Kumaon News - बधाई पहाड़ की बेटी ज्योति बनीं सेना में लेफ्टिनेंट, परिवार में खुशी का माहौल

 | 
Kumaon News - उत्तराखण्ड के होनहार युवा आज हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रहे हैं। खास तौर पर सेना में जाना पहाड़ के लोगों का सपना होता है। बेटियां भी देश सेवा के लिए बढ़-चढ़कर आगे आ रही हैं। मूल रूप से चंपावत जिले की रहने वाली ज्योति बिष्ट (Jyoti Bisht lieutenant Champawat) जो संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बन गई है। उनकी इस अभूतपूर्व उपलब्धि से जहां उनके परिवार में हर्षोल्लास का माहौल है वहीं उनके घर पर बधाई देने वालों का तांता भी लगा हुआ है।
ज्योति ना सिर्फ खेल के मैदान में अच्छा प्रदर्शन कर अंतरराष्ट्रीय फलक पर देश प्रदेश का नाम रोशन किया है। बल्कि अब वह भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट (Jyoti Bisht lieutenant Uttarakhand) भी बन ग‌ई हैं। आपको बता दें की चम्पावत जिले के लोहाघाट की रहने वाली ज्योति बिष्ट एक अंतराष्ट्रीय कराटे खिलाड़ी भी हैं। वह अब तक साउथ एशियन चैंंपियनशिप और दिल्ली में आयोजित अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल कर चुकी हैं। इसके अतिरिक्त राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर की क‌ई प्रतियोगिताओं में भी उन्होंने अनेक पदक अपने नाम किए हैं। बताते चलें कि ज्योति के पिता राम सिंह बिष्ट नैनीताल बैंक में कार्यरत हैं जबकि उनकी मां माधवी देवी एक कुशल गृहिणी हैं।
अपनी प्रारंभिक शिक्षा मल्लिकार्जुन स्कूल और केंद्रीय विद्यालय लोहाघाट से पूरी करने के बाद ज्योति ने सीबीएसई बोर्ड से इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की है।‌ इस दौरान वह इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के परिणामों में चंपावत जिले की टॉपर भी रहीं थीं। इंटरमीडिएट के उपरांत उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) से स्नातक की डिग्री हासिल की। जिसके पश्चात उन्होंने सीडीएस की परीक्षा उत्तीर्ण की अब वह सेना में लेफ्टिनेंट बन गई हैं ।
WhatsApp Group Join Now