोगों में वोटर लिस्ट पर नाम न होने से काफी नाराजगी है. ऐसे में पार्षद प्रमोद तोलिया ने इसकी शिकायत चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारी एपी बाजपेई से शिकायत की है, साथ ही उन्होंने भाजपा के जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट को भी यह जानकारी दी है. 


कहीं यह वजह तो नहीं नेताओं के नाम गायब करने की - 
भाजपा में चुनाव लड़ने वाले नेताओं और दावेदारों की संख्या में भरमार है, ऐसे में टिकट वितरण को लेकर भाजपा के भीतर ही आये दिन कलह देखने को मिलती है, टिकट के लिए दावेदारों की मारामारी होती है, आशंका जताई जा रही है दावेदारों को कम करने के लिए बड़े नेताओं का नाम तभी तो वोटर लिस्ट से नहीं हटाया जा रहा है. भाजपा नेता और निवर्तमान पार्षद प्रमोद तोलिया भी इस बार हल्द्वानी नगर निगम से मेयर की दावेदारी ठोक रहे हैं, जब उनसे यह सवाल पूछा गया की यह सोची समझी साजिश तो नहीं, उन्होंने दबी जुबान में कहा की ऐसा भी हो सकता है. 


मतदाताओं के लिए लगेगा 7 दिन का कैंप - बाजपेई 
चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारी और हल्द्वानी सिटी मजिस्ट्रेट एपी बाजपेई ने बताया की जिला निर्वाचन अधिकारी /जिलाधिकारी की ओर से निर्देश प्राप्त हैं की सभी वार्डों में सात दिन के कैम्प लगाकर त्रुटियां दूर की जाएं, उन्होंने बताया की हल्द्वानी निकाय के 60 वार्ड हैं प्रत्येक वार्ड में गुरुवार 9 मई से सात दिन के लिए विशेष शिविर लगाए जाएंगे. इन शिविरों में मतदाता सूचियां में नए मतदाताओं के नाम जोड़ने के साथ ही अन्य गलतियों को सुधारा जाएगा, जिसके बाद अंतिम लिस्ट राज्य निर्वाचन आयोग को भेजी जानी है.  


राज्य निर्वाचन आयोग की दलील -  
राज्य निर्वाचन आयोग के संयुक्त सचिव राहुल कुमार गोयल की ओर से जारी किए गए आदेश के अनुसार नगर निगम के वार्डों की मतदाता सूची बनाते समय बीएलओ की ओर से वार्डों की सीमाओं व स्वरूप का संज्ञान नहीं लिया गया है और लापरवाही से मतदाता सूची तैयार की गई है. जिसके कारण मतदाता सूचियों में भारी कमियां पाई गई हैं. जिसको ठीक कराने के सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया है.

WhatsApp Group Join Now