IAS Tanuj Pathak - बधाई, हल्द्वानी के तनुज ने UPSC की परीक्षा में लहराया परचम, देश भर में मिली AIR 72 वीं रैंक

 | 

IAS Tanuj Pathak Haldwani - संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा (UPSC - CSE 2023) के फाइनल रिजल्ट आज यानी 16 अप्रैल, 2024 को जारी कर दिए हैं. संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी की इस लिस्ट में कुल 1016 उम्मीदवारों ने जगह बनाई है. UPSC 2024 की इस परीक्षा में उत्तराखंड के होनहार भी पीछे नहीं है. इन युवाओं ने अपनी कड़ी मेहनत से अपने परिवार और देवभूमि का नाम रोशन किया है.


UPSC सिविल सर्विसेज की परीक्षा में देवभूमि उत्तराखंड के इन होनहारों में नैनीताल जिले के हल्द्वानी शहर निवासी तनुज पाठक (UPSC Tanuj Pathak Haldwani) भी हैं. तनुज ने यूपीएससी की परीक्षा में AIR 72 वीं रैंक पाई है. मूल रूप से अल्मोड़ा और हाल निवासी शीशमहल काठगोदाम तनुज पाठक ने अपनी दसवीं और बारहवीं की पढ़ाई सेंट थेरेसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल काठगोदाम हल्द्वानी से पूरी की है. उसके बाद उन्होंने आईआईटी रुड़की से मेटलर्जिकल एंड मैटेरियल्स इंजीनियरिंग में (2014 - 2018) तक बीटेक किया. बीटेक करने के बाद उनकी विप्रो कंपनी में अच्छी नौकरी लग गई थी, लेकिन तनुज को IAS बनना था, UPSC की तैयारी की लिए उन्होंने अपनी नौकरी तक छोड़ डाली और उसके बाद वह सिविल सर्विसेज की तैयारी में जुट गए. अब तनुज का IAS अधिकारी बनने का सपना साकार हुआ है. 


न्यूज़ टुडे नेटवर्क से एक्सक्लूसिव बातचीत में तनुज ने बताया की वह प्रतिदिन आठ घंटे पढ़ाई करते थे. उन्होंने UPSC की परीक्षा तीसरे प्रयास में पास की है. कोरोना काल में विप्रो की नौकरी छोड़कर घर में तैयारी की, लिहाजा दोनों बार प्रीलिम्स और मेंस क्वालीफाई कर लिया था लेकिन दोनों बार अंतिम समय इंटरव्यू में रह जाते थे, तनुज ने कहा इस बार उन्होंने इंटरव्यू को क्वालीफाई करने के लिए खास रणनीति बनाई, इसके लिए उन्होंने करेंट अफेयर्स पर जोर दिया और तैयारी करने के लिए इंडियन एक्सप्रेस और दि हिंदू अखबारों के फ्रंट पेज और संपादकीय को पढ़ना शुरू कर दिया जिससे उन्हें तैयारी में आसानी हुई.


आपको बता दें तनुज पाठक के पिता त्रिलोचन पाठक उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ लालकुआं में सोयाबीन फैक्ट्री में बतौर प्रोजेक्ट मैनेजर कार्यरत हैं. जब्कि उनकी माता आशा पाठक महात्मा गाँधी इंटर कॉलेज हल्द्वानी में राजनीतिक विज्ञान की प्रवक्ता हैं. तनुज पाठक के छोटे भाई हरिप्रिय पाठक ने भी पंतनगर यूनिवर्सिटी से बीटेक किया है. तनुज की इस उपलब्धि से उनके परिवार और रिश्तेदारों में खुशी का माहौल है. 


यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 में शामिल हुए उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर रिजल्ट पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। इस साल यूपीएससी फाइनल रिजल्ट में देश भर में आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है.  

 

 

Tags - UPSC CSE 2023 Final Result, IAS Tanuj Pathak Haldwani, हल्द्वानी तनुज पाठक आईएएस, हल्द्वानी से यूपीएससी 2023 की परीक्षा किसने पास की?, यूपीएससी रिजल्ट 2024, Haldwani UPSC Tanju Pandey Get  AIR 72, UPSC CSE 2023 final results Announced, UPSC CSE 2023 Toppers List, तनुज पाठक UPSC हल्द्वानी, UPSC Tanuj Pathak Haldwani Nainital, Uttarakhand Nainital Upsc Tanuj Pathak. 
 

WhatsApp Group Join Now