हल्द्वानी - ISIS के आतंकियों ने शहर में यहां किया था IED बम का टेस्टिंग, लगातार की जा रही थी रेकी, तीन गिरफ्तार 
 

 | 

हल्द्वानी - कुमाऊं के शांत शहर हल्द्वानी को दहलाने की साजिश का बड़ा पर्दाफाश हुआ है। दरअसल दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल (Special Cell, Delhi Police) ने हाल में ही 2 अक्टूबर के दिन ISIS के तीन संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया था। खबर है की उन्होंने हल्द्वानी में हल्के धमाके कर आईईडी का परीक्षण (IED test in Haldwani) किया था। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के मुताबिक, आतंकियों के राडार पर नैनीताल जिले का हल्द्वानी शहर (Haldwani City)  है। पुलिस को आतंकियों के पास से गूगल का जो नक्शा मिला है, उससे इस बात का खुलासा हुआ है।

 

ISIS के तीन संदिग्ध आतंकियों से पूछताछ हुई तो इन्होंने कई अहम राज उगले हैं। छानबीन के दौरान पुलिस को पता चला कि शाहनवाज ने रिजवान अली के साथ मिलकर दिल्ली के जैतपुर स्थित जंगलों में हल्के धमाके कर आईईडी का परीक्षण किया। पता चला कि तीनों ने उत्तराखंड के हल्द्वानी के में भी आईईडी परीक्षण (Terrorists tested IED in Haldwani Nainital) किया था। धमाके के वीडियो यह पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं को भेजते थे। इन धमाकों को देखकर वहां से बम को और ताकतवर बनाने के दिशा-निर्देश जारी होते थे। ये सभी पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर ए तोयबा से जुड़े हैं। पुलिस जांच में खुलासा हुआ है कि आतंकियों ने  गुजरात, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और झारखंड के साथ ही हल्द्वानी में भी रेकी की थी। 


खनन में इंजीनियरिंग करने के बाद आतंक का मास्टरमाइंड शाहनवाज (Delhi Police arrests suspected ISIS terrorist Shahnawaz) SSC की तैयारी करने दिल्ली आया। हमेशा पढ़ाई में अव्वल रहने वाला शाहनवाज अब कट्टरपंथ की ओर बढ़ गया। दिल्ली में ही उसकी रिजवान अली से मुलाकात हुई। धीरे-धीरे दोनों एक्स के जरिये पाक में बैठे हैंडलर के संपर्क में आए। इन लोगों से भारत में बड़ा नेटवर्क खड़ा करने के लिए कहा गया। ISIS आतंकी दिल्ली का रहने वाला है और उसने एनआईटी नागपुर से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. वह अक्सर राजधानी आता रहता था और उसका पिता हजारीबाग में टीचर हैं. शाहनवाज नियमित रूप से दर्स में शामिल होता था और धीरे-धीरे कट्टरपंथी बन गया. इसी दौरान उसकी मुलाकात रिजवान से हुई. 2019-20 में उसने IED बनाना सीखना शुरू किया और एक विदेशी हैंडलर के संपर्क में आया. हैंडलर ने ऑनलाइन क्लास की मदद से रिजवान और शाहनवाज दोनों को IED बनाना सीखने में मदद की.

 

सूत्रों ने कहा कि उसने उन स्थानों की कई रेकी भी की थी, जहां इस त्योहारी सीजन के दौरान हमला किया जाना था. उसे इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) बनाने का प्रशिक्षण दिया गया था और वह एक विशेषज्ञ था. उसके घर से IED बनाने में इस्तेमाल होने वाले रसायन सहित आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए.इधर उत्तराखंड की एसटीएफ (Uttarakhand STF) भी सक्रिय हो गई। एसटीएफ की टीम दिल्ली में डेरा डाले हुए है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल से एसटीएफ को इनपुट मिले हैं। इन इनपुट के आधार पर एसटीएफ हल्द्वानी में गौला नदी से लगते जंगल में आईईडी विस्फोट करने की जांच (Investigation of IED blast in Haldwani Gaulapar forest) कर रही है। पुलिस सूत्रों के अनुसार, ये सभी बनभूलपुरा (Banbhulpura Haldwani IED Testing) क्षेत्र में रुके होंगे। इसे देखते हुए पुलिस ने जांच तेज कर दी है।
Delhi Police Caught ISIS Terrorist,आतंकियों ने हल्द्वानी में किया आईईडी का परीक्षण,

 

WhatsApp Group Join Now