Loksabha Election Result 2024 - सबसे पहले इस सीट का सामने आएगा परिणाम, हरिद्वार सीट पर देर से होगी घोषणा
 

 | 

Uttarakhand Lok Sabha Elections 2024 - चार जून को सुबह आठ बजे से राज्य में लोकसभा चुनाव की मतगणना शुरू हो जाएगी। सबसे पहले टिहरी और नैनीताल लोकसभा सीट का परिणाम आ जाएगा। गढ़वाल और अल्मोड़ा का परिणाम पोस्टल बैलेट की गिनती की वजह से और हरिद्वार लोकसभा का परिणाम राउंड बढ़ाने की वजह से देर से आएगा।


चुनाव आयोग ने मतगणना की तैयारी पूरी कर ली है। कुल 334 टेबल पर ईवीएम से काउंटिंग होगी, जबकि पोस्टल बैलेट की जिम्मेदारी संभालने के लिए 884 टेबल लगेंगे, जिनमें प्रत्येक पर एक एआरओ तैनात होगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने बताया, लोकसभा चुनाव की मतगणना चार जून को सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी।


अल्मोड़ा और गढ़वाल लोकसभा में सबसे ज्यादा पोस्टल बैलेट - 
बताया, आठ बजे से पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी, जबकि साढ़े आठ बजे से ईवीएम की काउंटिंग भी शुरू हो जाएगी। बताया, टिहरी और नैनीताल-ऊधमसिंह नगर लोकसभा में पोस्टल बैलेट कम होने की वजह से सबसे पहले दोपहर एक से दो बजे के बीच इनका परिणाम आ जाएगा। हरिद्वार लोकसभा मतगणना में कक्ष छोटे होने की वजह से टेबल कम लगी हैं। इसके चलते मतगणना के राउंड करीब 22 तक होंगे।


लिहाजा, इस सीट का परिणाम भी थोड़ा देरी से आएगा। वहीं, अल्मोड़ा और गढ़वाल लोकसभा में सबसे ज्यादा पोस्टल बैलेट हैं, जिनकी गिनती में समय लगेगा। माना जा रहा कि इन दोनों सीटों का परिणाम शाम चार बजे तक आ जाएगा। प्रदेश में करीब एक लाख पोस्टल बैलेट प्राप्त हुए हैं, तो ईवीएम के जरिए 58 फीसदी मतदाताओं ने मतदान किया है।


किस सीट पर कितने मतदाता, कितना मतदान - 

सीट                  मतदाता                      मतदान प्रतिशत

अल्मोड़ा              13,30,627                    48.74

गढ़वाल               13,58,703                    52.42

हरिद्वार               20,08,062                    63.53

नैनीताल             19,86,797                    62.47

टिहरी                 15,59,234                   53.76
 

 

WhatsApp Group Join Now