नेपाल से शुरू हुई लव-जिहाद की कहानी का नैनीताल में हुआ अंत, घोड़ाखाल में शादी, 'द केरल स्टोरी' की दोहराने की साजिश

 | 

हल्द्वानी - नैनीताल जिले से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, दरअसल नेपाल में रहने वाले मुस्लिम युवक ने इंस्टाग्राम पर नाम बदलकर वहां की ही नाबालिग लड़की के साथ पहले दोस्ती की, फिर उसे प्रेमजाल में फंसाकर भारत भगा ले आया। और अंत में युवक शादी करने नैनीताल जिले के घोड़ाखाल मंदिर में आ गया, वहां उसने शादी भी रचा ली अब नाबालिक लड़की और आरोपी युवक को पुलिस ने पकड़ लिया है। 


इंस्टाग्राम पर इसराफिल अंसारी ने की दोस्ती - 
मिशन मुक्ति फाउंडेशन, दिल्ली के निदेशक वीरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि 24 वर्षीय मोहम्मद इसराफिल अंसारी उर्फ दारा अंसारी नेपाल के परसाबीर गंज और मूल रूप से केरल का रहने वाला है। उसने वहीं नेपाल की एक 16 वर्षीय नाबालिग किशोरी पूनम कुमारी से इंस्टाग्राम पर दोस्ती की। उसने लड़की को अपना नाम मुन्ना कुमार महतो बताया। उसे प्रेमजाल में फंसाकर शादी करने के बहाने 11 दिसंबर 2023 को नेपाल से भगाकर उत्तराखंड ले आया। इधर, जब नाबालिग लापता हुई तो परिवारवालों ने तलाश शुरू की।


वाट्सअप कॉल के बाद खुली कड़ियाँ - 
लड़की को भगाने के महीने भर बाद एक भारतीय नंबर से लड़की की मां के पास वाट्सअप पर धमकी भरा कॉल आया कहा गया कि लड़की को भूल जाओ। इसके बाद लड़की की मां ने इसके बाद सूचना 47वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल रक्सौल (बिहार), एसएसबी की मानव तस्करी रोधी इकाई क्षेत्रीय मुख्यालय बेतिया बिहार को सूचना दी। जहां एसएसबी के इंस्पेक्टर मनोज कुमार शर्मा को घटना बताई। जिसके बाद उन्होंने अपने नेपाल क्षेत्र और उत्तराखंड क्षेत्र के सोर्स से जानकारी ली और इंस्पेक्टर मनोज कुमार शर्मा को मोहम्मद इसराफिल अंसारी के ठिकानों की जानकारी मिल गई। जिसके बाद नेपाल के राजदूतावास की ओर से नैनीताल के एसएसपी प्रहलाद नारायण मीणा को पत्र भेजा गया गया। इधर, एसएसबी को मोहम्मद इसराफिल की उत्तराखंड के भीमताल में छिपे होने की जानकारी मिली।


रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर किया गया रेस्क्यू - 
एसएसबी की सूचना पर मिशन मुक्ति फाउंडेशन ने नेपाली दूतावास व राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की मदद से नैनीताल के एसएसपी पीएन मीणा से संपर्क किया। नाबालिग के परिवार की शिकायत पर 47वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल रक्सौल (बिहार), मिशन मुक्ति फाउंडेशन दिल्ली, जिला बाल कल्याण समिति नैनीताल व उत्तराखंड पुलिस के सर्च अभियान के बाद बीते छह मार्च को लड़की को भीमताल के ढुंगशिल से रेस्क्यू कर मुस्लिम युवक को भी पकड़ लिया उसके विरुद्ध दुष्कर्म, अपहरण, पॉक्सो एक्ट व बाल विवाह प्रतिशोध अधिनियम में प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। पुलिस उसे उसे हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।


लड़की को ऐसे चला मुस्लिम होने का पता - 
जब जिला बाल कल्याण समिति ने किशोरी की काउंसलिंग की। उसने टीम को बताया कि वह नेपाल के शिवपुर की रहने वाली है। एक दिन इसराफिल अपना फोन घर में भूल कर बाहर चला गया। तभी उसके एक रिश्तेदार ने फोन कर कहा कि मोहम्मद इसराफिल अंसारी से बात कराओ। नाबालिक किशोरी ने बताया इससे पहले उसे युवक का नाम मुन्ना महतो पता था।

 

'द केरल स्टोरी' की कहानी दोहराने की साजिश - केरल से बाहर भेजने का प्लान !

नेपाली लड़की ने यह भी कहा कि मोहम्मद इसराफिल अंसारी उसे कई बार केरल ले जाने की बात भी कह रहा था। शायद अगले महीने ले भी जाने वाला था। अब उत्तराखंड पुलिस इस पर जांच कर रही है कि मोहम्मद इसराफिल अंसारी का मकसद क्या था, जो उसे केरल ले जाना चाह रहा था। पूछताछ के समय यह भी पता चला कि पहले भी और दो लड़कियों से वो शादी कर चुका है और उन लड़कियों को छोड़ चुका है। जब लड़की की मां को ये जानकारी दी गई कि उनकी लड़की रेस्क्यू कर ली गई हैं। तब उसने सभी को धन्यवाद दिया और कहा कि हमने तो आस ही छोड़ दी थी कि उन जैसे गरीब लोगों कि गायब बच्ची भी कभी मिल पाएगी।